Daily Current Affairs 25th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 25 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने घरेलू विद्युतीकरण के लिए सुविधा योजना की शुरूआत की

गरीब परिवारों को बिजली की आपूर्ति के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सहज बिजली हर घर योजना या ‘सौभाग्य’ का शुभारंभ किया है। यह योजना दिसंबर के अंत तक सभी गांवों के विद्युतीकरण के बाद इस वर्ष सभी ग्रामीण परिवारों को कवर करेगी।

  • सरकार ने कहा कि राज्यों को 31 मार्च 201 9 तक घरेलू विद्युतीकरण पूरा करने की आवश्यकता होगी।
  • सुविधा योजना के लिए कुल परिव्यय 16,320 करोड़ रुपये होगा। शहरी परिवारों के लिए 22 9 5 करोड़ रुपये के साथ ग्रामीण परिवार के परिव्यय का अनुमान 14025 करोड़ रुपये है। आगे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

प्रधान मंत्री मोदी ने बिबेक देबराय की अध्यक्षता में आर्थिक सलाहकार परिषद की स्थापना की

भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण बढ़ते आशंकाओं के बीच प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने नीती आइओग सदस्य बीबीक देबेरॉय के नेतृत्व में पांच सदस्यीय अर्थशास्त्री का गठन करने की घोषणा की।

  • आर्थिक सलाहकार परिषद सरकार को आर्थिक और संबंधित मुद्दों पर विशेष रूप से प्रधान मंत्री को सलाह देने के लिए एक स्वतंत्र निकाय होगी।

भारत, अमेरिका, अफगानिस्तान ने पहली बार ट्रेड शो के लिए हाथ मिलाए

पहली बार भारत, अमेरिका और अफगानिस्तान एक संयुक्त व्यापार और दिल्ली में निवेश शो आयोजित करेंगे।

  • अमेरिका द्वारा प्रायोजित व्यापार और भारत द्वारा आयोजित व्यापार घटना का उद्घाटन अफगान सीईओ डॉ अब्दुल्ला द्वारा किया जाएगा। अब्दुल्ला की यात्रा अमेरिका की रक्षा सचिव जेम्स मैटिस द्वारा भारत की पहली यात्रा का अनुसरण करेंगे जो ट्रम्प प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर भारत के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे।

परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठानों में भारत तीसरा: अध्ययन

विश्व परमाणु उद्योग स्थिति रिपोर्ट 2017 के अनुसार, भारत दुनिया में परमाणु रिएक्टरों की संख्या में तीसरे स्थान पर है, 6 स्थापित रिएक्टरों के साथ, जबकि चीन 20 रिएक्टरों के साथ पहले स्थान पर है।

  • हालांकि निर्माण के तहत परमाणु रिएक्टर इकाइयों की संख्या, हालांकि, चौथी वर्ष के लिए विश्व स्तर पर गिरावट आई है, जो 2013 के अंत में 68 रिएक्टरों से 2017 के मध्य तक 53 हो गई है। भारत में ही, छह रिएक्टरों में से पांच में निर्माणाधीन शेड्यूल के पीछे है।

भारत और नेपाल को जोड़ने वाली रेलवे लाइन अगले वर्ष से कार्यान्वित होगी

पिछले तीन सालों से गैर-कार्यात्मक रहने के बाद नेपाल और भारत को जोड़ने वाली जनकपुर-जयनगर रेलवे लाइन 2018 तक कार्यात्मक होने की उम्मीद है।

  • यह एकमात्र रेलवे लाइन है जो एक बार नेपाल के साथ भारत को जोड़ने के लिए इस्तेमाल की थी लेकिन 2014 के बाद इसकी सेवा बंद हो गई।
  • हालांकि, अब दोनों पड़ोसी देश इस रेलवे सेवा को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहे हैं।

हैदराबाद का हवाई अड्डा व्हील चेयर लिफ्ट प्रयोग करने वाला भारत में पहला 

जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएचआईआईएएल) ने एयरलाइनों के माध्यम से यात्रा करते समय पहले उनसे परेशान लोगों के लाभ के लिए व्हीलचेयर लिफ्ट या ऊर्ची लिफ्ट शुरू की है।

  • इसके साथ यह देश में सबसे पहले हो गया है ताकि कम गतिशीलता वाले वरिष्ठ नागरिकों और यात्रियों के लिए लिफ्ट की पेशकश की जा सके। लिफ्ट पर प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए, हवाई अड्डे पर ऊर्ध्व-लिफ्ट समाधान पेश किया गया है। 

वी -409, ए न्यू इंटरसेप्टर नाव की शुरूआत

भारती डिफेंस और इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा निर्मित एक नई इंटरसेप्टर नाव वी -409 मंगलोर में शुरू किया गया। नाव का उद्देश्य तटीय सुरक्षा प्रदान करना है



अंतरराष्ट्रीय समाचार

दक्षिण कोरिया में आयोजित 7 वें एएसईएम आर्थिक मंत्री की बैठक

7 वीं एएसईएम (एशिया-यूरोप बैठक) आर्थिक मंत्रियों की बैठक सियोल, दक्षिण कोरिया में आयोजित की गई थी इस साल की बैठक के लिए थीम ‘समावेशी समृद्धि के लिए अभिनव भागीदारी’ था। वाणिज्य मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।

इंडोनेशिया में दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी की खोज की गई

इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने देश के बोर्नियो वर्षा वन में दुनिया की सबसे छोटा गिलहरी पाई गई है। दक्षिण कालीमंतन प्रांत के मेरेटस पर्वत में बोर्मियन पिग्मी गिलहरी या एक्सिलिस्सियुरस एक्सीलिस पाया गया था।



बैंकिंग, वित्त, अर्थव्यवस्था

एसबीआई ने ए-आधारित चैट सहायक को पेश किया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एसबीआई बुद्धिमान सहायक (एसआईए) की घोषणा की – “बैंक प्रतिनिधि” की तरह ग्राहकों की पूछताछों को पूरा करने के उद्देश्य से एक चैट सहायक।

  • एक कृत्रिम बुद्धि (एआई) बैंकिंग मंच पेजो द्वारा विकसित, “एसआईए” एक दिन में प्रति सेकंड लगभग 10,000 पूछताछ के लिए तैयार है या 864 मिलियन – जो हर दिन गूगल द्वारा संसाधित किए गए प्रश्नों का 25 प्रतिशत है।
  • चैट सहायक मोबाइल, आईवीआर, एसएमएस और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसी कई ग्राहक टचपॉइंट पर उपलब्ध होगा। “एसआईए” भी ज्यादातर क्षेत्रीय भाषाओं में बातचीत करने के लिए सक्षम हो जाएगा।

आईडीबीआई बैंक ने सिडबी में 1 फीसदी हिस्सेदारी बेचा

राज्य के स्वामित्व वाली आईडीबीआई बैंक ने लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (एसडीबीआई) में 1% हिस्सेदारी बेची है, जो गैर-कोर कारोबार से बाहर निकलने से फंड जुटाए। खरीदार के नाम का खुलासा किए बिना, बैंक ने कहा, बिक्री 22 सितंबर को हुई थी।

  • आईडीबीआई के स्वामित्व में सिडबी मूल रूप से 100 प्रतिशत था, जब वह एक ऋणदाता संस्था थी। बाद में 2000 में, उसने सरकारी स्वामित्व वाली बैंकों और बीमा कंपनियों के पक्ष में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी थी।

3 वर्षों में जोखिम आधारित पूंजी मानदंडों में जाने के लिए आईआरडीएआई पैनल

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने 2021 तक नई जोखिम आधारित पूंजी (आरबीसी) शासन को लागू करने में मदद करने के लिए एक दस सदस्यीय स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है जो पॉलिसीधारकों के लिए सुरक्षा में भी वृद्धि करेगा।

  • दिलीप सी चक्रवर्ती की अध्यक्षता में आईआरडीएई के नेतृत्व में आरबीसी समिति ने सुझाव दिया कि उद्योग को आरबीसी के साथ आगे बढ़ना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कंपनी द्वारा रखी गई पूंजी अपने समग्र जोखिम प्रोफाइल को ध्यान में रखेगी।

जापान, हरियाणा, गुजरात में जन रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को निधि देगा

अब तक, दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी) मेगा-प्रोजेक्ट को केवल भारत सरकार की वित्तीय सहायता के साथ विकसित किया जा रहा था।

  • अब जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी से 4.5 अरब डॉलर के सॉफ्ट लोन का इस्तेमाल 100 अरब डॉलर दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरीडोर परियोजना को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।
  • डीएमआईसीमें  छह राज्य (उत्तर प्रदेश, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र) आते है।

आरआईएल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऊर्जा फर्म है

प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड रूसी गैस फर्म गजरपोम और जर्मन उपयोगिता ई। ओन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी बन गई है।



खेल

भारत वनडे और टेस्ट दोनों में विश्व नंबर 1 बन गया

भारत ने इंदौर में दोनों पक्षों के बीच खेला तीसरे ओडीआई में 5 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को हराया। अब इसका मतलब यह है कि भारत अब टेस्ट और ओडीआई रैंकिंग दोनों के शीर्ष पर है। यह भारत की नौवें लगातार एकदिवसीय जीत थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया 11 वें स्थान पर घर से हार गया।

भारतीय पहलवान बजरंग ने एशियाई इनडोर खेलों में स्वर्ण पदक जीता 

भारतीय पहलवान बजरंग ने तुर्कमेनिस्तान के अश्गाबात में 5 वीं एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट गेम्स में स्वर्ण जीतने के लिए पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम फाइनल में जापान के दाईची तकातीनी को हराया।

लॉवर कप 2017: रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने पहला डबल्स मैच जीता

रोजर फेडरर और राफेल नडाल लॉवर कप के दूसरे दिन पहली बार डबल्स साझेदार के रूप में खेले। उन्होंने पुरुषों के डबल्स में लॉवर कप 2017 जीतने के लिए अमेरिकी सैम क्वेर्रे और जैक सॉक को हराया।

  • इसके अलावा, रोजर फेडरर ने विश्व की नंबर एक की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के निक किरगिओस को हराकर लावर कप 2017 में पुरुष एकल जीता।

 



नियुक्तियां

30 साल में पहली बार मिजोरम के मंत्रियों की परिषद में एक महिला चुनी गई 

30 साल के अंतराल के बाद राज्य मंत्री की मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए लालवम्पी चौधथ मिजोरम की दूसरी महिला बन गई है। 1987 में मिलिअम में लालहल्लीपुई हमर राज्य की पहली महिला मंत्री थीं।

राजीव मेहरिशी ने कैग के रूप में शपथ ली

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव मेहरिशी ने 25 सितंबर को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में शपथ ग्रहण की।

श्रीनगर से 18 वर्षीय लड़के को स्वच्छता ही सेवा का राजदूत घोषित किया गया 

श्रीनगर के एक युवा लड़के बिलाल डार श्रीनगर नगर निगम के लिए ब्रांड एंबेसडर बन गया है। दार 12 वर्ष की उम्र से ‘स्वच्छ अभियान’ में योगदान दे रहे हैं। 24 सितंबर, 2017 को प्रधान मंत्री ने मन की बात में उसका उल्लेख भी किया था।

मेर्केल को चांसलर के रूप में चोथी बार नामित किया गया 



श्रद्धांजलियां

प्रसिद्ध मराठी लेखक, पत्रकार अरुण साधू का निधन हो गया

प्रसिद्ध पत्रकार और प्रसिद्ध मराठी लेखक अरुण साधु का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

गायक चार्ल्स ब्राडली का निधन हो गया

अमेरिकी चार्ल्स ब्राडली, पौराणिक आत्म गायक का निधन हो गया है। 



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment