Daily Current Affairs 25th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 25 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

‘Paika Bidroha’ स्वतंत्रता की पहली लड़ाई के रूप में नामित किया जाएगा

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा की कि 1817 के ‘पािका बिद्रोहा’ (पाईका विद्रोह) को इतिहास की पुस्तकों में अगले शैक्षिक सत्र से ‘आजादी की पहली लड़ाई’ का स्थान मिलेगा। 1857 के सिपाही विद्रोह से चार दशक पहले ब्रिटिश शासन के खिलाफ ‘पाइको बिद्रोहा’ हुआ, जिसे अभी तक भारतीय स्वतंत्रता का पहला युद्ध माना गया है।

31 मार्च 2018 तक की गई सरकारी योजनाओं से आधार पर जोड़ने के लिए समय सीमा

केंद्र ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ का लाभ लेने के लिए अनिवार्य जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च, 2018 तक बढ़ा दी गई है। अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ को बताया कि समय सीमा का ही विस्तार केवल उन लोगों के लिए लागू होगा जिनके पास आधार नहीं है और वे इसके लिए नामांकन के इच्छुक हैं।

भारत ने श्रीलंका विश्वविद्यालय को 585,000 डॉलर की सहायता प्रदान की

भारत ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देश के साथ अपनी विकास साझेदारी के भाग के रूप में श्रीलंका के तमिल-प्रभुत्व वाले जाफना शहर में एक विश्वविद्यालय में 585,000 डालर मूल्य के उपकरण और वाहन उपलब्ध कराए हैं।

  • जाफना विश्वविद्यालय के किलिनोचची परिसर में कृषि और इंजीनियरिंग संकाय के विकास के लिए सहायता पैकेज दिया गया था।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त अभ्यास कॉर्पैट के लिए इंडोनेशिया में भारतीय जहाज

भारतीय नौसेना जहाज सुकनान कार्पोरेट के 30 वें संस्करण और भारतीय और इंडोनेशियाई नौसैनिकों के बीच तीसरे द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेने के लिए बेलवान बंदरगाह पर पहुंच गया । इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय महासागर के रिम पर स्थित देशों के साथ करीब समुद्री संबंधों को बढ़ावा देना है। 

सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली है

सिंगापुर के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है। पासपोर्ट इंडेक्स की रैंकिंग के मुताबिक विश्व में सिंगापुर का पासपोर्ट ‘सबसे शक्तशाली’ है और इसका वीजा-फ्री स्कोर 159 है। यह पहली बार है कि किसी एशियाई देश के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है। इस लिस्ट में पिछले साल की तुलना में तीन पायदान की छलांग लगाते हुए भारत 75वें स्थान पर है

बांग्लादेश ने भारत के साथ गैस तेल सौदे पर हस्ताक्षर किए

बांग्लादेश ने देश की ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए गैस तेल आयात करने के लिए भारतीय रिफाइनर के साथ दीर्घकालिक बिक्री और खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। असम में बांग्लादेश पेट्रोलियम कार्पोरेशन (बीपीसी) और नुमुलीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) के बीच सौदे पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

2018 में दौरा करने के लिए चिली सर्वश्रेष्ठ देश

लोनली प्लैनेट ने अपने ‘बेस्ट इन ट्रैवल 2018’ सूची में अगले साल का दौरा करने के लिए चिली को सर्वश्रेष्ठ देश का नाम दिया गया है। दक्षिण कोरिया और पुर्तगाल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।



बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने गैर-अनुपालन के लिए यस बैंक पर 6 करोड़ रुपये, आईडीएफसी बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यस बैंक पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है और केंद्रीय बैंक के निर्देशों का पालन न करने के लिए आईडीएफसी बैंक को 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

  • यस बैंक ने एटीएम से जुड़े एक सूचना सुरक्षा घटना की रिपोर्टिंग में देरी की थी और आय मान्यता एसेट वर्गीकरण (आईआरएसी मानदंडों) पर आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन करने में विफल रहा था, आईडीएफसी बैंक को ऋण और अग्रिमों से संबंधित नियामक प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के लिए दंडित किया गया था।

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने $ 300 मिलियन ऋण पर हस्ताक्षर किया 

पब्लिक सर्विस डिलीवरी की गुणवत्ता में सुधार के लिए एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने पश्चिम बंगाल राज्य में राजकोषीय सुधारों की एक श्रृंखला को जारी रखने के लिए $ 300 मिलियन ऋण पर हस्ताक्षर किए।

  • कार्यक्रम का उद्देश्य व्यय के तर्कसंगतता, राजस्व प्रशासन में सुधार, और राज्य में अधिक निजी निवेश की सुविधा पर ध्यान देने के साथ सुधारों को और गहरा करना है।

आईडीएफसी बैंक ने होनलिन, कर्नाटक में 100 वीं शाखा की शुरूआत की

आईडीएफसी बैंक ने होननी, कर्नाटक में अपनी 100 वीं शाखा शुरू की है और अगले एक साल में मेट्रो में अपने नेटवर्क का विस्तार करने की योजना है।



अर्थव्यवस्था

पेट्रोलियम मंत्रालय ने 320 करोड़ रुपये स्टार्टअप फंड लॉन्च किया

पेट्रोलियम मंत्रालय की एक नई पहल में, 10 तेल और गैस कंपनियों ने ऊर्जा क्षेत्र में नवाचारों का समर्थन करने के लिए 3 साल की अवधि में 320 करोड़ रुपये के फंड कॉरपस के साथ उद्यमियों के लिए स्टार्टअप कार्यक्रम शुरू किया था।

  • यह योजना इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और गेल इंडिया जैसी विभिन्न राज्य-संचालित फर्मों के साथ भागीदारी के लिए 36 स्टार्टअप के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर की गई थी, जो कि भारत की सबसे बड़ी गैस ट्रांसमिशन उपयोगिता है।


खेल

मानव ठक्कर आयटीटीएफ कनिष्ठ सर्किट स्टँडिंगसाठी प्रथम भारतीय

आईटीटीएफ वर्ल्ड जूनियर सर्किट स्टैंडिंग पर शीर्ष स्थान (3,455 अंक) पर कब्जा करने वाले मानव ठक्कर पहले भारतीय बन गए।

स्कॉट फ्लेमिंग को एनबीए इंडिया ऑपरेशंस हेड नामित किया

भारत के पूर्व राष्ट्रीय टीम के प्रमुख कोच स्कॉट फ्लेमिंग एनबीए भारत में बास्केटबॉल संचालन के प्रमुख के रूप में शामिल हो गए हैं। वह रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए कार्यक्रम, एनबीए अकादमी भारत और एनबीए बास्केटबॉल स्कूल सहित भारत में लीग के युवाओं और कुलीन बास्केटबॉल के विकास की देखरेख करेंगे।



पुरस्कार

दक्षिण अफ्रीकी भारतीय मूल के युगल को एड्स अनुसंधान के लिए शीर्ष अमेरिकी अवॉर्ड मिला

एक विश्व स्तर पर प्रशंसित दक्षिण अफ्रीकी भारतीय मूल शोधकर्ता दंपति को एचआईवी / एड्स के क्षेत्र में अपने असाधारण योगदान के लिए एक प्रतिष्ठित अमेरिकी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • प्रोफेसर सलीम अब्दुल करीम और क्वार्इसा अब्दुल करीम को अमेरिका में बाल्टीमोर में मानव विषाणु संस्थान (आईएचवी) से पुरस्कार मिला।


शोक सन्देश

ठुमरी की रानी गिरिजा देवी का निधन 

ठुमरी गाने के लिए मशहूर और अनुभवी शास्त्रीय गायक, गिरिजा देवी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment