Daily Current Affairs 24th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 24 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

सरकार ने यौन उत्पीड़न शिकायतों के लिए ‘SHe-box’ पोर्टल की शुरुआत की

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने एक ऑनलाइन मंच ‘SHe-box’ (यौन उत्पीड़न इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स) शुरू किया है जो केंद्र सरकार के महिला कर्मचारियों को कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने में सक्षम बनाने के लिए सक्षम है।

  • ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली – महिला और बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर ‘SHe-box’ का आयोजन भी कार्यस्थल पर महिलाओं की यौन उत्पीड़न (निवारण, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 की “प्रभावी कार्यान्वयन” सुनिश्चित करना है ।

महाराष्ट्र, राजस्थान में उच्चतम बाल विवाह के मामलों का रिकॉर्ड

राष्ट्रीय बाल संरक्षण संरक्षण आयोग के अनुसार, महाराष्ट्र और राजस्थान में बाल विवाह के मामले दर्ज हैं।

  • बाल विवाह के उच्च घटनाओं के साथ 70 जिलों महाराष्ट्र में 17, राजस्थान में 13 मामले दर्ज हैं।
  • विशेषकर, 2016 में 293 बाल विवाहों की सूचना मिली थी।

देश में रेडियो प्रसारण ने 90 साल पुरे किये 

देश में पहली बार रेडियो प्रसारण बॉम्बे स्टेशन से 23 जुलाई 1 9 27 को एक निजी कंपनी भारतीय ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के तहत चलाया गया था, 23 जुलाई, 2017 को देश में देश में रेडियो प्रसारण ने 90 साल पुरे किये है।


एसी ट्रक केबिन 31 दिसंबर तक अनिवार्य 

सरकार ने अनिवार्य किया था, कि 1 अप्रैल 2017 से, श्रेणी N2 और N3 के सभी सामानों के वाहनों को केबिन के लिए एक एयर कंडीशनिंग सिस्टम के साथ फिट करना होगा। अब चालकों के लिए एयर कंडीशनिंग केबिन के लिए आखिरी तारीख, केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य मानदंड 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़ा दी गई है।

  • इस कदम का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करना है

लखनऊ मेट्रो अपने एफएम रेडियो स्टेशन के साथ भारत में पहला होगा

लखनऊ मेट्रो भारत का पहला एफएम रेडियो स्टेशन बनने वाला है, जो मेट्रो सुरक्षा पर मनोरंजन और सूचना प्रदान करेगा। यह यात्रियों को ‘गो स्मार्ट’ कार्ड, पीने के पानी, शौचालय की सुविधा और वाईफाई नि: शुल्क प्रदान करेगा।


दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने जीएसटी जागरूकता के मोबाइल वैन को शुरू किया 

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के बारे में व्यापारियों की समस्याओं को दूर करने के लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सचिवालय से छः ‘जीएसटी जागरूकता मोबाइल वैन’ को ध्वजांकित किया।

  • इस वैन में पास व्यापार और कर विभाग के अधिकारियों होंगे और दिल्ली में लगभग 15 दिनों के लिए विभिन्न बाजारों का दौरा करेंगे।


अंतरराष्ट्रीय माचार

अमिताभ बच्चन की यूनिसेफ के राजदूत ने दो साल तक विस्तारित किया

मेगास्टार अमिताभ बच्चन (जिन्होंने भारत में पोलिओ के लिए यूनिसेफ गुडविल राजदूत के रूप में काम किया था) यूनिसेफ के लिए राजदूत एक और दो साल तक बढ़ा दिया गया है।


ब्रिक्स ट्रेड यूनियन फोरम बीजिंग में शुरू हुआ

सातवीं ब्रिक्स ट्रेड यूनियन फोरम 24 जुलाई को बीजिंग, चीन में विकास में व्यापार संघ की भूमिका पर चर्चा करने के लिए शुरू हुई।



वित्त और अर्थव्यवस्था

आईएमएफ की विश्व आर्थिक आउटलुक प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं को उजागर करता है

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपने विश्व आर्थिक आउटलुक में उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के बीच विकास दर में वृद्धि का एक रूप पर प्रकाश डाला, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम मंदी का सामना कर रहे हैं।

  • अपनी रिपोर्ट में, आईएमएफ ने इस साल 3.5 प्रतिशत की वैश्विक विकास दर पर प्रकाश डाला, जो 2018 में 3.6 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।
  • इस वर्ष के लिए अमेरिका की विकास दर का अनुमान 2.1 प्रतिशत है।
  • इससे पहले अप्रैल में 9 नवंबर 2016 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार द्वारा प्रत्यावर्तित अभियान के प्रभाव के चलते आईएमएफ ने भारत की सालाना विकास दर 0.4 प्रतिशत बढ़कर 2017 के लिए 7.2 प्रतिशत कर दी थी। इसके अलावा, आईएमएफ 2018 के लिए भारत में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर बताई।

मार्च 2018 तक सभी सहकारी बैंकों में डिजिटल लेनदेन: एनपीसीआई

राष्ट्रीय भुगतान निगम भारत (एनपीसीआई) ने घोषणा की है कि देश में सभी सहकारी बैंक मार्च 2018 तक डिजिटल लेनदेन का हिस्सा होंगे।

  • वर्तमान में एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) पारिस्थितिकी तंत्र सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और प्रमुख निजी बैंकों को शामिल करता है। मार्च 2018 तक, सभी सहकारी बैंक, जो अपने आपरेशन का कम्प्यूटरीकरण करेंगे, डिजिटल लेनदेन का हिस्सा होंगे।

3 वर्षों में 71,941 करोड़ रुपये की अनदेखी हुई आय: सरकार को सर्वोच्च न्यायालय

1 अप्रैल 2014 से फरवरी 28, 2017 तक आयकर विभाग ने पिछले तीन वर्षों के दौरान लगभग 71,941 करोड़ रुपये की अज्ञात आय का पता लगाया है, केंद्र ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया है।

  • इसके अलावा 9 नवंबर, 2016 से 10 जनवरी, 2017 तक की अवधि के दौरान 5,400 करोड़ से अधिक की अज्ञात आय का पता चला और 303 किलो सोने का जब्त कर लिया गया।


खे

एचएस प्रणय ने यूएस ओपन खिताब जीतने के लिए परुपाल्ली कश्यप को हराया

विश्व नंबर 23 एचएस प्रणय ने भारतीय परुपाल्ली कश्यप को फाइनल में फाइनल मुकाबले में एनाहिम में यूनाइटेड स्टेट्स ओपन ग्रां प्री गोल्ड में अपने तीसरे ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीतने के लिए हराया।


बॉक्सर सचिन सिवाच ने राष्ट्रमंडल युवा खेलों में स्वर्ण पदक जीता

विश्व युवा चैंपियन सचिन सिवच ने फाइनल में वेल्श बॉक्सर जेम्स नाथन प्रबटन को 4-1 से हराकर कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है।



नियुक्तियां 

रवीश कुमार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अगले मंत्रालय होंगे

1 99 3 बैच के आईएफएस अधिकारी रवीश कुमार, जो वर्तमान में फ्रैंकफर्ट में जर्मनी में भारत के कॉन्सल जनरल के रूप में तैनात हैं, को विदेश मंत्रालय के अगले प्रवक्ता के रूप में चुना गया चुना गया।


टीपीजी के अजय कंवल जनलक्ष्मी फाइनैंशियल सर्विसेज के सीईओ के रूप में शामिल होंगे

सिंगापुर स्थित निजी इक्विटी फर्म टीपीजी के वरिष्ठ सलाहकार अजय कंवल 1 अगस्त को जनलक्ष्मी फाइनैंशियल सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शामिल होंगे।



शो न्देश

भारत के पहले उपग्रह का निर्माण करने वाले अंतरिक्ष वैज्ञानिक का निधन

पूर्व अंतरिक्ष वैज्ञानिक और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष उडुपी रामचंद्र राव का बेंगलुरु स्थित उनके निवास स्थान पर निधन हो गया। 85-वर्षीय वर्ष 1984-1994 से संगठन के प्रमुख के रूप में सेवा की थी। उन्होंने 1975 में भारत का पहला उपग्रह आर्यभट्ट शुरू किया था।

  • राव वर्तमान में अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला की गवर्निंग परिषद के अध्यक्ष और बेंगलुरु में नेहरू प्लानेटेरियम और तिरुवनंतपुरम में भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST) के कुलपति थे।
  • राव 1976 में पद्म भूषण और 2017 में पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता थे।
  • वे 2013 में सॅटॅलाइट हॉल ऑफ फेम – वाशिंगटन में और 2016 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री संघ (आईएएफ) में शामिल होने वाले पहले भारतीय थे।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts

Leave a Comment