Daily Current Affairs 25th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 25th June 2017 Hindi

वित्तीय वर्ष 2016 में राजकोषीय घाटा 4.93 ट्रिलियन तक पहुंच गया: आरबीआई

भारतीय स्टेट बैंक के 2016-17 के आंकड़ों के अनुसार आरबीआई के सांख्यिकीय प्रकाशन के दूसरे संस्करण के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में सभी राज्यों के सकल राजकोषीय घाटे में पिछले वित्त वर्ष में 18.790 करोड़ रुपए से बढ़कर 4,93,360 करोड़ रुपए हो गया। सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश और सबसे बड़ा राजस्थान राज्यों की सूची में सबसे अधिक कमी है।


वार्षिक भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा समारोह शुरू हुआ

भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच ओडिशा में राजसी इमामी जगन्नाथ मंदिर से शुरू हुई है। पारंपरिक उड़िया कैलेंडर के अनुसार तीसरा महीना, आश्रध के शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन त्योहार मनाया जाता है।


सुनील ककर आईडीएफसी बैंक के एमडी और सीईओ होंगे

आईडीएफसी बैंक ने अपने सीएफओ सुनील ककर को कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में 17 जुलाई से तीन साल तक लागू करने की घोषणा की। इसके अलावा, बैंक ने घोषणा की कि बोर्ड ने अनुभवी बैंकर विक्रम लिमये के एमडी और सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है जो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज एनएसई में अपने नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में शामिल हो गए हैं।


प्रियंका चोपड़ा को कौशल भारत अभियान का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने प्रियांका चोपड़ा को कौशल भारत अभियान के लिए एक राजदूत के रूप में जोड़ा है। इससे पहले, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, बल्लेबाजी करने वाले सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और शबाना आज़मी और गायक मोहित चौहान भी कौशल भारत के लिए सद्भावना दूत बन गए थे।


भारत, पुर्तगाल ने विभिन्न क्षेत्रों में 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं

भारत और पुर्तगाल ने दोहरे कराधान से बचने, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश, नैनो प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष अनुसंधान, प्रशासनिक सुधार और संस्कृति सहित क्षेत्रों में सहयोग के लिए ग्यारह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। 5 समझौता ज्ञापन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में थे।

  • संयुक्त विज्ञान कोष भी लॉन्च किया जाएगा, जिसके लिए भारत और पुर्तगाल दोनों में दो  मिलियन यूरो का योगदान देगा। ( कुल यूरो चार मिलियन )
  • एक अनूठीस्टार्टअप पोर्टल – भारतपुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्टअप हब (आईपीआईएसएच) – दोनों देशों और संबंधित नीतियों के शुरूआती हॉटस्पॉटों पर जानकारी देने के उद्देश्य से भी शुरू किया गया था। मंच स्टार्टअप इंडिया द्वारा शुरू किया गया है और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और स्टार्टअप पुर्तगाल द्वारा एक परस्पर सहायक उद्यमशीलता साझेदारी बनाने के लिए समर्थित है।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नेभारत के विदेशी नागरिकों को पुर्तगाली प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा को प्रस्तुत किया, जो गोवा में अपने मार्गों का पता लगाते हैं।

आधार नेपाल, भूटान की यात्रा के लिए वैध नहीं: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने कहा है कि आधार नेपाल और भूटान की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक वैध पहचान दस्तावेज नहीं है। वे दोनों देशों के लिए यात्रा कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें वीजा की आवश्यकता नहीं है अगर उनके पास वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट या चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए चुनाव पहचान पत्र है। एक संवाद में मंत्रालय ने कहा कि आधार कार्ड नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए एक स्वीकार्य यात्रा दस्तावेज नहीं है।

  • इसके अलावा, 65 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति अपनी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए तस्वीरों के साथ दस्तावेज़ दिखा सकते हैं।इनमें पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सेवा कार्ड और राशन कार्ड शामिल हैं, लेकिन आधार नहीं है।

भारत को 2050 तक कचरे के निपटान में 88 किमी 2 भूमि लाने की आवश्यकता होगी: एसोचैम

भारत में अपशिष्ट प्रबंधन: एसोचैम और वैश्विक सलाहकार फर्म पीडब्ल्यूसी (प्राइसवाटरहाउसकूपर्स) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजितअपशिष्ट प्रबंधन:’ नामक रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 2050 तक लैंडफिलिंग के माध्यम से कचरे के निपटान के तहत अनुमानित 88 वर्ग किलोमीटर की आवश्यकता होगी।

  • पिछले अनुमान के मुताबिक, 2050 तकभारत की आबादी का करीब 50 प्रतिशत शहरी इलाकों में रह जाएगा और अपशिष्ट पैदावार की मात्रा 5 प्रतिशत प्रति वर्ष बढ़ेगी 
  • देश के कुल अपशिष्ट पीढ़ी के80% वर्ग के लिए वर्ग I शहरों का हिस्सा है।

वेंकैया नायडू ने अहमदाबाद मेंहोम्स फॉर ऑल फॉर ऑलप्रॉपर्टी शो का उद्घाटन किया

शहरी विकास, आवास और गरीबी उन्मूलन मंत्री केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने अहमदाबाद नगर निगम और गीहद क्रेडाई द्वारा आयोजितसभी फॉर ऑल प्रॉपर्टी शो को अहमदाबाद में आज शुरू किया। इस अवसर पर, श्री नायडू ने कई स्मार्ट पहल जैसे जैमित्र कार्ड‘ – ‘एक कार्ड कई सेवाएं‘, एएमसी सेवा मोबाइल एप्लिकेशन, अम्दावाड एयरपोर्ट शटल सर्विस, इंटेलिजेंट ट्रांजिट मैनेजमेंट सिस्टम और अन्य लोगों के साथ कई तरह की शुरूआत की।


सीसीएमबी, हैदराबाद में बायोटेक स्टार्ट-अप के लिए ऊष्मायन केंद्र स्थापित किया जाएगा

हैदराबाद में सीएसआईआर-केंद्र सेल्युलर और आण्विक जीवविज्ञान के लिए जैव प्रौद्योगिकी शुरू करने के लिए एक ऊष्मक केंद्र स्थापित किया जाना है। राष्ट्रीय पुरस्कार द्वारा समर्थित होने के लिए, यह नवीन विचारों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सुविधाओं का निर्माण और हितधारकों में लाएगा।

  • राकेश मिश्रा के निदेशक के अनुसार, सीसीएमबी ‘अटल इन्क्यूबेशन सेंटर’ की मेजबानी करने वाली 10 संगठनों में से एक है।इसके तहत, सरकार अगले पांच सालों में 10 करोड़ रुपये के धन जारी करेगी।

सैमसंग ने ‘सुरक्षित भारत’ अभियान को समर्थन देने का वचन दिया

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली सैमसंग इंडिया ने सड़क परिवहन मंत्रालय और राजमार्ग की ओर से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए अभियान का समर्थन किया है। एक राष्ट्रव्यापी अभियानसुरक्षित भारत लोगों को मोबाइल फोन के जिम्मेदार उपयोग के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए कल समय सड़क पर अनावरण किया गया था।


विन्सी क्वाडोस और अमेय नायक साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त करेंगे

साहित्य अकादमी के बाल साहित्य पुरस्कार : विन्सी क्वाडोस (Vincy Quadros) (कोंकणी में बच्चों के लिए अपनी पुस्तक ‘जादुचे पेटुल’ के लिए) 
युवा पुरस्कार 2017 : अमेय नायक (उनके कोंकणी कविता संग्रह ‘मोग डॉट कॉम’ के लिए।) 
दोनों लेखक गोवा से हैं।


सुल्तान ने शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्ट में सर्वश्रेष्ठ एक्शन मूवी का खिताब जीता

यश राज फिल्म्स के मेगा ब्लॉकबस्टर सुल्तान ने शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रतिष्ठित बेस्ट एक्शन मूवी अवॉर्ड जीतकर मंच सेट किया। यह सलमान खान- अनुष्का शर्मा अभिनेता इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म है। निदेशक- अली अब्बास जफर 


पी वी सिंधु को एसजेएफआई द्वारा वर्ष पुरस्कार के खिलाड़ी के साथ सम्मानित किया जाएगा

 स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) ने रविवार की वार्षिक आम बैठक में, बैडमिंटन चैंपियन रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार (best Sportsperson of the Year Award) प्रदान किया।

  • पिछले साल दिसम्बर में लखनऊ में विश्वकप जीता जोभारतीय ज्यूनियर हॉकी टीम ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की साल का पुरस्कार हासिल किया था।
  • दोनों पुरस्कार सितंबर में इंदौर में होने वाले एसजेएफआई के 40 वें सम्मेलन में प्रस्तुत किए जाएंगे।

किदंबी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज खिताब जीता

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदंबी श्रीकांत ने एक और निर्दोष और शानदार प्रदर्शन किया, क्योंकि उन्होंने चीन की चेन लॉंग को सीधे सेट में अपना पहला ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर सीरीज खिताब जीता । जीत के साथ श्रीकांत अब दुबई डेस्टिनेशन रैंकिंग में नंबर एक के स्थान पर रहे हैं।


रोजर फेडरर ने अलेक्जेंडर ज़ेरेव को हराकर गैरी वेबर ओपन जीता

स्विस उस्ताद रोजर फेडरर ने 25 वें गैरी वेबर ओपन के पुरुष एकल खिताब जीतने के लिए सीधे सेट में सिकंदर ज़ेरेव के खिलाफ क्रूर प्रदर्शन से बाहर किया।


डैनियल रिक्शार्डो ने 2017 फॉर्मूला 1 अज़रबैजान ग्रांड प्रिक्स जीता

रेड बुल चालक डैनियल रिक्शार्डो (ऑस्ट्रेलियाई) ने रविवार को अज़रबैजान ग्रांड प्रिक्स जीता, जबकि सेबस्टियन वेट्टेल ने लुईस हैमिल्टन पर अपनी चैंपियनशिप लीड बढ़ा दी।


बॉक्सर अंकुश दहिया ने उलानबाटार कप में स्वर्ण पदक जीता

मंगोलिया के उलानबाट कप में युवा भारतीय मुक्केबाज अंकुश दहिया ने 60 किलो वजन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता । 1 9 वर्षीय अंकुस ने कोरियाई मैन चो चोल को फाइनल में हराया।


पेट्रा किवीटोवा ने एगोन क्लासिक टेनिस फाइनल जीता

दो बार विंबलडन चैंपियन पेट्रा किवीटोवा ने अपने घर पर एक चाकू हमले में घायल होने के बाद से अपना पहला खिताब जीतने के लिए एगोन क्लासिक फाइनल में एशले बाघी को 4-6, 6-3, 6-2 से हराया।


नायडू ने इमरजेंसीइंडियन डेमोक्रेसीज़ डार्कटेस्ट घंटानामक पुस्तक को शुभारंभ किया जो सूर्य प्रकाश ने लिखा है

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने प्रसार भारती बोर्ड के चेयरमैन  सूर्य प्रकाश के द्वारा लिखित ‘द इमरजेंसी-इंडियन डेमोक्रेसीज़ डार्कटेस्ट घंटा’ नामक एक पुस्तक का शुभारंभ किया।


2017 Day of the Seafarer (DotS): June 25, 2017

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) ने 25 जून, 2017 को annual Day of the Seafarer (DotS) मनाया।

  • Day of the Seafarer (DotS ) थीम 2017: सीफेरर्स मैटर

 


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

 

 

Related posts

Leave a Comment