Daily Current Affairs 22nd October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 22 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री ने गुजरात में रो-रो नौका सेवा का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 किलोमीटर लंबी घोघा-दाहेज ‘रो-रो फेरी सेवा’ (नौका सेवा) के पहले चरण का शुभारंभ गुजरात में किया। भारत में अपनी तरह की इस पहली परियोजना को प्रधानमंत्री ने इसे पूरे ‘दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए मील का पत्थर’ करार दिया। यह न केवल भारत में बल्कि दक्षिण-पूर्व एशिया में भी इसकी तरह की पहली परियोजना है।

  • 650 करोड़ रुपये की लागत से बना यह सर्विस लिंक पश्चिमी गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर जिले में घोघा को अरब सागर में खंभात की खाड़ी के पास दक्षिण गुजरात के भरुच जिले में दाहेज से जोड़ता है।

फरवरी में वैश्विक आयुर्वेद की बैठक का आयोजन

केरल सरकार फरवरी 2018 में कोच्चि में चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार और ग्लोबल आयुर्वेद की बैठक आयोजित करेगी। इस सेमिनार का मुख्य लक्ष्य स्वास्थ्य पर्यटन, स्वास्थ्य सेवा और आयुर्वेद में केरल की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा।

उत्तर कोरिया, पाकिस्तान को भारत में उपभोक्ता संरक्षण सम्मेलन के लिए आमंत्रित नहीं किया गया

भारत ने पाकिस्तान और उत्तर कोरिया को उपभोक्ता संरक्षण पर पहली वैश्विक सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया है जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई दिल्ली में किया जाएगा।

  • उपभोक्ता संरक्षण पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन 26-27 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा और भारत के अलावा 23 देशों की भागीदारी को देखेगा, जो व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) के अनुरोध पर आयोजन का आयोजन कर रहा है।

राजस्थान सरकार ने न्यायाधीशों और बाबूओं को जांच से बचाने के लिए अध्यादेश जारी किया 

वसुंधरा राजे सरकार ने राज्य में सेवारत और पूर्व न्यायाधीशों दंडाधिकारियों और नौकरशाहों को जांच से बचाने वाला अध्यादेश लागू किया है। सरकार की अनुमति लिए बगैर जांच नहीं की जा सकेगी। सात सितंबर से लागू आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) अध्यादेश 2017 के तहत जांच की अनुमति मिलने तक मीडिया को रिपोर्ट प्रसारित प्रकाशित करने से रोका गया है।

मारुति भारत की सबसे बड़ी यात्रा वाहन निर्यातक कंपनी बनी

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड को पछाड़ कर मारुति-सुजूकी इंडिया भारत की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्यातक कंपनी बन गई है। वोक्सवैगन और जनरल मोटर्स से पिछड़ते हुए हुंडई चौथे स्थान पर है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

विश्व जनसंख्या 2017 की रिपोर्ट लॉन्च हुई 

संयुक्त राष्ट्र कोष जनसंख्या (यूएनएफपीए) द्वारा जारी ‘स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन 2017’ के अनुसार भारत के बच्चों का 27% हिस्सा 18 वर्ष की आयु तक विवाह कर लेता  है, जो कि विश्व का 28% से अधिक है।

यूएनएफपीए द्वारा जारी दस्तावेज “विश्व के अलावा: पुनरुत्पादक स्वास्थ्य और असमानता की आयु में अधिकार” नाम से है 

स्कॉटलैंड ने उत्तर सागर में ‘दुनिया का पहला फ़्लोटिंग विंड फार्म’ बनाया

स्कॉटलैंड ने “दुनिया का पहला फ़्लोटिंग विंड फार्म” का निर्माण समाप्त कर दिया है। इसके अलावा, विशाल टर्बाइन ने ग्रिड तक बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी है और 20,000 से अधिक घरों को बिजली बनाने का लक्ष्य है।



खेल

भारत ने अपना तीसरा हॉकी एशिया कप खिताब जीतने के लिए मलेशिया को हराया

ढाका में संपन्न एशिया कप के फाइनल में भारत ने मलयेशिया को 2-1 से हराकर इस खिताब पर तीसरी बार अपना कब्जा जमा लिया है। इस जीत के साथ 10 साल बाद भारत ने यह खिताब अपने नाम किया है।  भारत ने 2007 में आखिरी बार एशिया कप जीता था।

बाल्कान अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: भारतीय महिला मुक्केबाजों ने जीते आठ मेडल

भारत की युवा महिला मुक्केबाजों ने सोफिया में आयोजित बाल्कान अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया। भारत ने चैंपियनशिप में आठ पदकों पर कब्जा जमाया है। भारतीय मुक्केबाजों द्वारा जीते गए आठ पदकों में चार गोल्ड मेडल शामिल हैं। इस प्रतियोगिता में भारतीय दल ने सबसे अधिक मेडल जीते।

भारतीय गोल्फर भुल्लर ने जीता मकाउ ओपन

भारतीय गोल्फ खिलाड़ी गगनजीत भुल्लर ने तीन अंडर पार 68 का स्कोर करके मकाउ ओपन का खिताब जीता। भुल्लर ने अपने करियर में दूसरी बार इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की है। 

दक्षिण कोरिया ने डेनमार्क ओपन में महिला युगल जीता

डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी ली सु ही और शिन सोंग चान ने महिला युगल खिताब जीता।



अस्वीकृति

डब्ल्यूएचओ ने सद्भावना राजदूत के रूप में रॉबर्ट मुगाबे को हटा दिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की है कि ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की गुडविल ऐंबैसडर की नियुक्ति रद्द कर दी गई है। वह हाल ही में डब्ल्यूएचओ के सद्भावना राजदूत के तौर पर नियुक्त किए गए थे।

  • स्वास्थ्य के लिए एक सद्भावना राजदूत रॉबर्ट मुगाबे का नाम देने के लिए दुनिया भर से आलोचना के बाद, डब्ल्यूएचओ ने उन्हें दिए गए अवसर को रद्द करने का निर्णय लिया।


शोक सन्देश

फिल्म निर्माता और रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी का निधन हो गया

भारतीय फिल्म निर्देशक और हिंदी और बंगाली सिनेमा के पटकथा लेखक  राम मुखर्जी, बॉलीवुड स्टार रानी मुखर्जी के पिता का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment