Daily Current Affairs 21st June, 2017 in Hindi

विश्व बैंक ने एस्पिरे के लिए 44 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने असम स्टेट पब्लिक फाइनेंस इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स (एएसपीआईआरआई) प्रोजेक्ट के लिए 44 मिलियन डॉलर की ऋण सहायता को मंजूरी दे दी है।

  • परियोजना का लक्ष्य असम में कर प्रशासन में बजट निष्पादन और दक्षता में पूर्वानुमान और पारदर्शिता में सुधार लाने का है।

बैंक का क्रेडिट 6.02% बढ़ा, जमा 11.19%

आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 9 जून को बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ 6.02 फीसदी बढ़कर 76,58,212 करोड़ रुपये हो गई जो कि वित्त वर्ष 2016 की इसी अवधि में 72,22, 9, 3 9 करोड़ रुपये थी


2016-17 में आवास ऋण की वृद्धि धीमी हुई: आईसीआरए रिपोर्ट

आईसीआरए की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016-17 में कुल आवास ऋण वृद्धि 16% से घटकर 2015-16 में 1 9% हो गई, साथ ही मार्च 31, 2017 तक कुल आवास ऋण 14.4 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया (मार्च के मुकाबले 12.4 लाख करोड़ रुपये) 31, 2016)।


भारतीय रिज़र्व बैंक में पुराने मुद्रा नोटों का आदान प्रदान करने के लिए बैंकों को 30 दिन का समय दिया गया

सरकार ने 30 दिसंबर 2016 तक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने मुद्रा नोटों का विनिमय करने के लिए बैंकों और डाकघरों को नोटिस जारी किया है, बशर्ते ये नोट 30 दिसंबर, 2016 तक एकत्र किए गए थे।

  • मार्च 2017 में पारित किया गया निर्दिष्ट बैंक नोट्स (देयता की समाप्ति) अधिनियम, 2017 के तहत, भारतीय नागरिकों के लिए 31 मार्च, 2017 के बाद से अमान्य मुद्रा के दस से अधिक नोट रखने के लिए अवैध है।

वित्त वर्ष 1 9 में जीडीपी विकास दर बढ़कर 7.5% हो गई: फिच

फिच रेटिंग के मुताबिक, 2018-19 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि लगातार 7.4% से बढ़कर 7.5% हो जाएगी और 2019 -20 में 7.6% हो जाएगी।


एनसीएईआर ने वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान लगाया

आर्थिक सोच-टैंक एनसीएईआर ने चालू वित्त वर्ष में देश के आर्थिक विकास के लिए 7.6 प्रतिशत के अनुमानित अनुमान को संशोधित किया है, जो सामान्य मानसून के पूर्वानुमान के मुताबिक 7.3 प्रतिशत की पूर्व पूर्वानुमान से कहीं ज्यादा है।


पंजाब ने नर्सरी से पीएचडी की लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की

इसके प्रमुख चुनाव वादे में से एक को पूरा करने के लिए, पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली सरकार ने नर्सरी से पीएचडी तक सभी सार्वजनिक संस्थानों में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है, वर्तमान में राज्य द्वारा सामना की जा रही वित्तीय संकट के बावजूद।

  • मुफ्त शिक्षा के अतिरिक्त, सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी विद्यालयों में पूर्व-प्राथमिक कक्षाएं (नर्सरी और एलकेजी) शुरू करने का प्रस्ताव रखा है, 13,000 प्राथमिक विद्यालयों, कॉलेजों और 48 सरकारी कॉलेजों में मुफ्त वाईफाई और सरकारी स्कूलों के लिए मुफ्त पाठ्यपुस्तकें भी।

ओडिशा 22 वें एशियाई एथलेटिक चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

22 वां एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप एशिया की सबसे बड़ी एथलेटिक्स प्रतियोगिता है, जिसका आयोजन भुवनेश्वर, ओडिशा की राजधानी 6-9 जुलाई से आयोजित किया जा रहा है।

  • यह नई दिल्ली (1989) और पुणे (2013) के बाद भारत में महाद्वीप का प्रीमियर ट्रैक और फील्ड इवेंट तीसरी बार आयोजित की जा रही है।

राजीव गाबा नए गृह सचिव चुने गए

शहरी विकास सचिव राजीव गाबा को अगले गृह सचिव के रूप में नामित किया गया है, जो राजीव मेहरिशी के बाद पद संभालेंगे।


प्रवासियों के लिए मुंबई भारत का सबसे महंगा शहर

कंसल्टिंग फर्म मर्सर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, मुम्बई प्रवासियों के लिए सबसे महंगा भारतीय शहर है जो पेरिस, कैनबरा, सिएटल और वियना जैसे प्रमुख शहरों से बी ऊपर है।

  • विश्व स्तर पर, मुंबई को सूची में 57 वें स्थान पर रखा गया जबकि नई दिल्ली 99 पर था।
  • इसके अलावा, अंगोला की राजधानी लुआंडा को दुनिया भर में सबसे महंगा शहर घोषित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: भारत ने 24 नये विश्व रिकॉर्ड बनाए

विश्व योग दिवस की सफलता की सराहना करते हुए योग गुरु बाबा रामदेव ने सूचित किया है कि इस अवसर पर 24 नए विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए गए हैं।


स्वदेशी तौर पर निर्मित फ्लोटिंग डॉक लॉन्च किया गया

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) द्वारा विकसित भारतीय नौसेना का पहला स्वदेशी बना हुआ फ्लोटिंग डॉक (एफडीएन -2), शुरू किया गया है।

  • फ्लोटिंग डॉक 185 मीटर लंबा और 40 मीटर चौड़ा है और सभी तरह के जहाजों के डॉकिंग को सक्षम करेगा।

भारत  ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को आईसीजे जज के रूप में फिर से नामांकित किया 


इंटेल ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ भागीदारी की 

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और इंटेल ने आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाच के साथ लंबी अवधि की प्रौद्योगिकी साझेदारी की घोषणा की है


नासा ने पहले चरण के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर रोसा का परीक्षण किया

नासा ने पहली बार अंतरिक्ष स्टेशन पर सौर सरणी, रोल-आउट सौर अर्रे, या आरओएसए का परीक्षण किया है। नासा ने पहले ही पृथ्वी पर वैक्यूम कक्षों में आरओएसए प्रौद्योगिकी का परीक्षण किया था लेकिन यह पहली बार अंतरिक्ष में प्रौद्योगिकी का परीक्षण कर रहा है।


कतर एयरवेज को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन के रूप में नामित किया गया

पेरिस में स्काईट्रैक्स अवार्ड्स में वार्षिक एयरलाइन पुरस्कार में कतर एयरवेज ने सबसे अच्छे वाहक के खिताब का दावा करने के लिए एमिरेट्स को पार किया है।


एयर एशिया को स्काईट्रेक्स पुरस्कारों में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बजट एयरलाइन का नाम दिया गया


उबेर के सीईओ ट्रैविस कलानिक ने इस्तीफा दिया

उबेर टेक्नोलॉजीज इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ट्रैविस कलैनीक ने अपने नेतृत्व पर निवेशकों के बढ़ते दबाव में इस्तीफा दे दिया है।


श्रीलंकन को संयुक्त राष्ट्र के दूत के रूप में नियुक्त किया गया 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो जीटरस ने युवाओं पर कोलंबो में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रूप में अपने अगले दूत के रूप में श्री लंका के जयथमा विकरामनायके को नियुक्त किया है।


चीन ने दुनिया की पहली ट्रेन लॉन्च की जो आभासी पटरियों पर चलता है

चीन ने दुनिया की पहली ट्रेन का अनावरण किया है जो मेटल रेल की बजाए सेंसर तकनीक का इस्तेमाल करने वाला आभासी ट्रैक पर चलता है।

  • नई ट्रेनें गैर-प्रदूषण करती हैं क्योंकि ये बैटरी संचालित होती हैं।
  • यह ट्रेन 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की गति तक पहुंचने में सक्षम है और सिर्फ 10 मिनट तक चार्ज करने से 25 किमी की दूरी पर जा सकती है।

एस्टोनिया लक्समबर्ग में दुनिया का पहला डाटा दूतावास खोलेगा


सऊदी अरब के राजा ने बेटे  मोहम्मद बिन सलमान को राजकुमार के रूप में घोषित किया


अभिनेता अमृत पाल का निधन

लंबे समय तक बीमारी के बाद अनुभवी अभिनेता अमृत पाल का निधन हो गया है।


विश्व संगीत दिवस: 21 जून

21 जून को विश्व संगीत दिवस हर साल मनाया जाता है ताकि धुनों के माध्यम से शांति को बढ़ावा देने और सद्भावना फैला सके।


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: 21 जून

योग दिवस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस, या सामान्यतः और अनौपचारिक रूप से योग दिवस के रूप में संदर्भित किया जाता है, 2015 में इसकी स्थापना के बाद 21 जून को सालाना मनाया जाता है।

  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: ‘स्वास्थ्य के लिए योग’

Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts