Daily Current Affairs 24th May, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 24 May 2017 Hindi

आरबीआई बुरा ऋण से निपटने के लिए निरीक्षण समिति का पुनर्गठन करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने अधिक सदस्यों के साथ निरीक्षण समिति, ओसी का पुनर्निर्माण करने का निर्णय लिया है, जब  सरकार ने 8 लाख करोड़ रुपये के पार कर चुके बैंकों के साथ खराब ऋणों को हल करने के लिए अतिरिक्त शक्तियों के साथ हथियारों से लैस किया।


कैबिनेट ने असम में नए एम्स की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम में कामरूप (उत्तरी गुवाहाटी राजस्व मंडल) में नए एम्स की स्थापना के लिए मंजूरी दे दी है।


कैबिनेट ने विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड के उन्मूलन को मंजूरी दी

भारत में व्यापार आसान करने के लिए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 25 वर्षीय विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) को समाप्त कर दिया है जो विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के प्रस्तावों की जांच कर रहा है।

  • एफआईपीबी इंटर-मिनिस्टरियल बॉडी है – या भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर आवेदनों के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस मैकेनिज्म, सरकारी अनुमोदन मार्ग के तहत क्षेत्रों में है।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्रीय बजट 2017 में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) को समाप्त करने के लिए के प्रस्ताव की घोषणा की थी।
  • 1990 के दशक के शुरूआती दौर में आर्थिक उदारीकरण के बाद एफआईपीबी शुरू में प्रधान मंत्री कार्यालय के तहत स्थापित किया गया था।
  • यह डीआईपीपी के तहत 1996 में और 2003 में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के लिए स्थानांतरित हुआ।
  • आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी 5,000 करोड़ रुपये से अधिक एफडीआई प्रस्ताव को जारी रखेगी।

कैबिनेट ने ऑर्ग ट्रांसप्लांट सर्विसेज के क्षेत्र में सहयोग पर स्पेन और भारत के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय प्रत्यारोपण संगठन, स्वास्थ्य मंत्रालय, सामाजिक सेवा और समानता, स्पेन और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। और परिवार कल्याण, भारत के अंग प्रत्यारोपण सेवाओं के क्षेत्र में सहयोग पर।


कैबिनेट ने वैकल्पिक चिकित्सा में भारत-जर्मन सहयोग को मंजूरी दी

केंद्रीय कैबिनेट ने वैकल्पिक चिकित्सा के क्षेत्र में अपने सहयोग के संबंध में जर्मनी और भारत के बीच आशय की संयुक्त घोषणा (जेडीआई) को मंजूरी दे दी है।


राष्ट्रीय संग्रहालय में स्वच्छ भारत एप की शुरूआत

संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा के लिए राज्य मंत्री (आईसी) द्वारा संस्कृति मंत्रालय के तहत दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय में “स्वच्छ भारत एप” शुरू किया गया है।

स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य मुख्य रूप से स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत आंदोलन) का हिस्सा बनने के लिए लोगों को सक्रिय रूप से शामिल करना है।


दस्तावेजों के डिजिटल प्रमाणन के लिए ‘ई-सनद’ लॉन्च किया गया

सरकार ने विदेश जाने वाले दस्तावेजों को प्रमाणित करने की प्रक्रिया को डिजिटाइज करने की एक सेवा की घोषणा की है, ताकि जो विदेशों में जाना चाहता है, उन्हें इस प्रयोजन के लिए सरकारी कार्यालयों में जाकर परेशान ना होना पड़े।

  • ‘ई-सनद’ – विदेश मंत्रालय (एमईए) की दो पहलुओं के साथ-साथ, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की मदद से स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र की मेजबानी करेगा। बाद के चरणों में, पोर्टल केंद्रीय विश्वविद्यालयों से भी दस्तावेजों की मेजबानी करेगा।
  • ‘परिणाम मंजूषा’, मार्क-शीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेजों के सीबीएसई भंडार, इस उद्देश्य के लिए ई-सनद के साथ एकीकृत किया गया है।

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस को ‘वर्ष 2017 का उत्पाद’ अवार्ड मिला

बीमा श्रेणी में उत्पाद नवाचार के लिए अविवा हार्ट केयर को वर्ष 2017 का उत्पाद माना गया है।

  • वर्ष के उत्पाद को गहराई से सर्वेक्षण के माध्यम से उपभोक्ता मतदान का सामना करने के लिए 100 प्रतिशत चेहरे के माध्यम से नवाचार की पहचान करने के लिए पूरे देश में नीलन्स द्वारा किए गए उपभोक्ता अनुसंधान के माध्यम से चयनित विजेताओं को सम्मानित किया गया है।
  • अवीवा हार्ट केयर, ‘2 हार्ट्स, 1 प्लान’ – कपल्स के लिए एक अद्वितीय संयुक्त कवरेज नीति है

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में भारत-अफ्रीका की भागीदारी

विद्युत मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सौर समझौते (आईएसए) में भारत-अफ्रीका की भागीदारी शुरू की गई, जिन्होंने कहा कि अफ्रीका के दूर के कोनों में बिजली लाने के लिए भारत अक्षय ऊर्जा में नवीनतम तकनीक साझा करने के लिए उत्सुक है।


श्रीलंका में एलएनजी आयात टर्मिनल स्थापित करने के लिए भारत, जापान संयुक्त उद्यम

श्रीलंका में 250 मिलियन अमरीकी डालर एलएनजी आयात टर्मिनल स्थापित करने के लिए भारत और जापान दोनों ने हाथ मिलाये हैं, जो द्वीप राष्ट्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का सामना करने के लिए दोनों के बीच पहला सहयोग है।


जापान मणिपुर में युद्ध संग्रहालय का निर्माण करेगा

जापान मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में मेबा लोकपा के पहाड़ी इलाके में युद्ध संग्रहालय का निर्माण करने जा रहा है, जहां द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक जापानी शिविर स्थित था।

  • द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, इंफाल और कोहिमा में लगभग 70,000 जापानी सैनिकों की मृत्यु हो गई थी

बीएसएनएल, इनमारसैट ने सैटेलाइट फोन गेटवे खोला

सरकारी संचालित भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और इनमारसैट ने आधिकारिक रूप से एक नया भारतीय जीएसपीएस प्रवेश द्वार खोला है, जिससे सरकार और निजी क्षेत्र के ग्राहकों को इनमेरसैट की चौथी पीढ़ी नक्षत्र के माध्यम से उपग्रह फोन सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल सैटेलाइट संगठन (इनमारसैट) (लंदन, यूनाइटेड किंगडम में मुख्यालय) संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में 1979 में स्थापित किया गया था और भारत संस्थापक सदस्यों में से एक था।


शटलर सिंधु बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिए चुनी गई

रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. साइना नेहवाल को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) एथलीट्स कमीशन में शामिल करने के बाद सिंधु दूसरी भारतीय बन गई है।


अश्विन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द इयर का पुरस्कार मिला

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सीट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार 2017 में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता है।

  • बल्लेबाज शुभमन गिल ने भारत-इंग्लैंड अंडर -19 वनडे सीरीज़ के दौरान शानदार प्रदर्शन के लिए वर्ष के युवा खिलाड़ी का पुरस्कार जीता|

पूर्व इथियोपिया मंत्री नए डब्ल्यूएचओ प्रमुख चुने गये

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और इथोपिया के विदेश मंत्री टेडरोस अदधनम को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नए महानिदेशक के रूप में चुना गया है।

  • वो मोर्गरेट चन को प्रतिस्थापित करेंगे|

नेपाल के प्रधान मंत्री ने इस्तीफा दे दिया

नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्पा कमल दाहल ‘प्रचंड’ ने अपने इस्तीफे की घोषणा की है।

  • इस समझौते से समझौते के तहत नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को अगले प्रधान मंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त किया गया।

सऊदी राजा ने ट्रम्प को शीर्ष नागरिक सम्मान प्रस्तुत किया

सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने डोनाल्ड ट्रम्प को राज्य के शीर्ष नागरिक सम्मान के साथ प्रस्तुत किया, जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने रियाद की यात्रा शुरू की थी, जिसका उद्देश्य सुरक्षा और आर्थिक संबंधों को मजबूत करना है।


इथियोपिया 29 ए यू शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

2 9वीं अफ्रीकी संघ (एयू) शिखर सम्मेलन आदीस अबाबा, इथियोपिया में 3 से 4 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

  • शिखर सम्मेलन अफ्रीकी महाद्वीप पर शांति और सुरक्षा सहित कई मुद्दों की जांच करेगा और विशेष रूप से ध्यान सोमालिया और लीबिया जैसे संकटग्रस्त देशों पर होगा।

सर रोजर मूर, जेम्स बॉन्ड अभिनेता, 89 साल की उम्र में निधन

अभिनेता सर रोजर मूर, जो जेम्स बांड के किरदार से जाने जाते हैं, का निधन हो गया है|

  • उन्होंने लाइव और लेट डाइ और ए व्यू टू ए किल सहित सात बॉन्ड फिल्मों में प्रसिद्ध जासूस खेला।

Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts

Leave a Comment