Daily Current Affairs 21st October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 21 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सीएसआर रिपोर्टिंग सूची में  भारतीय कंपनियां शीर्ष स्थान पर  

केपीएमजी (एक पेशेवर सेवा कंपनी) सर्वेक्षण के मुताबिक, कंपनियों की वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट में कॉर्पोरेट जिम्मेदारी की जानकारी देने के लिए भारत शीर्ष देश के रूप में उभरा है, लेकिन खुलासे की गुणवत्ता में सुधार बाकी है।

  • भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा उठाए गए कदमों ने इस पैरामीटर पर देश के उच्च स्कोर की मदद की है।

आरएसटीवी के संपादक-इन-चीफ के पद के लिए उम्मीदवार का चयन करने के लिए 5 सदस्यीय समिति बनाई गई

राज्यसभा टीवी के संपादक-इन-चीफ (आरएसटीवी) के पद के लिए उम्मीदवार का चयन करने के लिए प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता वाली एक पांच सदस्यीय समिति बनाई गई है।

  • अगस्त में उपराष्ट्रपति हामिद अन्सारी के कार्यकाल के खत्म होने के बाद उच्च सदन के अध्यक्ष के रूप में गुरदीप सिंह स्प्ल ने इस्तीफा दे दिया था
  • अधिकारियों के मुताबिक, यह पहली बार है कि राज्यसभा सचिवालय ने राज्यसभा टीवी में संपादक-इन-चीफ के पद पर एक खोज-सह-चयन समिति की स्थापना की है।

दसना जेल अपने दंत चिकित्सा क्लिनिक का नाम आरुषि तलवार के नाम पर बदलेगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद के दसना जेल में दंत चिकित्सालय का नाम बदलने का निर्णय लिया है। नाम आरुषि तलवार, जिसकी 14 साल की उम्र में 2008 में उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी, के नाम पर रखा जाएगा। 



 बैंकिंग

बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पुष्टि की है कि बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिए अनिवार्य है।

  • इसके अलावा, रिज़र्व बैंक ने स्पष्ट किया कि लागू होने वाले मामलों में, 1 जून, 2017 को आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित धन-शोधन निवारण (रिकॉर्ड रखरखाव) द्वितीय संशोधन नियम, 2017 की रोकथाम के तहत आधार संख्या को बैंक खाते में जोड़ना अनिवार्य है।
  • सरकार ने बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ने के लिए अनिवार्य बना दिया है और कुछ बैंक इसके लिए जोर दे रहे हैं। ऐसा करने की समय सीमा 31 दिसंबर है।


अर्थव्यवस्था

अब बैंकों से भी खरीदी जा सकेंगी छोटी बचत योजनाएं

सरकार ने बचत को बढ़ावा देने के मकसद से बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने बैंकों सहित निजी क्षेत्र के 3 बड़े लेंडर्स (कर्ज देने वालों) को नैशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी), रिकरिंग डिपॉजिट और मंथली इनकम प्लान जैसी कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के अंतर्गत डिपॉजिट लेने को मंजूरी प्रदान कर दी है। अभी तक अधिकतर स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पोस्ट ऑफिस के जरिए ही बेची जाती थीं।

हाल की एक सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, बैंक राष्ट्रीय बचत समय जमा योजना 1 9 81, राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना 1987, राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा योजना 1 9 81 और एनएससी को भी बेच सकते हैं।

हितों की वर्तमान वार्षिक दर निम्नानुसार है:

  • सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) में निवेश – 7.8 प्रतिशत
  • किसान विकास पत्र (केवीपी) निवेश – 7.5 प्रतिशत और 115 महीनों में परिपक्व।
  • सुकन्या समृद्धि खाता योजना – 8.3 प्रतिशत
  • 5 साल के वरिष्ठ नागरिक बचत योजना – 8.3 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिक योजना पर ब्याज दर त्रैमासिक भुगतान किया जाता है


खेल

फोर्ब्स के सबसे धनी एथलीट सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष स्थान पर रहे

फोर्ब्स ने 2017 के लिए दुनिया के शीर्ष 20 अमीर खिलाड़ियों को जारी किया, जिसमे रियल मैड्रिड सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष स्थान पर रहे। पिछले साल रोनाल्डो ने £ 70 मिलियन अर्जित किया, जिससे वै सबसे अधिक भुगतान वाले यूरोपीय खेल व्यक्ति बने।

  • इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली शीर्ष 100 की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं।


नियुक्तियां

WHO द्वारा रॉबर्ट मुगाबे को सद्भावना राजदूत घोषित किया गया 

गैर-संचारी रोगों से निपटने में मदद करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को एक सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया है।



पुरस्कार

अलका याज्ञिक और उदित नारायण को लता मंगेशकर पुरस्कार मिलेगा

प्रसिद्ध संगीतकार उषा खन्ना, बप्पी लाहिड़ी, अनु मलिक और पार्श्व गायकों अलका याज्ञिक और उदित नारायण को मध्य प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  • संगीत रचना और गायन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार हर साल वैकल्पिक रूप से संगीत निर्देशकों और पार्श्व गायकों को दिया जाता है।


शोक सन्देश

शतरंज ग्रैंडमास्टर लोम्बार्बी का निधन

अमेरिकन विलियम जे। लोम्बार्बी, जो अपनी पीढ़ी के सबसे प्रतिभावान और होनहार शतरंज खिलाड़ियों में से एक थे, का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment