Daily Current Affairs 23rd September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 23 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

धर्मेंद्र प्रधान ने गुजरात में प्रधान मंत्री एलपीजी पंचायत का उद्घाटन किया

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गांधीनगर में प्रधान मंत्री एलपीजी पंचायत, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के एक बैकअप के रूप में उद्घाटन किया।

  • ग्रामीण महिलाओं के कल्याण को ध्यान में रखते हुए, इस योजना का उद्देश्य देश के ग्रामीण परिवारों को एलपीजी गैस सिलिंडरों को उपलब्ध कराने और घरेलू प्रयोजनों के लिए पारंपरिक ईंधन की जगह बनाना है।

डॉ। हर्षवर्धन ने पं। दीन दयाल उपाध्याय विज्ञान ग्राम संकुल परिजन का शुभारम्भ किया 

डॉ। हर्षवर्धन ने “पं। दीन दयाल उपाध्याय विज्ञान ग्राम संकल्प क्षेत्रियोजन” का शुभारंभ किया जो उत्तराखंड में क्लस्टर दृष्टिकोण के माध्यम से सशक्त विकास के लिए उपयुक्त एसएंडटी हस्तक्षेप तैयार करने और कार्यान्वित करने और प्रयास करने का प्रयास करेगा।

कैंसर के बारे में महिलाओं को संवेदनशील बनाने के लिए अभियान का शुभारंभ

राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनुपम पटेल ने महिलाओं को प्रारंभिक स्क्रीनिंग और कैंसर की निवारक देखभाल के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान लॉन्च किया।

  • ‘पालन ​​- पोषण करने वालो का पालन ​​- पोषण करना’ विषय के साथ, अभियान एफआईसीसीआई लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) द्वारा अपोलो हॉस्पिटल समूह के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है।

मोदी ने रामायण पर डाक टिकट जारी किया

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी के ऐतिहासिक तुलसी मानस मंदिर के दौरे के दौरान ‘रामायण’ पर आधारित डाक टिकट जारी किया और कहा कि इतिहास को संरक्षित करने के लिए टिकटों का एक बढ़िया तरीका है।

  • एसएटीएच- मानव पूंजी बदलने के लिए सस्टेनेबल एक्शन, जिसे मानव पूंजी के रूप में नामित किया गया है, असम सरकार और संयुक्त राष्ट्र सरकार की एक संयुक्त पहल, जिसका लक्ष्य मुख्य स्वास्थ्य प्राथमिकताओं की पहचान करने और स्वास्थ्य को बदलने और स्वास्थ्य को सुधारने के लिए समाधानों को लागू करने के लिए असम को संरचित समर्थन प्रदान करना है की शुरुआत असम से की गई है।

ओडिशा मुख्यमंत्री द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए परिवहन लागत की घोषणा 

ओडिशा सरकार अपने संस्थागत वितरण की सुविधा के लिए दुर्गम क्षेत्रों से गर्भवती महिलाओं को परिवहन लागत के रूप में 1 हजार रुपये मुहैया कराएगी।

  • नई योजना के अनुसार, उन गर्भवती महिलाओं को अपने दम पर वाहनों की व्यवस्था करके अस्पतालों तक पहुंचने पर 1,000 रुपये मिलेगा।
  • पूरी लागत “सम्पूर्णा” योजना के तहत कवर की जाएगी और 6 करोड़ रूपए से अधिक सालाना खर्च किए जाएंगे।

हैदराबाद में आयोजित बहु-एजेंसी अभ्यास ‘प्रलय सहायक’

हुसैन सागर झील के तट पर हैदराबाद में प्रलय सहयोग की अंतिम घटना के रूप में एक बहु एजेंसी का आयोजन किया गया था।

  • इस घटना ने सभी केंद्रीय और राज्य एजेंसियों, राष्ट्रीय आपदा राहत दल (एनडीआरएफ) और सशस्त्र बलों के हैदराबाद के शहरी बाढ़ परिदृश्य से निपटने के प्रयासों का प्रयास किया।

भारत 23 सितंबर से नई दिल्ली में स्ट्रोक पर वैश्विक बैठक की मेजबानी कर रहा है

भारत स्ट्रोक पर एक वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसमें विभिन्न मेडिकल उन्नत देशों के 500 से ज्यादा विशेषज्ञ शामिल हो सकते हैं। बैठक में स्ट्रोक प्रबंधन की प्रगति पर ध्यान दिया जाएगा।

  • दो दिवसीय सम्मेलन, 23 सितंबर से शुरू हुआ, दिल्ली में एग्रीम इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसिंसिस, आर्टेमिस अस्पताल द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

असम में विश्व की सबसे ऊंची बांस ‘मां दुर्गा’ मूर्ति बनाई जा रही है 

देवी दुर्गा की एक 100 फीट लंबी बांस की मूर्ति गिनस बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में प्रवेश करने के लिए तैयार है, जो कि अब तक दुनिया में बनी सबसे ऊंची बांस मूर्ति है।



बैंकिंग, वित्त, अर्थव्यवस्था

आरबीआई ने कॉरपोरेट बॉन्ड सीमा से मसाला बंधन को हटा दिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशों में बेची जाने वाली मसाला बॉन्ड या रुपया-निहित ऋण प्रतिभूतियों को कॉर्पोरेट बॉन्ड निवेश सीमा से हटा दिया है जो मजबूत विदेशी निवेशक ब्याज के बीच लगभग पूर्ण रहता है।

  • आरबीआई ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि 3 अक्टूबर से लागू, मसाला बॉन्ड अब कॉर्पोरेट बॉन्ड में एफपीआई निवेश की सीमा का एक हिस्सा नहीं होगा। वे बाहरी वाणिज्यिक उधार का एक हिस्सा होगा और तदनुसार निगरानी की जाएंगी।
  • वर्तमान में, मसाला बांड को एफपीआई निवेश के लिए दोनों कॉर्पोरेट ऋण और बाहरी वाणिज्यिक उधार के तहत माना जाता है। यह अब केवल ईसीबी श्रेणी के तहत गिना जाएगा, जहां एक उधारकर्ता को उन प्रतिभूतियों को बेचने के लिए सिर्फ आरबीआई की मंजूरी चाहिए होगी।

एसबीआई ने ट्रस्ट और लोकप्रियता चार्ट ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ब्रांड फाइनेंस द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, भारत का सबसे विश्वसनीय और सबसे लोकप्रिय बैंक है।

  • ट्रस्ट चार्ट पर, एसबीआई के बाद एचडीएफसी बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया है, जबकि लोकप्रियता चार्ट पर आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

राजकोषीय सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए पश्चिम बंगाल को $ 300 मिलियन एडीबी ऋण मिला

बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी एशियन डेवलपमेंट बैंक ने पश्चिम बंगाल में वित्तीय सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए 300 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सुविधा को मंजूरी दी है। यह ऋण पश्चिम बंगाल में राजकोषीय सुधारों की एक व्यापक श्रृंखला को जारी रखने के लिए मंजूरी दे दी है जिससे कि अधिक सुलभ, सस्ती, और उच्च गुणवत्ता वाली सार्वजनिक सेवाओं को लाया जा सके।

ओईसीडी ने भारत के वित्त वर्ष18 की विकास दर को घटा दिया

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के पूर्वानुमान को छान लिया है, जिससे सामानों और सेवा करों के प्रदर्शन के अस्थायी प्रभाव का पता लगाया जा सकता है।

  • ओईसीडी ने कहा कि वित्त वर्ष18 में भारत की अर्थव्यवस्था की संभावना 6.7% हो जाएगी, जो जून की 7.3% के अनुमान से कम है।


खेल

आईओसी मंच में विश्व मुक्केबाजी का प्रतिनिधित्व करने वाले मैरी कोम पहली भारतीय

पांच बार विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मेरी कॉम नवंबर में होने वाले आईओसी एथलीट्स फोरम के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी एसोसिएशन (एआईबीए) के प्रतिनिधि के रूप में चुना जाने वाली पहलि भारतीय बन गई है। 



नियुक्तियां

बलराज जोशी को एनएचपीसी के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया 

बलराज जोशी को एनएचपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी), देश की प्रमुख जल विद्युत उपयोगिता के रूप में नियुक्त किया गया है। 

अरविंद सुब्रमण्यम को सरकार ने एक साल का विस्तार किया 

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ। अरविंद सुब्रमण्यन को अपने मौजूदा तीन साल के कार्यकाल के पूरा होने के बाद एक साल का विस्तार दिया गया है।

  • सुब्रह्मण्यम, जिसका कार्यकाल 16 अक्टूबर को समाप्त हो रहा था, सीईए के रूप में एक और साल के लिए रहेंगे


पुरस्कार

सीएएनआर राव को सामग्री अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मान के लिए चुना गया 

प्रख्यात वैज्ञानिक, प्रोफेसर सी। एन। आर। राव, सामग्रियों के अनुसंधान में उनके अत्यधिक योगदान के लिए प्रतिष्ठित वॉन हिप्ल पुरस्कार के लिए चुने जाने वाले पहले एशियाई बन गए है।

राजकुमार राव को वर्ष के जीक्यू अभिनेता का पुरस्कार दिया गया 

राजकुमार राव को वर्ष के जीक्यू अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है। विजेताओं की सूची है:

  • वुमन ऑफ़ द इयर: अनुष्का शर्मा
  • निर्देशन और अभिनय में उत्कृष्टता: कोंकणा सेन शर्मा
  • अभिनय में उत्कृष्टता: श्रीदेवी कपूर
  • वर्ष का मनोरंजन: रणवीर सिंह
  • सामाजिक परिवर्तन के एजेंट: राहुल बोस
  • सबसे स्टाइलिश: सिद्धार्थ मल्होत्रा
  • वर्ष के डिजाइनर: मनीष मल्होत्रा
  • उत्कृष्ट उपलब्धि: इरफान खान
  • किंवदंती: भाईचुंग भूटिया 
  • क्रिएटिव मावरिक: आमिर खान

गूगल ने भारतीय कैमिस्ट असीमा चटर्जी को 100 वें जन्मदिन पर सम्मानित किया

गूगल डूडल ने भारत के एक प्रसिद्ध भारतीय रसायनज्ञ असीमा चटर्जी, जो एक भारतीय विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट ऑफ साइंस लेने वाली प्रथम महिला हैं, का 100 वें जन्मदिन का जश्न मनाते हुए उन्हें सम्मानित किया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment