Daily Current Affairs 23rd May, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 23 May 2017 Hindi

एसबीआई ने टोल प्लाजा के माध्यम से कैशलेस ड्राइव शुरू की

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए टोल प्लाजा उत्पाद के माध्यम से कैशलेस ड्राइव लॉन्च किया है।

  • एसबीआई फास्टैग नाम का उत्पाद, एक ऐसा कार्ड है जो रेडियो आवृत्ति पहचान (आरएफआईडी) तकनीक पर काम करता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा, इफको ने किसानों के लिए सह-ब्रांडेड डेबिट कार्ड जारी किया

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और इफको ने डिजिटाइजेशन और नकद रहित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल के तौर पर किसानों के लिए सह-ब्रांड वाले डेबिट कार्ड का पहला सेट तैयार किया है।

  • दोनों संगठनों ने फरवरी में इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया था।

कर्नाटक बैंक एचडीएफसी एसेट एमजीएमटी के साथ करार किया

कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने एचडीएफसी कैपिटल एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (एचडीएफसीएएमएल) के म्यूचुअल फंड उत्पादों को बेचने के लिए एक वितरण समझौते में प्रवेश किया है।


फेडरल बैंक ने नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया

फेडरल बैंक, जिओजित के सहयोग से, ग्राहकों के लिए “सेल्फी” नामक एक नया व्यापार मंच लॉन्च किया है।

  • जियोजित द्वारा डिजाइन और प्रबंधित किया गया, व्यापार मंच अपने उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर अनुसंधान इनपुट के साथ अपने निवेशों पर पूर्ण नियंत्रण देगा ताकि वे ध्वनि निवेश निर्णय ले सकें।

पेटीएम ने पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ किया, जो जमा राशि पर कैशबैक सुविधा प्रदान करेगा

डिजिटल भुगतान एग्रीगेटर पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक का अनावरण किया है, यह एक ऐसा पहला बैंक है जो जमा राशि पर कैशबैक की पेशकश करेगा। ग्राहक सभी ऑनलाइन लेनदेन पर शून्य शुल्क के लिए भी हकदार होंगे और कोई भी न्यूनतम शेष आवश्यकता नहीं होगी।

  • पेटीएम पहली भारतीय कंपनी थी जिसने अपने शून्य लागत वाले क्यूआर कोड-आधारित भुगतान समाधान पर शर्त लगाई जो आज भारत में डिजिटल भुगतानों का पर्याय बन गया है।
  • कंपनी बैंकिंग क्षेत्र में इस सफलता को दोहराने और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ कैशलेस लेनदेन को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रख रही है।

कोयला आंदोलन की निगरानी के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया

कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने सरल ईन्द्रन विटरन एप्लीकेशन (एसईवीए) डैशबोर्ड लॉन्च किया है। मोबाइल ऐप और ऑनलाइन डैशबोर्ड बिजली क्षेत्र को आवंटित खानों से कोयले के आंदोलन की निगरानी करता है।


आंतरिक विस्थापन संख्या में विश्व स्तर पर भारत तीसरा सर्वोच्च स्थान पर है: रिपोर्ट

आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र और नॉर्वे रिफ्यूजी काउंसिल द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में करीब 2.4 मिलियन लोग संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित हुए थे, जो विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी संख्या है।

  • चीन सूची में नंबर 1 पर है

यूपी ने 2018 से बोर्ड परीक्षा लेने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2018 में बोर्ड परीक्षा लेने वाले छात्रों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

  • धोखाधड़ी के प्रवेश को रोकने के उद्देश्य से यह कदम यूपी राज्य बोर्ड से संबद्ध सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्त विद्यालयों के लिए लागू है।

युवा भारतीय कार्टूनिस्ट ने शीर्ष संरक्षण पुरस्कार जीता

रोहन चक्रवर्ती, भारत के वन्यजीव और पर्यावरण कार्टूनिस्ट, ने प्रकृति के प्रति दृष्टिकोण बदलने के अपने प्रयासों के लिए इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रपति पुरस्कार जीता है।

  • यह पुरस्कार डब्लू डब्लूएफ द्वारा दिया गया सबसे बड़ा सम्मान है जो युवा संरक्षणवादियों के नेतृत्व में पहचानता है जो दुनिया भर के 30 साल से कम उम्र के हैं। पुरस्कार समारोह हाल ही में इंडोनेशिया में मनाडो में आयोजित किया गया था।

ब्लिट्ज शतरंज चैम्पियनशिप: वैशाली ने स्वर्ण जीता

भारत के आर वैशाली ने चीन के चेंगदू में एशियाई महाद्वीपीय ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में नौ राउंड से आठ अंक से महिला का खिताब जीता है।


चार अफ्रीकी राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो रहे हैं

चार अफ्रीकी राष्ट्र जिबूती, कोटे डी आइवर, सोमालिया और घाना ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़कर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) शुरू किया, जबकि एक अन्य अफ्रीकी देश कोमोरोस को जल्द ही शामिल होने की उम्मीद है।

  • प्रधान मंत्री मोदी और पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रेंकोइस होलेंड ने संयुक्त रूप से पिछले साल 25 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय सौर संघ (आईएसए) मुख्यालय की आधारशिला रखी और राष्ट्रीय इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (एनआईएसई), गुरुग्राम में आईएसए के अंतरिम सचिवालय का उद्घाटन किया था।

इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज को 630 मिलियन भारतीय नौसेना अनुबंध मिला

राज्य के स्वामित्व वाली इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की है कि उसने भारतीय नौसेना के चार जहाजों के लिए हवाई और रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति के लिए एक अतिरिक्त 630 मिलियन डॉलर का अनुबंध जीता है।


भारत के ‘ऑल आई व्हाट’ का कान में लघु फिल्म समारोह में जीता

वेंकट मित्रा द्वारा निर्देशित एक भारतीय फिल्म “ऑल आई व्हाट”, कान लघु फिल्म शोकेस में जीती है – एक 70 वां कान फिल्म समारोह के स्वतंत्र कार्यक्रम।


विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन जिनेवा से शुरू हुआ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का मुख्य निर्णय लेने वाला 70 वां विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचए), जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में शुरू


पेट्रोलियम मंत्री ने वियना में भारत ओपेक संस्थागत वार्ता में अध्यक्षता की

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के लिए राज्य मंत्री (आई सी), श्री धर्मेंद्र प्रधान ओपेक मुख्यालय में दूसरे भारत-ओपेक संस्थागत वार्ता को सह-अध्यक्ष के लिए वियना, ऑस्ट्रिया की यात्रा पर हैं।


विवादास्पद तांत्रिक चंद्रसवमी मृत

जन्मे निमी चंद जैन, विवादास्पद तांत्रिक चंद्रस्वामी, जो पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या में शामिल थे, का निधन हो गया है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts

Leave a Comment