Daily Current Affairs 25th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 25 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

मुंबई में शुरू हुई भारत की पहली AC लोकल ट्रेन

देश की पहली AC स्थानीय बोरिवली स्टेशन से 25 दिसंबर, 2017 को मुंबई में चर्चगेट के लिए अपनी पहली यात्रा के लिए चली। इस ट्रेन की अच्छी प्रतिक्रिया थी और यात्रियों के साथ लगभग 6 वर्षीय यात्रियों के साथ पैक किया गया था, जो इस सवारी का आनंद ले रहे वरिष्ठ नागरिक थे। भारत की पहली एसी लोकल ट्रेन चलाकर पश्चिम रेलवे ने इतिहास रच दिया है।

बेंगलुरू बना देश का पहला शहर जिसके पास अपना लोगो

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु पहला भारतीय शहर बन गया है जिसका अपना लोगो है। लोगो को डिज़ाइन स्टार्ट-अप द्वारा डिज़ाइन किया गया था और इसमें अंग्रेजी और कन्नड़ वर्णमाला दोनों का उपयोग है। जोड़ते हुए कि बेंगलुरू में एक जीवंत संस्कृति है, डिजाइनर ने कहा, “हम चाहते हैं कि ‘Be’ और ‘u’ को बाहर खड़े करें।”

ओडिशा को निर्यात वृद्धि में ‘चैंपियन राज्य’ के रूप में मान्यता दी गई

केंद्र ने ओडिशा को 2016-17 के दौरान निर्यात में उच्चतम वृद्धि दर्ज करने के लिए “चैंपियन राज्य” के रूप में मान्यता दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने घोषणा की कि ओडिशा की निर्यात मात्रा 2015-16 में 1 9, 082 करोड़ से बढ़कर 2016-17 में 40,872 करोड़ रुपये हो गई है।

लक्षद्वीप एयरपोर्ट पर होगा भारत का समुद्री पुल पर बना पहला रनवे

भारत जल्द ही एक ‘समुद्री पुल’ पर अपना पहला रनवे प्राप्त करने के लिए तैयार है, क्योंकि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को लक्षद्वीप के अगाती हवाई अड्डे के विस्तार के लिए मंजूरी दे दी गई है।

गुड गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन गुवाहाटी में समाप्त हुआ

गुड गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन और उत्तम प्रथाओं की प्रतिकृति, गुवाहाटी, असम में संपन्न हुई। सम्मेलन नागरिक केंद्रित प्रशासन के कार्यान्वयन और कार्यान्वयन में अनुभवों को साझा करने के लिए एक आम मंच बनाने और सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार के लिए एक प्रयास है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त राष्ट्र मंडेला के 100 वें जन्मदिन को शांतिपूर्ण सम्मेलन के साथ मनाएगी

संयुक्त राष्ट्र ने नेल्सन मंडेला के जन्म की 100 वीं वर्षगांठ को सितंबर 2018 में विश्व नेताओं की वार्षिक सभा से पहले विश्व शांति पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है। शिखर सम्मेलन को “नेल्सन मंडेला शांति सम्मेलन” कहा जाएगा जिसमें शीर्ष संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, अफ्रीकी संघ आयोग की अध्यक्ष और सदस्य राज्यों के भाषण शामिल होंगे।

बेल्जियम ने सऊदी अरब में दुनिया की पहली महिला राजदूत को नियुक्त किया

पहली बार, एक विदेशी राष्ट्र ने एक महिला को सऊदी अरब के राज्य के राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। डोमिनिक खानूर, जो वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में यूरोपीय राष्ट्र के राजदूत के रूप में कार्य करता है – अगले गर्मियों में रियाद को स्थानांतरित कर देगा। यह कदम तब आया जब सऊदी अरब में तेजी से सामाजिक सुधार और प्रगति चल रही है।



अर्थव्यवस्था

2018 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.5% हो सकती है: नोमुरा

जापानी वित्तीय सेवाओं के प्रमुख नोमुरा के कम्पोजिट लीडिंग इंडेक्स (सीएलआई) के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होने की संभावना है और इसकी जीडीपी वृद्धि 2018 के लिए लगभग 7.5 प्रतिशत होने की संभावना है।



खेल

भारत SAFF U15 महिला चैम्पियनशिप में रनर-अप बना

भारत SAFF U15 महिला चैम्पियनशिप के फाइनल में बांग्लादेश से 1-0 से हारने के बाद रनर-अप बना। 



शोक सन्देश

बंगाली फ़िल्म आइकन पार्थ मुखोपाध्याय का निधन

आइकॉनिक बंगाली अभिनेता पार्थ मुखोपाध्याय का दिल का दौरा पड़ने के बाद उनका निधन हो गया है। वह 70 वर्ष के थे।



महत्वपूर्ण दिन

सुशासन दिवस (गुड गवर्नेंस डे): 25 दिसंबर

पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन 25 दिसंबर को पूरे देश में शुभ शासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सरकार में जवाबदेही के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के द्वारा श्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए 2014 में शुभ शासन दिवस स्थापित किया गया था।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment