Daily Current Affairs 23rd November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 23 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री मोदी ने साइबर स्पेस पर सबसे बड़ा वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में साइबर स्पेस या जीसीसीएस पर वैश्विक सम्मेलन के पांचवें संस्करण का उद्घाटन किया। जीसीसीएस साइबर स्पेस पर दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है

दो दिवसीय सम्मेलन का विषय है Cyber4All: A Secure and Inclusive Cyberspace for Sustainable Development.

भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश बन गया है

केंद्रीय कृषि मंत्री राधन मोहन सिंह ने विश्व मत्स्य पालन दिवस के अवसर पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सभी प्रकार के मत्स्य पालन (कब्जा और संस्कृति) के उत्पादन के साथ, कुल मछली उत्पादन 2016-17 में लगभग 11.41 मिलियन टन तक पहुंच गया है और भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश बन गया है।

  • उन्होंने कहा कि देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के एकीकृत विकास के लिए 300 करोड़ रूपये के परिव्यय के साथ योजना ‘ब्लू क्रांति’ शुरू की गई है।

कर जानकारी के आदान-प्रदान पर भारत ओईसीडी रेटिंग में निचे आया

संगठन के आर्थिक सहयोग एवं विकास (ओईसीडी) द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत टैक्स संबंधी जानकारी के आदान-प्रदान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैठक के संबंध में ‘अनुपालन’ के एक दर्ज़ा से काफी हद तक ‘बड़े पैमाने पर अनुपालन’ के मूल्यांकन में शामिल हो गया है।

टीएन में महिला उद्यमियों की संख्या सबसे अधिक है: रिपोर्ट

महिलाओं के उद्यमियों के लिए एक ज्ञान केंद्र, शेटवर्क द्वारा देश में महिलाओं के उद्यमिता के राज्य के राज्यवार विश्लेषण के अनुसार, तमिलनाडु में भारत में सबसे ज्यादा महिला उद्यमियों की संख्या है, इसके बाद केरल और पश्चिम बंगाल में है

  • इसमें यह भी कहा गया है कि भारत में करीब 80 प्रतिशत महिला उद्यमियों ने अपने व्यवसायों को आत्म-वित्तपोषण प्रदान किया है, जिसमें विभिन्न सरकारी योजनाओं का थोडा बहुत उपयोग भी होता है जो उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं।

मणिपुर ने पहली उत्तर पूर्व विकास शिखर सम्मेलन की मेजबानी की

मणिपुर ने 21-22 नवंबर को इम्फाल में पहले उत्तर पूर्व विकास शिखर सम्मेलन (एनईडीएस) 2017 की मेजबानी की। त्योहार के आयोजन का मुख्य उद्देश्य मौजूदा आर्थिक क्षमता का प्रदर्शन करना और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, बांस उद्योग, मत्स्य पालन, अचल संपत्ति इत्यादि के मामले में बाहरी निवेशकों को आकर्षित करना था।

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी: ‘उद्योग के लिए रुझान और अवसर’

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी: ‘उद्योग के लिए रुझान और अवसर’ का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया था। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के समन्वय में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), एंट्रिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (इसरो की वाणिज्यिक शाखा) द्वारा संगोष्पित किया जा रहा है।

  • संगोष्ठी का उद्देश्य हाल के दिनों में भारतीय अंतरिक्ष सेक्टर की उपलब्धियों और प्रमुख मील के पत्थर को उजागर करना है, और भविष्य के कार्यक्रमों और योजनाएं।

क्यूएस विश्वविद्यालय रैंकिंग: ब्रिक्स 2018 – जिंदल ग्लोबल विश्वविद्यालय वैश्विक रैंकिंग में

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेयूयू) को क्यूएस विश्वविद्यालय रैंकिंग द्वारा भारत में शीर्ष 10 निजी संस्थानों में स्थान दिया गया है JGU सबसे कम उम्र के भारतीय विश्वविद्यालय और हरियाणा में पहला और एकमात्र निजी विश्वविद्यालय बन गया है जिसे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान दिया गया है।

  • JGU को ब्रिक्स क्षेत्र (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) को कवर करने वाले 9,000 विश्वविद्यालयों में से 251-300 रैंक में रखा गया है, जो इसे क्षेत्र के शीर्ष 2.8 प्रतिशत विश्वविद्यालयों में रखता है।


 बैंकिंग, वित्त

आंध्र बैंक ने उद्यमिता को बढ़ावा देने की योजना शुरू की

आंध्र बैंक ने उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए एक नई योजना शुरू की है।

  • स्कीम, पट्टभी सीतारामय्य – सेल्फ बिजनेस ग्रुप (पीएस-एसबीजी) को अपने संस्थापक भोगराजू पट्टभी सीतारामय्य की 138 वीं जयंती और देश में एसएचजी-बैंक लिंकेज कार्यक्रम की रजत जयंती मनाने के लिए पेश किया गया है।

बजाज अलियांज ने ‘प्रो-फिट’ मंच लॉन्च किया

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने ‘प्रो-फिट‘ शुरू किया है, जो एक प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों की सभी स्वास्थ्य-रिकॉर्ड ट्रैकिंग आवश्यकताओं के लिए एक-स्टॉप समाधान के रूप में कार्य करेगा।

एक्सिस बैंक और मुंबई पुलिस ने नए अभियान # मुँह पे ताला का शुभारंभ किया

इंटरनेशनल फ्रॉड जागरुकता सप्ताह के दौरान, एक्सिस बैंक ने मुंबई बैंक के सहयोग से सुरक्षित बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए अपना पहला अभियान # मुँह पे ताला लॉन्च किया है। अभियान का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाने के बारे में जागरूकता फैलाना है कि कैसे पिन कोड, सीवीवी, ओ.टी.पी. जैसी जानकारी मांगने वाली धोखाधड़ी वाले कॉलों के शिकार से बचने के लिए स्वयं को सुरक्षित रखना है # मुँह पे ताला एक ऐसा मंत्र है जिसे साइबर बैंकिंग अपराधों को रोकने के लिए अनुसरण करने की आवश्यकता है। इंटरनेशनल फ्रॉड जागृति सप्ताह 2017 12 से 18 नवंबर 2017 को आयोजित किया गया।

RBC बैंकों की वैश्विक रैंकों में शामिल, ‘too big to fail’ श्रेणी में 

रॉयल बैंक ऑफ कैनेडा (RBC), वित्तीय स्थिरता बोर्ड की वैश्विक प्रणालीगत महत्वपूर्ण बैंकों की सूची में जोड़ा जाने वाला पहला कनाडाई ऋणदाता है, जो कि असफल होने में बहुत बड़ा (‘too big to fail’) समझा जाता है।

  • एफएसबी, जो राष्ट्रीय वित्तीय प्राधिकरणों और अंतर्राष्ट्रीय मानक-सेटिंग निकायों के कामों के समन्वय को जोड़ता है, ने फ्रांसीसी बैंक ग्रुप बीपीसीई को हटाकर 30 की सूची में संस्थानों की कुल संख्या को ध्यान में रखते हुए, RBC को इस सूचि में जोड़ा।


नियुक्तियों और अभिविन्यास

ईरा जोशी दूरदर्शन न्यूज की महानिदेशक नियुक्त की गई 

सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्रालय ने आईआरए जोशी को दूरदर्शन न्यूज़ के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया था, जो एक रिक्त पद था, जब से पूर्व डीजी वीना जैन अगस्त में सेवानिवृत्त हुए थी।

शुभांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनी

इंडियन नेवी में पहली बार महिला पायलट की नियुक्ति की गई है। उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप को नेवी में पायलट बनाया गया है। शुभांगी जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स प्लेन उड़ाती हुई दिखाई देंगी।

  • शुभांगी के अलावा दिल्ली की आस्था सेगल, पुद्दुचेरी की रूपा ए और केरल की शक्ति माया एस को नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआई) शाखा में देश की पहली महिला अधिकारी बनने का गौरव हासिल हुआ है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment