Daily Current Affairs 24th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 24 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

ब्रह्मपुत्र नदी का विश्लेषण करने के लिए सरकार ने ‘नाव पर प्रयोगशाला’ की योजना बनाई

बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने 3 मिशनों को उत्तर-पूर्व भारत पर ध्यान देने की घोषणा की, जिसमें बी 4 भी शामिल है, जो ब्रह्मपुत्र की जैव विविधता और जीव विज्ञान पर केंद्रित है।

  • इस नई परियोजना का लक्ष्य नदी प्रणाली के जैविक विश्लेषण के लिए ब्रम्हापुत्र नदी पर ‘नाव पर प्रयोगशाला’ शुरू करना है।
  • ब्राह्पूपुत्र जैव विविधता जीवविज्ञान नाव (बी 4) के तहत पहली प्रयोगशाला असम में पासीघाट, डिब्रूगढ़, नीमती, तेजपुर और गुवाहाटी को कवर करेगी।

तट रक्षक 2 उच्च गति वाली इंटरसेप्टर नौकाएं

भारतीय तटरक्षक बल ने दो हाई-स्पीड इंटरसेप्टर नौकाएं- सी -433 और सी -434 (एल एंड टी शिप बिल्डिंग द्वारा निर्मित) – मुंबई में दीघी पोर्ट में 12.7 मिमी मशीन गन के साथ लगाई है।

भारत अगले महीने किशोर स्वास्थ्य पर विश्व कांग्रेस की मेजबानी करेगा

लगभग 253 मिलियन किशोरों के लिए घर, भारत अगले महीने किशोरी स्वास्थ्य पर विश्व कांग्रेस की मेजबानी करेगा, जो कि इस साल किशोरावस्था में सबसे बड़ी वैश्विक घटना के रूप में होगी।

  • प्रत्येक चार वर्षों में एक बार आयोजित, किशोरों के स्वास्थ्य के 11 वें विश्व कांग्रेस के किशोरों के स्वास्थ्य के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन, ‘किशोरों के स्वास्थ्य में निवेश फ्यूचर अब है’ विषय के साथ 27-29 अक्टूबर से आयोजित किया जाएगा।

मार्च 201 9 तक पीएमए के तहत गृह ऋण पर सब्सिडी

किफायती आवास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए केंद्र ने प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत गृह ऋण पर ब्याज सब्सिडी योजना या पीएएमए (शहरी) के लाभों को इस साल दिसंबर के 15 महीनों से अधिक बढ़ाया है। अब, मध्य-आय वर्ग (एमआईजी) के लिए होम लोन पर 2.60 लाख तक की सब्सिडी मार्च 201 9 तक उपलब्ध होगी।

  • दिसंबर 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि एमआईजी के लिए पीएमएई (शहरी) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) दिसंबर 2017 के अंत तक जारी रहेगी।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीनी डेवलपर हू का यान एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए

चीनी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांडे समूह के अध्यक्ष हुई का यान 41.1 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

उबेर लंदन ने टैक्सी संचालित करने के लिए लाइसेंस खो दिया है

उबेर को एक बड़ा झटका लगा है – परिवहन के लिए लंदन (टीएफएल) – कैब कंपनियों के लाइसेंस जारी करने वाली समिति ने कहा है कि सितंबर के अंत तक शहर में संचालित करने के लिए उबेर लंदन अपना लाइसेंस खो देगी।

  • टीएफएल ने आगे कहा कि उबेर लंदन लिमिटेड एक निजी किराया ऑपरेटर लाइसेंस रखने के लिए फिट और उचित नहीं है।

सऊदी अरब ने महिलाओं को पहली बार स्पोर्ट्स स्टेडियम में आने की अनुमति दी

सऊदी अरब ने अपने परिवारों के साथ राज्य के 87 वें राष्ट्रीय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए पहली बार एक स्टेडियम में महिलाओं को आमंत्रित किया है। यह राज्य में पिछले समारोहों से एक बदलाव का प्रतीक है जहां महिलाओं को खेल के मैदानों से प्रभावी ढंग से रोक दिया जाता था। सऊदी अरब में महिलाओं के लिए सख्त प्रतिबंध हैं, जिनमें उन्हें ड्राइविंग न करने देना भी शामिल है।



 बैंकिंग

नाबार्ड ने हरियाणा के लिए 119 करोड़ रुपये का ऋण दिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने हरियाणा के पांच जिलों में सात पुलों का निर्माण और एक ग्रामीण सड़क परियोजना में सुधार के लिए 119 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है।

  • रेवाड़ी जिले में सभी जिलों में 167 सरकारी पशु चिकित्सा अस्पतालों और डिस्पेंसरी और एक पेयजल आपूर्ति परियोजना के निर्माण के लिए ऋण स्वीकृत किया गया है।


खेल

कुलदीप यादव ओडीआई में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं

गेंदबाज कुलदीप यादव ओडीआई में हैट्रिक लेने वाले देश के पहले भारतीय स्पिनर और तीसरे भारतीय, चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद, बन गए हैं। उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे श्रृंखला के दूसरे मैच के दौरान इस उपलब्धि हासिल की।

ईस्ट बंगाल ने 8 वें लगातार सीएफएल का खिताब जीता

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के कंचनजंगा स्टेडियम में एक रोमांचक मैच में मोहन बागान को 2-2 से हराकर एक रिकॉर्ड-विस्तारित आठवें लगातार कलकत्ता फुटबॉल लीग (सीएफएल) का नामांकन किया गया।

  • ईस्ट बंगाल ने 2010 के बाद से सभी सीएफएल खिताब जीते हैं। उनके पास कुल 39 सीएफएल खिताब हैं

वैष्णवी ने बेल्जियम के जूनियर ओपन में और इथियोपिया में अर्जुन-श्लोक ने जीत दर्ज की

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी वैष्णवी रेड्डी ने बेल्जियम के जूनियर ओपन में महिला एकल का यू -19 का खिताब जीत लिया है।

इथियोपिया इंटरनेशनल में, अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक ने पुरुष युगल जोड़ीमें जीत दर्ज की



नियुक्तियां

इंडिया टीवी अध्यक्ष रजत शर्मा एनबीए अध्यक्ष निर्वाचित

इंडिया टीवी अध्यक्ष और संपादक-इन-चीफ रजत शर्मा को 2017-18 के लिए न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (एनबीए) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।



पुरस्कार

बनज देवी को ‘कथापुआ’ के लिए सरला पुरस्कार मिलेगा

प्रसिद्ध ओडिया कवि और लघु कथा लेखक बनज देवी को उनके लघु कथा संकलन ‘कथापुआ’ के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार के 38 वें संस्करण से सम्मानित किया जाएगा।

  • राज्य के प्रमुख साहित्यिक पुरस्कारों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त वार्षिक सरला पुरस्कार, में प्रशस्ति पत्र के साथ 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।


श्रद्धांजलियां

असमिया फिल्म आइकन अब्दुल माजिद का निधन

असमिया फिल्म उद्योग के एक अब्दुल माजिद, एक प्रख्यात अभिनेता, निदेशक और लेखक का निधन हो गया है।

युवा बैडमिंटन खिलाड़ी निहारंडू मलिक का निधन

कोलकाता में भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) परिसर में अभ्यास करते हुए निहारंडू मलिक, 18 वर्षीय शटलर का निधन हो गया।



महत्वपूर्ण दिन

प्रधान मंत्री ने हैफा दिवस पर भारतीय सैनिकों को सलाम किया

23 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सैनिकों को नमस्कार किया जिन्होंने 1918 में हैफा को मुक्त करने के लिए अपनी जिंदगी निर्धारित की। हैफा इज़राइल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है

विश्व नदी दिवस: 24 सितंबर 2017

विश्व नदी दिवस दुनिया के जलमार्ग का उत्सव है। 2005 से चलते हुए, यह नदियों के कई मूल्यों को उजागर करती है और जनता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करती है और उम्मीद है कि दुनिया भर में नदियों के बेहतर नेतृत्व को प्रोत्साहित किया जाए। यह सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment