Daily Current Affairs 23rd June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 23rd June 2017 Hindi

आरबीआई ने बैंकिंग लोकपाल योजना में संशोधन किया है

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 के दायरे को चौड़ा कर दिया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा, बैंकों द्वारा बीमा / म्यूचुअल फंड / अन्य तीसरे पक्ष के निवेश उत्पादों की बिक्री से उत्पन्न होने वाली कमी। संशोधित योजना के तहत, एक ग्राहक बैंक में भारत में मोबाइल बैंकिंग / इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवाओं के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों का पालन न करने के लिए शिकायत दर्ज कर सकता है।

  • एक पारित करने के लिए बैंकिंग लोकपाल का आर्थिक अधिकार क्षेत्र 1 लाख से20 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है।
  • 1 जुलाई 2017से संशोधित योजना लागू होगी 

एडीबी ने ओडिशा में 2 लाख युवक कौशल के लिए $ 102 एमएन ऋण को मंजूरी दी है

ओडिशा में 2 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 102 मिलियन अमरीकी डालर (568.31 करोड़ रु।) ऋण को मंजूरी दी है।

  • इस सहायता के साथ, 15-34 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे बेहतर काम पाने के लिए सक्षम हो सकें और उच्चतर भुगतान वाले नौकरियां पा सकें।

इसरो नेपृथ्वी अवलोकनके लिए पीएसएलवीसी 38 की सफलतापूर्वक शुरूआत की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज शुक्रवार को श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश से धरती के निरीक्षण के लिए सफलतापूर्वक पोलर सैटेलाइट लॉन्च वाहन (पीएसएलवी-सी 38) का शुभारंभ किया। कुल 31 उपग्रहों को लॉन्च किया गया था।

  • पीएसएलवी-सी 38, पृथ्वी अवलोकन और 30 सह-यात्री नैनो उपग्रहों के लिए 712 कि.ग्रा। कार्टोसैट-2 श्रृंखला उपग्रह ले जा रहा है, जिसका वजन लगभग 243 किलोग्राम है, पीएसएलवी-सी 38 द्वारा किए गए इन सभी उपग्रहों का कुल वजन लगभग 955 किलो है।सह-यात्री नैनो उपग्रह 14 अलग-अलग देशों से हैं।

केंद्र नेस्मार्ट सिटीपरियोजना के तहत 30 और शहरों को शामिल करने की घोषणा की

केन्द्रीय मंत्री एम। वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को भारत सरकार के ‘स्मार्ट सिटी’ परियोजना के अंतर्गत राउंड 3 में 30 नए शहरों को जोड़ने की घोषणा की, छतरी परियोजना के तहत शहरों की कुल संख्या अभी तक 90 तक पहुंच गई। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम सूची में सबसे ऊपर है, छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नई रायपुर दूसरे स्थान पर है।

  • इन शहरों ने संबंधित स्मार्ट सिटी योजनाओं के अंतर्गत57,393 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव किया है। इसके साथ ही इस तरह के शहरों की कुल संख्या 9 0 हो गई है, जिसमें 1,91,155 करोड़ रुपये का कुल निवेश है। मिशन के तहत शेष 10 स्लॉट्स के लिए 20 शहरों का आयोजन किया जाएगा।

कॉमर्स के लिए जीएसटी पंजीकरण 25 जून से शुरू होंगी

ईकॉमर्स ऑपरेटर्स और टीडीएस कंसल्टर्स 25 जून से शुरू होने वाले जीएसटी नेटवर्क के साथ पंजीकरण कर पाएंगे, जब पोर्टल नए पंजीकरण के लिए पुनः खोलता है।

  • साथ ही, मौजूदा एक्साइज, सर्विस टैक्स और वैट करदाताओं को जीएसटीएन पोर्टल के लिए माइग्रेट करने का दूसरा मौका मिलेगा क्योंकि उनके पंजीकरण के लिए रविवार को भी खुलता है और यह तीन महीने तक खुला रहता है।

पाकिस्तान ‘वाशिंगटन समझौते’ का पूर्ण हस्ताक्षरकर्ता बन गया है

बुधवार को पाकिस्तान वाशिंगटन समझौते के पूर्ण हस्ताक्षरकर्ता बन गया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंजीनियरिंग स्नातकों और पेशेवरों की गतिशीलता की सुविधा देता है।

हंगरी में भारतीय मिशन की तीन दिवसीय “गंगा-डानुब: भारत का सांस्कृतिक महोत्सव” का आयोजन”

भारत के दूतावास 23 जून से 25 जून के बीच हंगरी के 15 शहरों में “गंगा-डानुब: भारत का सांस्कृतिक महोत्सव” और तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तीन दिवसीय दूसरे संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं।

2050 तक दुनिया की आबादी 9.8 अरब पर पहुंच जाएगी: संयुक्त राष्ट्र

विश्व जनसंख्या संभावनाओं के अनुसार: संयुक्त राष्ट्र की 2017 की समीक्षा रिपोर्ट, सार्वभौमिक कम प्रजनन दर के बावजूद विश्व की कुल जनसंख्या 2050 तक 9.8 अरब पर पहुंचने की उम्मीद है। विश्व की आबादी अब कम से कम 7.6 अरब है, जो कि पिछले साल 7.4 बिलियन से अधिक थी, जो विकासशील देशों में प्रजनन के अपेक्षाकृत उच्च स्तर से प्रेरित था।

60 साल से अधिक पुराने, 8 साल से कम उम्र के पासपोर्ट शुल्क में 10 प्रतिशत छूट

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को आवेदकों के लिए पासपोर्ट शुल्क पर दस प्रतिशत छूट की घोषणा की, जो 60 साल से अधिक उम्र के हैं या आठ साल से कम उम्र के हैं। इसके अलावा पासपोर्ट अब सिर्फ अंग्रेजी के बजाय हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होंगे।

पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के 50 वर्षों के पूरा होने पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया गया

मंत्री महोदय ने कहा कि हमारे नागरिकों को बड़े पैमाने पर पासपोर्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए और व्यापक क्षेत्र में कवरेज सुनिश्चित करने के लिए, विदेश मंत्रालय और डाक विभाग (डीओपी) ने पोस्ट पोस्ट ऑफिस को पोस्ट में देश के रूप में उपयोग करने के लिए सहमति दी है। हमारे देश के नागरिकों को पासपोर्ट से संबंधित सेवाएं देने के लिए कार्यालय पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीओपीएस)

  • दो चरणों में235 पीओपीएसके स्थापित करने का निर्णय लिया गया है – चरण -1 में 86 और चरण-II में 14 9 चरण -1 के 52 पीओपीएस का संचालन किया गया है।

ओएनजीसी-यूनैस्को ने चिलिका झील विरासत लेबल पाने के लिए हाथ मिला लिया है

ओएनजीसी और यूनेस्को की एक संयुक्त टीम ने दुनिया के सबसे बड़े तटीय लैगून को विश्व विरासत स्थल टैग को सुरक्षित बनाने में मदद करने के लिए चिलिका झील के संरक्षण के लिए एक प्रारंभिक सर्वेक्षण किया है। यह ओडिशा में स्थित है

अजीम प्रेमजी 2017 कार्नेगी पदक के परोपकार के नौ प्राप्तकर्ताओं में शामिल हुए

विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी इस साल के कार्नेगी मेडल के नौ प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं, जिन्हें भारत की सार्वजनिक स्कूल व्यवस्था में सुधार के प्रयासों के लिए परोपकार में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है।

फेसबुक ने ऑनलाइन सिविल कौर्य इनिशियेटिव (ओसीसीआई) की शुरूआत की

फेसबुक ने तीन महीने में चार आतंकवादी हमलों के बाद प्रधान मंत्री थेरेसा से चेतावनी के बाद ऑनलाइन उग्रवाद फैलाने के लिए ब्रिटेन में ऑनलाइन सिविल कौर्य इनिशियेटिव (ओसीसीआई) का शुभारंभ किया। फ्रांस और जर्मनी में पहले से ही ओसीसीआई योजनाएं हैं

श्री पीयूष गोयल ने ऊर्जा क्षेत्र और वेब पोर्टल के लिए पोसोकोआईएमडी मौसम पोर्टल की शुरुआत की

श्री पीयूष गोयल केन्द्रीय राज्य मंत्री (आईसी) विद्युत, कोयला, नई और नवीकरणीय ऊर्जा और खानों के लिए पॉसोको और आईएमडी के साथ मिलकर विद्युत क्षेत्र के लिए मौसम पोर्टल की शुरूआत की गई।

  • बैठक के दौरान श्री गोयल ने एक अन्य पोर्टलमेरिट (आयकर और पारदर्शिता के पुनरुत्थान के लिए बिजली के मेरिट ऑर्डर डिस्पेच) का शुभारंभ किया। यह पॉसोको और केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के सहयोग से विद्युत मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।

2016-17 के दौरान शहरी सुधारों को लागू करने की सूची में आंध्र प्रदेश सबसे ऊपर है

शहरी विकास मंत्रालय ने 2016-17 के दौरान शहरी सुधारों को लागू करने में अच्छी तरह से प्रदर्शन करने वाले 16 राज्यों के प्रोत्साहन के लिए 500 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

  • आंध्र प्रदेश में06% अंकों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहा।

विदेश में भारतीय वैज्ञानिकों को आकर्षित करने के लिए सरकार ने वजा्रा योजना की शुरूआत की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने गुरुवार को विदेश में भारतीय वैज्ञानिकों को एक साथ लाने के लिए और भारत में संयुक्त शोध करने के लिए भारत-आधारित शोधकर्ताओं को एक साथ लाने के लिए विजिटिंग एडवांस्ड संयुक्त अनुसंधान संकाय (वीएजरा) नामक एक योजना का शुभारंभ किया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में वीएजरा का वेब पोर्टल शुरू किया।

उड़ीसा सरकार ने एएमआरयूटी योजना के अंतर्गत 53 परियोजनाओं को मंजूरी दी

ओडिशा राज्य सरकार ने नौ शहरों में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘अटल मिशन के लिए कायाकल्प और शहरी परिवर्तन एएमआरयूटी योजना’ के अंतर्गत 538 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ 53 शहरी परियोजनाओं को मंजूरी दी है। यह योजना केंद्र और राज्य सरकार के बीच 50:50 के फंड साझाकरण पैटर्न के साथ कार्यान्वित की जा रही है।

आईसीसी द्वारा आठ साल के अधिकार चक्र के लिए बीसीसीआई को $ 405 मिलियन मिले

बीसीसीआई और आईसीसी अंत में राजस्व हिस्सेदारी पर एक समझौते पर पहुंच गया है, जो भारतीय क्रिकेट बोर्ड को आठ साल के अधिकार चक्र के लिए $ 405 मिलियन देगा। आईसीसी बोर्ड – लंदन में चल रहे पूर्ण परिषद का हिस्सा – सर्वसम्मत नए वित्तीय मॉडल को अपनाया है, जो कि बीसीसीआई के राजस्व हिस्सेदारी में 112 मिलियन डॉलर की वृद्धि देखने को मिलेगी।

  • अप्रैल में दुबई में हुई आईसीसी बोर्ड की बैठक में पूरे सदस्यों के 9-1 वोटिंग अंतर से बीसीसीआई को 2 9 .3 करोड़ डॉलर आवंटित किए गए थे।

ब्रह्मांड को देखने के लिए दुनिया के सबसे बड़े दूरबीन पर काम करने वाले भारतीय

भारत तीसरा मीटर टेलीस्कॉप (टीएमटी) परियोजना को दुनिया के सबसे बड़े दूरबीन परियोजना के लिए अमेरिका, जापान और अन्य देशों के साथ सहयोग कर रहा है। भारत इस पर 1,300 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

  • महत्वाकांक्षी अगली पीढ़ी के टीएमटी भारत, अमेरिका, कनाडा, जापान और चीन के संस्थानों से मिलकर अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा47 बिलियन अमरीकी डालर के अनुमानित लागत पर बनाया गया है।
  • इस वैश्विक परियोजना में भारत 10 प्रतिशत भागीदार है।भारतीय पक्ष में, इस परियोजना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। विशाल दूरबीन को 2020 तक तैयार किया जाना है।

अग्रणी श्रीलंका के अर्थशास्त्री समन केलागामा का निधन हो गया

अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस: 23 जून

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस एक संयुक्त राष्ट्र ने “कई देशों में लाखों विधवाओं और उनके आश्रितों की गरीबी और अन्याय का सामना करने” का समाधान करने के लिए कार्रवाई का अनुमोदन किया है। यह दिन 23 जून को हर साल होता है

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस: 23 जून

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस समुदाय को सार्वजनिक सेवा का मूल्य और पुण्य मनाता है; विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान पर प्रकाश डाला गया; सार्वजनिक कर्मचारियों के काम को स्वीकार करता है, और युवाओं को सार्वजनिक क्षेत्र में करियर का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करता है

 


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

 

Related posts