Daily Current Affairs 20th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 20 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

तेलंगाना में बाघों के आंदोलन के लिए इको-पुल

अपनी तरह का पहला, तेलंगाना राज्य में तेलंगाना के कुमराम भीम आसिफाबाद जिले के जंगलों के साथ महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में ताडोबा-अंधारी व्याघ्र रिजर्व (टीएटीआर) को जोड़ने वाले बाघ कॉरिडोर में एक नहर काटने के लिए पर्यावरण-अनुकूल पुल होगा।


तेलंगाना: जनता से शिकायतें प्राप्त करने के लिए “जनहिता” का शुभारंभ

तेलंगाना में, विशेष पोर्टल के माध्यम से जनता से शिकायतें प्राप्त करने के लिए “जानिथा” नामक एक अभिनव कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। कार्यक्रम, जो कि सूर्यपेट जिले में पायलट आधार पर स्टार्ट किया गया है, का उद्देश्य जनता को अपनी शिकायतें लाइन पर प्रस्तुत करने और त्वरित निपटारे के लिए सुविधा प्रदान करना है।


केंद्र और हरियाणा सरकार के बीच सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए संधि

केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार ने लंबे समय से खो चुकी नदी सरस्वती को पुनर्जीवित करने और भारत के सूखा-प्रवण क्षेत्रों को पानी उपलब्ध कराने के लिए हाथ मिलाया है।


भारत के राष्ट्रपति ने ओडिशा के पाएका विद्रोह की 200 वीं वर्षगांठ का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में आज ओडिशा के पाएका विद्रोह (20 जुलाई, 2017) की 200 वीं वर्षगांठ समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर देश के लोगों और विशेषकर ओडिशा के लोगों को बधाई दी।

  • राष्ट्रपति ने कहा कि पाएका विद्रोह ओडिशा के लोगों द्वारा विद्रोह की प्रकृति में था। इसका उद्देश्य ओडिडिया लोगों के अधिकारों और ओडिशा की संप्रभुता को कायम रखने के उद्देश्य था।

भारत, ब्रिक्स देशों के बीच कर समझौते

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिक्स देशों अर्थात् ब्राजील, रूसी संघ, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राजस्व प्रशासन के बीच कर मामलों के संबंध में समझौता ज्ञापन (एमओसी) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है।

  • एमओसी का उद्देश्य कर मामलों में रुचि के सामान्य क्षेत्रों और क्षमता निर्माण और ज्ञान साझाकरण के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर ब्रिक्स राजस्व प्रशासन के बीच सहयोग को आगे बढ़ाना है।


वित्त और र्थव्यवस्था

गुजरात में सबसे ज्यादा निवेश क्षमता है: एनसीएईआर का अध्ययन

आर्थिक नीति सोच टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने एक सर्वेक्षण में खुलासा करते हुए कहा कि गुजरात लगातार दूसरे वर्ष के लिए निवेश को आकर्षित करने के लिए सबसे अधिक क्षमता रखता है।

  • गुजरात आर्थिक जलवायु और धारणा पर शीर्ष स्कोरिंग पर रहा जबकि बुनियादी ढांचे पर दिल्ली ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम के माध्यम से 15 लाख रुपये तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है

आईसीआईसीआई बैंक ने एक सुविधा शुरू की है जिसके तहत मौजूदा वेतनभोगी ग्राहक एटीएम पर व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठा सकते हैं। ये ग्राहक अपने बचत खाते में 15 लाख तक पूर्व-योग्य व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

  • शेष पूछताछ या नकद निकासी के लिए लेनदेन के पूरा होने पर, ग्राहकों को ऋण प्राप्त करने का विकल्प दिखाया जाएगा (आईसीआईसीआई बैंक एटीएम में)।

2017 में भारत में 7.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी: एडीबी रिपोर्ट

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) आउटलुक 2017 के पूरक के अनुसार, भारत, उप-क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, 2017 में 7.4 प्रतिशत और 2018 में  7.6 प्रतिशत से बढने की उम्मीद है। साथ ही में एशिया और प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण एशिया ने विकास चार्ट का नेतृत्व किया।

  • पूरक परिसर में, एडीबी ने एशियाई क्षेत्र में अपने विकास के दृष्टिकोण को 2017 में 5.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत कर दिया है और 2018 के लिए 5.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.8 प्रतिशत कर दिया है।


नियुक्तियां

रामनाथ कोविंद भारत के चोद्वे राष्ट्रपति हैं

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रणव मुखर्जी की जगह लेंगे।

  • उन्हें देश के सांसदों से भारी बहुमत मिला। उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार और लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को हराया
  • इससे पहले वह 2015 से 2017 तक बिहार के राज्यपाल थे, जिन्होंने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए उनके नाम की घोषणा के बाद इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने 1994 से 2006 तक उत्तर प्रदेश से संसद सदस्य के रूप में भी सेवा की थी। इसके साथ ही वह दिल्ली उच्च न्यायालय में 1977 से 1979 तक केंद्रीय सरकार के वकील भी थे और 1980 से 1980 तक सर्वोच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के वकील के रूप में कार्यरत थे। 1977-1978 में भारत के प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के निजी सहायक के रूप में भी कार्य किया।
  • वे केआर नारायणन के बाद भारत के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे। इसके साथ ही वह पहले भाजपा के सदस्य होंगे जिन्हें राष्ट्रपति चुना जाएगा।

पुरस्कार

आडवाणी को लोकसभा में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिले

अनुभवी भाजपा नेता एल.के. लोकसभा में सांसद के रूप में उनके योगदान के लिए आडवाणी को जीवनकाल उपलब्धि पुरस्कार मिला है।

  • जद-यू नेता शरद यादव को लोकमत मीडिया ग्रुप द्वारा आयोजित एक समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से राज्यसभा के प्रतिनिधि के रूप में जीवनभर की अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिला, जिसमें प्रतिष्ठित लोकसभा और राज्य सभा के सदस्यों का सम्मान किया गया।

जया बच्चन को सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार मिला

अभिनेता और सांसद जया बच्चन को सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद (राज्य सभा) नामित किया गया है। दिल्ली सरकार के विज्ञान भवन में उन्हें भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था।



शो न्देश

अभिनेता-गीतकार रेड वेस्ट का निधन

अमेरिकी अभिनेता रेड वेस्ट, जो  “रोड हाउस” में पैट्रिक स्वेज के साथ लाल के रूप में अपनी भूमिका के लिए सबसे अच्छी तरह से जाने जाते है का निधन हो गया है ।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts

Leave a Comment