Daily Current Affairs 21st November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 21 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

विश्व प्रतिभा रैंकिंग में भारत 51वें स्थान पर पहुंचा, पहले स्थान पर स्विट्जरलैंड बरकरार

प्रतिभाओं को आकर्षित, विकसित और उन्हें अपने यहां बनाए रखने के मामले में भारत की वैश्विक रैंकिंग तीन अंक सुधरकर 51वीं हो गई है। हालांकि, इस मामले में स्विट्जरलैंड अब भी पहले स्थान पर बना हुआ है। स्विट्जरलैंड के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी ने यह सूची जारी की है।

  • आईएमडी की वार्षिक विश्व प्रतिभा रैंकिंग में 63 देश शामिल किए जाते हैं और भारत का स्थान सुधरकर 51वां हो गया है।

हरियाणा के ‘ट्रंप गांव’ में बना विश्व का सबसे बड़ा टॉयलेट

सुलभ इंटरनेशनल ने विश्व शौचालय दिवस पर दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पाट मॉडल को हरियाणा के मरोरा गांव में लांच किया। मरोरा, जो की गुरुग्राम में स्थित है, की प्रसिद्धि ‘ट्रंप गांव’ के तौर पर है। गैर सरकारी संगठन की विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय शैली का यह बड़ा पात्र लोहे, फाइबर, लकड़ी और प्लास्टर ऑफ पेरिस का बना हुआ है।

श्रीलंका के प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे भारत की 4 दिन की यात्रा पर बेंगलुरु पहुंचे

श्रीलंका के प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे भारत की चार दिवसीय यात्रा पर बेंगलुरु पहुंचे हैं। वह साइबरस्पेस पर 5 वीं वैश्विक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे जो नई दिल्ली में 23 वें और 24 नवंबर 2017 को होगा।



खेल

हॉकी कर्नाटक ने 5-ए-साइड सीनियर पुरुष नेशनल चैंपियनशिप जीती

हॉकी कर्नाटक ने हॉकी इंडिया 5-एक सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2017 के दूसरे संस्करण में हॉकी हरियाणा को छठापति शिवाजी स्टेडियम, बालेवाडी, पुणे में पेनल्टी शूटआउट में हराया।

कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में 5 वें स्थान पर पहुंचे

टेस्ट रैंकिंग में, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कब्जा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर रहे 



नियुक्तियां

ICJ में दूसरी बार जज चुने गए दलवीर भंडारी

भारत के दलवीर भंडारी को नीदरलैंड के हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय अदालत में फिर से जज के तौर पर चुन लिया गया है। जस्टिस दलवीर भंडारी को जनरल एसेंबली में 183 मत मिले जबकि सुरक्षा परिषद में जस्टिस भंडारी को सभी 15 मत मिले। भंडारी का मुकाबला ब्रिटेन के उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड से था, लेकिन आखिरी क्षणों में ब्रिटेन ने अपने उम्मीदवार को चुनाव से हटा लिया।

भंडारी और चुने गए अन्य लोग अगले साल फरवरी में अपना कार्यकाल शुरू करेंगे।

दक्षिण अफ्रीकी भारतीय मूल के एड्स शोधकर्ता को यूएन एड्स के विशेष राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया 

प्रशंसित दक्षिण अफ्रीकी भारतीय मूल के एड्स शोधकर्ता प्रोफेसर क्वार्इसा अब्दुल करीम को यूएन एड्स के किशोर और एचआईवी के लिए विशेष राजदूत नियुक्त किया गया है।

  • प्रोफेसर अब्दुल करीम दुनिया की अग्रणी एड्स शोधकर्ताओं में से एक हैं और युवा लोगों के बीच विशेष रूप से युवा महिलाओं के बीच एचआईवी महामारी को समझने के लिए अग्रणी योगदान दिया है।

अभिनेत्री त्रिशा बाल अधिकारों के लिए यूनिसेफ के सेलिब्रिटी अधिवक्ता बनी

अभिनेत्री त्रिशा कृष्णन को चेन्नई में आयोजित एक समारोह में बाल अधिकारों के लिए यूनिसेफ की सेलिब्रिटी अधिवक्ता का दर्जा दिया गया था। वह इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग की पहली अभिनेत्री हैं, जो पहले नंदीता दास, माधुरी दीक्षित, करीना कपूर खान और रवीना टंडन जैसी बॉलीवुड की हस्तियों को दिया गया था।



शोक सन्देश

न्यायमूर्ति भगवती प्रसाद का निधन

झारखंड उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश भगवती प्रसाद का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment