Daily Current Affairs 24th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 24 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री ने नागरिक सेवाओं के लिए उमंग एप की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों को एक ही मंच पर सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ देने के लिए आज मोबाइल एप ‘उमंग’ की शुरुआत की। इस एप पर आधार, डिजिलॉकर, भारत बिल पेमेंट सिस्टम समेत कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

  • यह एप 13 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। यह जल्दी ही यूएसएसडी के जरिये फीचर फोनों पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।
  • आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक, यूएमएएनजी ऐप राज्यों और केन्द्र में विभिन्न सरकारी संगठनों की 1,200 से अधिक सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा, साथ ही उपयोगिता भुगतान भी।
  • ऐप स्पाइसडीगिटल द्वारा विकसित की गई है।

सरकार 115 जिलों में प्रधान मंत्री महिला शक्ति केंद्र स्थापित करेगी

केंद्र ने ग्रामीण महिलाओं तक पहुंचने और कौशल विकास, रोजगार, डिजिटल साक्षरता, स्वास्थ्य और पोषण को सुगम बनाने की नई योजना के माध्यम से देश के 115 सबसे पिछड़े जिलों में प्रधान मंत्री महिला शक्ति केंद्र की स्थापना को मंजूरी दी।

  • सरकार ने देश में 161 जिलों से 640 जिलों तक बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना का विस्तार, साथ ही साथ 150 अन्य एक स्टॉप सेंटर को यौन हिंसा के सात लोगों के साथ-साथ छाता योजना के सात अन्य कार्यक्रमों के साथ भी मंजूरी दे दी है। 
  • इन योजनाओं के लिए 2017 से 2020 के लिए वित्तीय परिव्यय 3,636.85 करोड़ रुपये होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संविधान दिवस पर डिजिटल हस्ताक्षर अभियान शुरू किया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संविधान दिवस पर भारतीय संविधान में विश्वास की पुष्टि करने और संविधान में निहित मूलभूत कर्तव्यों पर जागरूकता पैदा करने के लिए एक डिजिटल हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है।

  • भारत में 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ओडिशा ने नई सिंचाई योजना शुरू की

ओडिशा सरकार ने पूरे राज्य में लगभग 55,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए 635 करोड़ रुपये की एक नई योजना शुरू की है।

  • इस योजना के नाम पर “नबक्रुष्ण चौधरी सेकचा उन्नीकरण योजना” का नाम पूर्व मुख्यमंत्री और स्वतंत्रता सेनानी नबक्रुष्ण चौधरी के नाम पर रखा गया है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

रोहिंग्याओं की ‘घर वापसी’ के लिए म्यांमार और बांग्लादेश में करार

म्यांमार और बांग्लादेश ने म्यांमार सैन्य द्वारा हिंसक कार्रवाई से बचने के लिए छह लाख से अधिक रोहिंग्या मुस्लिमों की वापसी के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो बांग्लादेश में भाग गए थे। अगस्त में रोहिंग्या विद्रोहियों ने म्यांमार की सुरक्षा बलों पर हमला करने के बाद संकट शुरू किया, जिससे संयुक्त राष्ट्र द्वारा “जातीय सफाई” करार दिया गया था।



बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने एआरसी की हिस्सेदारी सीमा बढाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने पुनर्निर्माण के तहत किसी उधारकर्ता कंपनी के बाद के रूप में परिवर्तित इक्विटी के शेयरधारिता पर सीमा के संबंध में संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों को पहले से निर्धारित 26 प्रतिशत की तुलना में अधिक होने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

  • शेयरहोल्डिंग की सीमा क्षेत्र के लिए अनुमत विदेशी प्रत्यक्ष निवेश सीमा के अनुसार होगी।

एसबीआई ने सभी बैंकिंग लेनदेन के लिए ओमनी डिजिटल चैनल लॉन्च किया

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने नया एप लॉन्च किया है। इसे ‘यू ऑनली नीड वन’ (योनो) नाम दिया गया है। इस ऐप के जिरए एसबीआई की कई सुविधाओं का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके जरिए सेविंग्स अकाउंट खोलने सहित कई सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

  • वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के अलावा, यूएनओ ग्राहकों को अपनी जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने के लिए 14 श्रेणियों में कैब, मनोरंजन, भोजन अनुभव, चिकित्सा आवश्यकताओं, यात्रा और रहने सहित आरक्षण की सुविधा भी देगा।

बैंकों में SBI भेजता है सबसे ज्यादा एसएमएस: रिपोर्ट

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एसएमएस भेजने के मामले में सबसे बड़ा बैंक है, क्योंकि ट्रकॉलर के 30 फीसदी यूजर्स को बैंकिंग मैसेज में सबसे ज्यादा एसबीआई के भेजे मैसेज हासिल हुए, इसके बाद एचडीएफसी के 14 फीसदी और आईसीआईसीआई के 13 फीसदी यूजर्स हैं।

ऐक्सिस बैंक ने ब्लॉक्चेन-आधारित अंतरराष्ट्रीय भुगतान सेवा लॉन्च की

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ने खुदरा और कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए रिपल के एंटरप्राइज ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन का उपयोग करके एक त्वरित अंतरराष्ट्रीय भुगतान सेवाएं लॉन्च की है।

जेएम फाइनेंस को घरेलू वित्त शाखा के लिए एनएचबी की मंजूरी मिली

मुंबई स्थित जेएम फाइनैंशियल की एक कदम-डाउन सहायक कंपनी जेएम फाइनेंशियल होम लोन ने हाउसिंग फाइनेंस गतिविधियों को चलाने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक से पंजीकरण का प्रमाण पत्र मिल गया है।

कैनरा बैंक ने एप्प और डिजिटल पुस्तकालय लॉन्च किया

केनरा बैंक ने 19 नवंबर को अपना संस्थापक दिवस मनाते हुए, अपने कर्मचारियों के लिए कई प्रयासों और लाभों को शुरू किया। शुरू की गई पहल में एक डिजिटल लाइब्रेरी, कैनराइट्स ऐप, एक क्षेत्र रिकवरी मोबाइल एप, एक खुदरा ऋण (वाहन) – ट्रैकिंग सिस्टम और एक नियामक मार्गदर्शन ट्रैकिंग प्रणाली शामिल है।



बिजनेस और इकोनोमी

पेटीएम ने क्रेडिटमैट में बहुमत हिस्सेदारी खरीदी

पेटीएम ने क्रेडिटमैट में एक बहुस्तरीय हिस्सेदारी उठाई है, जो मुंबई स्थित एक स्टार्टअप है, जो औपचारिक क्रेडिट इतिहास के बिना ग्राहकों के लिए दोपहिया ऋण की सुविधा देता है। कंपनी अपने डीलर पार्टनर्स के माध्यम से ऋण वितरित करने के लिए डेटा-आधारित एल्गोरिदम का उपयोग करती है।

S&P ने भारत की सार्वभौम रेटिंग रखी बीबीबी- पर, स्थिर दृष्टिकोण के साथ

रेटिंग एजेंसी Standard & Poor’s (S&P) ने स्थिर दृष्टिकोण के साथ ‘BBB / A-3’ पर भारत की सार्वभौम रेटिंग को बनाए रखा। यह कहा गया है कि स्थिर दृष्टिकोण यह दर्शाता है कि अगले दो वर्षों में, विकास मजबूत रहेगा, भारत अपनी बाहरी बाह्य स्थिति को बनाए रखेगा, और “राजकोषीय घाटे हमारे अनुमानों के अनुसार व्यापक रूप से बने रहेंगे।”



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment