Daily Current Affairs 22nd June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 22nd June 2017 Hindi

विश्व बैंक के माध्यम से भाग निधि के सह-वित्तपोषण के लिए भारत ने  ऋण समझौतो पर हस्ताक्षर किए

भारत ने आंध्र प्रदेश परियोजना में 24X7 पावर फॉर ऑल के लिए एआईआईबी से 240 मिलियन अमरीकी डालर और 160 मिलियन अमरीकी डालर के लिए विश्व बैंक के माध्यम से वित्त पोषण के लिए वित्त पोषण के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आरबीआई ने स्ट्रेस्ड एसेट्स पर ओवरसीईंग कमेटी का पुनर्गठन किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि बैंकिंग क्षेत्र की स्ट्रेस्ड परिसंपत्तियों को देखने के लिए बनाई गई “ओवरसीईंग कमेटी (ओसी)” का पुनर्गठन किया गया है।

  • इसके अलावा, सर्वोच्च बैंक ने प्रदीप कुमार को इसके पुनर्निर्मित ओसी के अध्यक्ष का नाम दिया है

विजया बैंक ने नाइन स्कोच पुरस्कार जीता

विजया बैंक ने नाइन स्कोच पुरस्कार जीता है बैंक को निम्नलिखित श्रेणियों में पुरस्कार मिला – सार्वजनिक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बैंक; एनपीए प्रबंधन के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंक – संगठन श्रेणी; रिटेल लेंडिंग; समावेशी वॉलेट- VPAYQWIK; डिजिटल समावेश; आईटी सुरक्षा; एटीएम और शाखाओं की ई-निगरानी; और 100 डिजिटल गांवों – वित्तीय समावेश

भारत का सबसे बड़ा नगरपालिका बांड कार्यक्रम शुरू हुआ

बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) की सूची में पुणे नगर निगम (पीएमसी) को शामिल करने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने भारत का सबसे बड़ा नगरपालिका बंधन कार्यक्रम लॉन्च किया है। पुणे महानगर निगम (पीएमसी) 14 वर्षों में नगर निगम के बांडों के माध्यम से पैसा लगाने के लिए देश की पहली नगर निगम बन गई।

  • एए + रेटेड पीएमसी के नगरपालिका बांड ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में 7.5 9 फीसदी की दर से 200 करोड़ रुपये जुटाए।
  • बीएसई बॉण्ड प्लेटफॉर्म पर एक नगर निगम निगम द्वारा ऋण पूंजी का यह पहला मौका है।
  • यह सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) द्वारा ‘नगरपालिका विनियम, 2015 द्वारा जारी की गई और ऋण सिक्योरिटीज की लिस्टिंग’ के प्रकाशन के बाद भी पहला जारी होगा।

मीट वाई ने आरामदायक जीएसटी कार्यान्वयन के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की

1 जुलाई से आरामदायक जीएसटी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए, सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं और इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने करदाताओं की सुविधा के लिए एक समर्पित वेबपृष्ठ लॉन्च किया है।

रेलवे ने राजधानी, शताब्दी ट्रेनों में सुधार के लिए ऑपरेशन स्वर्ण का शुभारंभ किया

रेलवे ने राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसे भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों पर सार्वजनिक रूप से प्राप्त शिकायतों से संबंधित “ऑपरेशन स्वर्ण” (‘सोना’) लॉन्च करने का निर्णय लिया है।

  • ऑपरेशन इन प्रीमियम ट्रेनों में सेवाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से है
  • रेलवे ने इस ऑपरेशन को लॉन्च करने का फैसला किया है, जब यात्रियों की स्वच्छता, भोजन की गुणवत्ता और रेलगाड़ियों आदि में देरी से यात्रियों की शिकायतों को प्राप्त किया गया।

नासकॉम ने 2017-18 में आईटी निर्यात में 7-8% की वृद्धि को कम किया

वैश्विक राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितताओं से मारो, भारतीय आईटी उद्योग के सॉफ्टवेयर निर्यात नासकॉम ने इस वित्त वर्ष (2017-18) में 7-8 फीसदी तक बढ़ने काअनुमान लगाया है , जो 2016-17 की वित्तीय वर्ष में 8-10 फीसदी से कम है।  

उत्तराखंड और हरियाणा ने देश में चौथी और पांचवीं ओडीएफ राज्यों की घोषणा की

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एसबीएम-जी) के तहत, ग्रामीण उत्तराखंड और ग्रामीण हरियाणा ने खुद को 4 व 5 वां ओपन डेफकेशन फ्री (ओडीएफ) राज्यों के रूप में घोषित किया है।

  • ये दोनों सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल की लीग में शामिल हुए हैं, जो पहले तीन राज्य थे जिन्हें ओडीएफ घोषित किया गया था। राष्ट्रीय स्तर पर एसबीएम के शुभारंभ के बाद से साढ़े सालों में स्वच्छता कवरेज 42% से बढ़कर 64% हो गया है।

100 मेगावाट सेंवेज पनबिजली परियोजना की पहली इकाई कमीशन

हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीपीसीएल) की 100 मेगावाट क्षमता वाली साईंज हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट की पहली 50 मेगावाट इकाई पार्वती-कोल बांध ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से उत्तरी ग्रिड के साथ कमीशन और सिंक्रनाइज़ की गई।

खाँगो कोनीक एनएससीएन-के प्रमुख के रूप में चुने गए

खांको कोनोक, एनएससीएन-के स्वयंसेवा लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त), सर्वसम्मति से गैरकानूनी समूह के प्रमुख चुने गए हैं।

  • बीमारी के बाद संगठन के पूर्व प्रमुख एसएस खपलांग का म्यानमार में 9 जून को निधन हो गया।

पहलवान कविता प्रथम डब्लूडब्लूई में दिखाई देने वाली भारतीय महिला बनी

पूर्व प्रतिस्पर्धी शक्तिविद् और दक्षिण एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कविता देवी, जो हरियाणा की है, को मै यंग क्लासिक में मुकाबला करने के लिए चुना गया है, जो महिलाओं के लिए पहली बार डब्ल्यूडब्ल्यूई टूर्नामेंट है।

फेरारी को 2017 इंटरनेशनल इंजिन ऑफ़ द इयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया

488 जीटीबी से फेरारी के 3. 9 लीटर वी 8 ने लगातार दूसरे वर्ष के लिए 2017 इंटरनेशनल इंजिन ऑफ द इयर का पुरस्कार जीता है।

भारत और रूस ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में साझेदारी के 10 सालों का जश्न मनाया

इस साल, भारत और रूस उनके बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 साल मना रहे हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में संयुक्त सहयोग दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक था। साथ ही, भारत का विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, नई दिल्ली और मूल शोध के लिए रूसी फाउंडेशन, मास्को अपनी साझेदारी के 10 वें वर्ष मना रहे हैं।

भारत और श्रीलंका, पारंपरिक चिकित्सा और होम्योपैथी में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष मंत्रालय के बीच पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों और होम्योपैथी में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को श्रीलंका के स्वास्थ्य, पोषण और स्वदेशी मंत्रालय के मंत्रालय पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है।

  • प्रस्तावित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर पारम्परिक चिकित्सा और होम्योपैथी के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाएगा।

संयुक्त राष्ट्र: 2024 तक भारत चीन की तुलना में अधिक जनसंख्या वाला देश बन जाएगा 

विश्व जनसंख्या प्रास्पेक्टस के अनुसार: संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी किए गए संशोधन, 1.3 बिलियन निवासियों के साथ भारत 2024 तक चीन की आबादी 1.4 अरब से अधिक होकर दुनिया के आबादी वाला देश बन जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र ने नए स्थापित संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद केंद्र के चीफ के रूप में रूसी राजनयिक व्लादिमीर वोरोनकोव को नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस ने अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ने के बावजूद, रूसी राष्ट्रपतक व्लादिमीर वोरोनकोव को नव स्थापित संयुक्त राष्ट्र काउंटर-टेररिज्म सेंटर (यूएनसीसीटी) का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया है। व्लादिमीर वोरोनकोव को अवर सचिव-जनरल का पद दिया गया है। 

ल्यूक रोंची ने अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति की घोषणा की

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज ल्यूक रोंची ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।

नासा ने भारतीय छात्रों द्वारा निर्मित दुनिया का सबसे छोटा उपग्रह लॉन्च किया

चेन्नई में स्पेस किडज़ इंडिया के छात्रों की एक टीम, जिन्होंने ‘कलामसैट’ नामक दुनिया का सबसे छोटा उपग्रह बनाया, ने राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) द्वारा लॉन्च किया है।

  • उपग्रह का वजन केवल 64 ग्राम है

वानुअतु बाल्डविन लॉंसडल के राष्ट्रपति का निधन 

वानुअतु के अध्यक्ष, वोटेलेलो रेवरेंड बाल्डविन लोनसडेल, अचानक 67 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts