Daily Current Affairs 26th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 26 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ 9 राज्यों को 167 करोड़ रूपये जारी किए हैं

आगे बढ़े क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ 9 राज्यों को 167 करोड़ रूपये जारी कर दिए हैं। जिन राज्यों को लाभ होगा, उनमें राजस्थान और पंजाब दोनों शामिल हैं, दोनों पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा और पश्चिम बंगाल और असम, जो बांग्लादेश के साथ सीमा को साझा करते हैं।

  • सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत मेघालय, पंजाब, राजस्थान, बिहार, सिक्किम, त्रिपुरा, असम, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल को राशि जारी की गई थी।

केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन मंच ई-एचआरएमएस का शुभारंभ

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, इलेक्ट्रॉनिक-मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (ई-एचआरएमएस) शुरू किया गया है ताकि वे छुट्टी के लिए आवेदन कर सकें और उनकी सेवा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें।

  • ई-एचआरएमएस के शुभारंभ के साथ, कर्मचारी केवल सेवा पुस्तक, छुट्टी, जीपीएफ, वेतन, आदि के संबंध में अपने सभी विवरण न देख पाएंगे बल्कि विभिन्न प्रकार के दावों / प्रतिपूर्ति, ऋण / अग्रिम, छुट्टी, छुट्टी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त घरेलू बिजली कनेक्शन योजना ‘प्रकाश है तो विकास है’ की शुरूआत की

उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए राज्य में गरीबों के लिए एक स्वतंत्र घरेलू बिजली कनेक्शन योजना ‘प्रकाश है तो विकास है’ शुरू की है।

  • नई योजना के तहत सरकार को 2018 के अंत तक 16 मिलियन को कवर करने का लक्ष्य है।

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक का सांता की सबसे बड़ी रेत की कलाकृति बनाई

मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने क्रिसमस से एक दिन पहले पुरी के समुद्र तट पर रेत से सांता की विशाल कलाकृति बनाई है। पटनायक का दावा है कि उन्होंने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर ओडिशा में पुरी तट पर रेत से सांता का दुनिया का सबसे बड़ा चेहरा बनाया है। इस पर ‘वर्ल्ड पीस’ (विश्व शांति) संदेश लिखा हुआ है।



बैंकिंग और वित्त

एसएलसीएम ने फसल के बाद ऋण के लिए एचडीएफसी,इंडसइंड बैंक के साथ किया समझौता

कृषि सेवा समाधान प्रदाता सोहन लाल कमोडिटी मैनेजमेंट (एसएलसीएम) ने भारत और म्यांमार में संचालित एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक के साथ सहायक प्रबंधन सेवाएं मुहैया कराने हेतु समझौता किया।

  • यह समझौता न केवल किफायती ब्याज दरों पर फसल काटने के बाद ऋण हेतु किसानों की पहुंच को बेहतर बनाने में मदद करेगा, बल्कि यह बाजार में अपने उत्पादों की उचित मूल्य की खोज हेतु वैज्ञानिक भंडारण सुविधाओं तक आसानी से पहुंच प्रदान करेगा।

तमिलनाडु में विश्व बैंक के साथ किसानों के लिए 318 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता हुआ

भारत सरकार, तमिलनाडु सरकार और विश्व बैंक ने तमिलनाडु सिंचाई कृषि आधुनिकीकरण परियोजना के लिए लघु और सीमांत किसानों हेतु जलवायु स्थिति-स्थापक कृषि प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने, जल प्रबंधन प्रक्रियाओं में सुधार करने, और बाजार के अवसरों को बढ़ाने हेतु 318 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • समझौते पर हस्ताक्षर होने के साथ, यह संभावना है कि लगभग 500,000 किसान, जिनमें से अधिकांश छोटे और सीमांत हैं, को सुधारित और आधुनिक टैंक सिंचाई प्रणाली से लाभ की उम्मीद है।


अर्थव्यवस्था

2018 में यूके और फ्रांस को पछाड़कर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारतः रिपोर्ट

ब्रिटेन के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिज़नेस रिसर्च (सीईआरएआर) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत 2018 में विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए फ्रांस और यूके से आगे निकल जाएगा। चीन की 2032 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अमेरिका से आगे निकल जाने की संभावना है, सीईआरआर ने कहा।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment