Daily Current Affairs 22nd April, 2017 in Hindi

Current Affairs 22 April 2017 Hindi

स्वर्ण बांड की सदस्यता 24 अप्रैल, 2017 को खोली जाएगी

भारत सरकार ने 2017-18 -18 श्रृंखला के मालिकाना गोल्ड बांड जारी करने का निर्णय लिया है। बांड के लिए आवेदन 24 अप्रैल, 2017 से 28 अप्रैल, 2017 तक स्वीकार किए जाएंगे।

  • बॉन्ड को बैंकों, डाकघरों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल) और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा।

पीएमजीकेवाई घोषणाएं दाखिल करने की समय सीमा 10 मई तक बढ़ा दी गई है

सरकार ने 10 मई तक प्रधान मंत्री ग्रिब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत कर भुगतान और जमा के बारे में काले धन धारकों द्वारा घोषित करने की तारीख को बढ़ा दिया है।

  • सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने पीएमजीकेवाई के तहत 10 मई तक घोषणापत्र दाखिल करने की तारीख बढ़ा दी है, जहां टैक्स, अधिभार और जुर्माना 31 मार्च को या इससे पहले चुकाया गया है

जी -20 वित्त मंत्रियों और वाशिंगटन डीसी में सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक

वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली वर्तमान में वॉशिंगटन डी.सी., अमरीका के आधिकारिक दौरे पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्प्रिंग बैठक (आईएमएफ) और विश्व बैंक और अन्य संबद्ध बैठकों में भाग लेने के लिए हैं। गवर्नर भारतीय रिजर्व बैंक डॉ। उर्जित पटेल, आर्थिक मामलों के सचिव (डीईए) सचिव, शक्तिकांत दास, मुख्य वित्त सलाहकार (सीईए) डॉ। अरविंद सुब्रमण्यम और अन्य अधिकारियों ने उनके साथ दौरा किया है।

  • वहां सभा को संबोधित करते हुए श्री अरुण जेटली ने कहा कि उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं तेजी से महत्वपूर्ण हो गईं हैं, जो कि वैश्विक विकास का 75 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने यह भी बताया कि आईएमएफ के अनुमानों के अनुसार, भारत का मध्यम अवधि विकास 8% से ऊपर होगा।

गर्भवती महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए हरियाणा में मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा में एनएचएम ने गर्भवती महिलाओं, माता-पिता और स्वास्थ्य कर्मचारियों के बीच पहले और प्रसवपूर्व देखभाल, संस्थागत वितरण और प्रतिरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मोबाइल-आधारित एप्लीकेशन किलकारी शुरू की है।


एनडीएमए ने उत्तराखंड में वन आग पर अपना पहला नकली अभ्यास दिखावटी किया

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने उत्तराखंड में जंगल की आग पर पहली तरह से अपनी तरह का राज्य स्तर का दिखावटी अभ्यास किया।

  • जिला प्रशासन के साथ वन विभाग की तैयारी और प्रतिक्रिया तंत्र को एकीकृत करने की प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए दिखावटी अभ्यास, राज्य सरकार के सहयोग से किया गया है।

नई दिल्ली में आयोजित एगीविका मेला

नई दिल्ली में प्रगति मैदान में आयोजित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत भारत के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 23 वें आयुविका मेला का आयोजन किया।

  • 10 दिवसीय प्रदर्शनी का ध्यान केंद्रित विभिन्न कौशल कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को टिकाऊ आजीविका प्रदान करके गरीबी से लड़ने के तरीके पर था।

जकार्ता में पहला ‘भारत इंडोनेशिया ऊर्जा फोरम’ आयोजित किया गया

केन्द्रीय राज्य मंत्री (आईसी) विद्युत, कोयला, नई और नवीकरणीय ऊर्जा और खानों के लिए, श्री पीयूष गोयल एच.ई. के साथ श्री इग्नासियस जोनन, ऊर्जा एवं खनिज संसाधन मंत्री, इंडोनेशिया गणराज्य ने इंडोनेशिया के इंडोनेशिया जकार्ता में आयोजित ‘भारत इंडोनेशिया ऊर्जा फोरम’ में हिस्सा लिया था।


सीआईआई ने 3 सिंगापुर विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने तीन सिंगापुर विश्वविद्यालयों के साथ समझौतों पर दस्तखत किए, जिनमें छात्रों को प्रशिक्षण के अवसर प्रदान किए गए।

  • सिंगापुर में आयोजित एशियान-भारत व्यापार मंच में इन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इंदौर में 91 वर्षीय महिला डॉक्टर को पद्म श्री सौंपा गया

गैर-मानवीय स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ भक्ति यादव को पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया गया है।

  • नब्बे एक वर्षीय डॉ यादव इंदौर की पहली महिला एमबीबीएस स्नातक हैं और उन्हें इस साल पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया गया था।

हेमा मालिनी, ऐश्वर्या, शुजीत सिरकार ने दादासाहेब पुरस्कार जीता

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन, फिल्म निर्माता सुजीत सिरकार और ज़ीनत अमान के साथ अभिनेत्री हेमा मालिनी ने दादासाहेब फालके उत्कृष्टता पुरस्कार 2017 हासिल किया है।

  • ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्म “सरबजीत” में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री महिला के लिए पुरस्कार जीता।
  • हेमा मालिनी ने कला श्री की श्रेणी में पुरस्कार जीता।
  • वयोवृद्ध जिनेत अमान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त हुआ।
  • फिल्मकार सुजीत सिरकार को “Pink” के लिए क्रिएटिव डायरेक्टर अवार्ड मिला, और
  • “काबिल” फिल्म के लिए रोहित रॉय को सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक भूमिका के लिए पुरस्कार मिला।

मुशूमी चटर्जी को बीएफजेए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला

वयोवृद्ध अभिनेत्री मौशमी चटर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जबकि अभिनेता आशीष विद्याथी को 80 वीं बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन (बीएफजेए) पुरस्कारों में भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।


अदिती अशोक, एसएसपी चौरसिया ने गोल्फ उद्योग पुरस्कार जीता

गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन (जीआईए) ने गोल्फ़ इंडस्ट्री एसोसिएशन (जीआईए) पुरस्कार 2017 के दूसरे संस्करण के विजेताओं की घोषणा की है।

  • अदिती अशोक को उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए पुरस्कार मिला।
  • एसएसपी चौरसिया को पुरुषों के प्लेयर ऑफ द ईयर (2016) के लिए पुरस्कार मिला।
  • वयोवृद्ध गोल्फर अली शेर, जो कि दिल्ली गोल्फ क्लब चायदान है, जो समर्थक गोल्फर की भूमिका निभाते हैं, उन्हें एक उत्कृष्ट खेल कैरियर के लिए सम्मानित किया गया।

2018 एशियाई खेलों के कार्यक्रम से क्रिकेट और सांबो को हटा दिया गया

इंडोनेशियन आयोजकों पर बोझ को कम करने के लिए जकार्ता और पेलेबांग में 2018 एशियाई खेलों के कार्यक्रम  मे से क्रिकेट, स्केटबोर्डिंग, समबो और सर्फिंग को हटा दिया गया है।

  • जू जित्सु, जेट स्की, स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग, पुल और वुशु के खेलों में भी प्रतियोगिताओं को कम लीया जाएगा।

विज्ञान के लिए मार्च 22, 2017 को दुनिया भर में हुआ

दुनिया भर में 500 से अधिक शहरों में शामिल होने के साथ, भारत में कोयंबटूर में विज्ञान के लिए दुनिया के पहले मार्च में “विज्ञान के लिए खड़े हुए”

  • वैज्ञानिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ विज्ञान के अधिवक्ताओं द्वारा सबसे बड़ा विरोध करने के लिये सड़कों पर उतरे।
  • भारत में दो ऐसे मार्च, मार्च के लिए विज्ञान वेबसाइट (March for Science Website) में सूचीबद्ध हैं, एक कोयंबटूर में और दूसरा हैदराबाद में है।

चीन का पहला कार्गो अंतरिक्ष यान Tiangong-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला के साथ सफलतापूर्वक डॉक हुआ

चीन का पहला कार्गो अंतरिक्ष यान Tianzhou-1, सफलतापूर्वक Tiangong-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला के साथ डॉक हुआ, जो कि 2022 तक एक स्थायी रूप से मानव अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना के बीजिंग के लक्ष्य की दिशा में एक प्रमुख कदम का प्रतीक है।


मलेशिया एयरलाइंस नए उपग्रह आधारित हवाई जहाज ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए सबसे पहला होगा


आज अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस मनाया गया (22 अप्रैल)

हर साल, पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन का निर्माण करने के लिए मनाया जाता है।

  • 2017 के लिए अभियान विषय है: पर्यावरण और जलवायु साक्षरता

 

Related posts

/