Daily Current Affairs 26th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 26 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत पहले चंद्र मिशन के बाद 10 साल बाद चांद यात्रा करेगा

भारत का दूसरा उपग्रह मार्च 2018 में शुरू होने की संभावना है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अगले साल मार्च की शुरुआत में चन्द्रयान -2 मिशन की चंद्र यात्रा शुरू करने की तैयारी में है।

  • इसरो के अध्यक्ष ए.एस. किरण कुमार ने बताया कि फ्लाईट इंटिग्रेशन की गतिविधि चल रही है और लैंडर और रोवर के लिए कई टेस्ट की योजना बनाई गई है और यह पूरी तरह से भारतीय मिशन है, साथ में कोई दूसरा सहयोग नहीं है।

‘तीसरी वैश्विक निवेशक’ भारत फोरम नई दिल्ली में आयोजित

नई दिल्ली ने ‘तीसरी वैश्विक निवेशक भारत मंच की मेजबानी की। इसका विषय ‘आईदियेत, इनोवेट, इंप्लेमेंट एंड इनवेस्ट इन इंडिया’ था और इसमें वैश्विक उद्योग के दिग्गजों ने भाग लिया। मंच में, प्रमुख ध्यान बिजली उत्पादन और देश भर में इसके वितरण पर दिया गया था। यह आयोजन एसोचैम द्वारा आयोजित किया गया था।

प्रधान मंत्री ने उपभोक्ता संरक्षण पर वैश्विक बैठक का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में उपभोक्ता संरक्षण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। पूर्व, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के 22 देशों ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया है। इनमें चीन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, बांग्लादेश और श्रीलंका शामिल हैं।

  • यह पहली बार है कि भारत द्वारा इस क्षेत्र के देशों के लिए उपभोक्ता संरक्षण पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जो कि वैश्विक उपभोक्ताओं के लिए बहुमत है और आम चुनौतियों और अनुभवों को साझा करता है।

मद्रास एचसी ने तमिलनाडु में बैनर, होर्डिंग्स पर जीवित व्यक्तियों की तस्वीरों के प्रदर्शन पर लगाया प्रतिबन्ध 

मद्रास उच्च न्यायालय ने मंगलवार को तमिलनाडु में बैनर और होर्डिंग्स पर लोगों की तस्वीरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, जहां राजनेताओं और कलाकारों के भारी कट-आउट लगभग स्थानीय संस्कृति का हिस्सा हैं।

  • अदालत ने तमिलनाडु के शीर्ष अधिकारी से साफ पर्यावरण को बनाए रखने के लिए कहा और यह भी सुनिश्चित किया कि दक्षिणी राज्य के सभी वार्डों में इमारतों और आवासीय स्थानों पर “कोई अनावश्यक चित्र” ना हो।

छत्तीसगढ़: 51 पाक हिंदुओं को भारतीय नागरिकता

कई साल पहले पाकिस्तान से आए 51 भारतीय हिंदू परिवार जो रायपुर के बाहरी इलाके में रह रहे हैं, को भारतीय नागरिकता दी गई है। इसके साथ ही, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों को ऐसा करने के लिए शक्ति प्रदान करने के बाद छत्तीसगढ़ नागरिकता प्रदान करने के लिए देश का पहला राज्य बन गया है।

भारत में परिवार के स्वामित्व वाले व्यवसायों की संख्या सबसे अधिक है

क्रेडिट सुइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआरआई) के नवीनतम “सीएस परिवार 1000” रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 108 सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध परिवार के स्वामित्व वाले व्यवसाय हैं, दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं, जबकि चीन 167 ऐसी कंपनियों के साथ सबसे ऊपर है, जिसके बाद अमेरिका 121 पर।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

एशिया में अरबपतियों की संख्या पहली बार अमेरिका से अधिक

यूबीएस और पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया में पहली बार अरबपतियों की संख्या अमेरिका के मुकाबले अधिक हो गई है। बतौर रिपोर्ट, वर्ष 2016 में एशिया में अरबपतियों की संख्या 117 बढ़कर 637 हो गई जबकि इस दौरान अमेरिकी अरबपतियों की संख्या 25 बढ़कर 563 हुई। हालांकि, अमेरिकी अरबपतियों की कुल संपत्ति सर्वाधिक ($2.8 लाख करोड़) रही।

निकारागुआ ने पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए

मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ, अमेरिका और सीरिया का साथ छोड़ते हुए पेरिस जलवायु समझौते में शामिल होने को तैयार है। यह एकमात्र देश था जिसने इस समझौते को अस्वीकार कर दिया कि यह जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं था। कानूनी तौर पर बाध्यकारी समझौता ग्रीनहाउस गैसों के वैश्विक उत्सर्जन को रोकने के द्वारा जलवायु परिवर्तन से लड़ने का है।

दुनिया का पहला 3D-मुद्रित पुल नीदरलैंड्स में खुला

नीदरलैंड में गेमरट नामक एक शहर पहले 3 डी-मुद्रित साइकलिंग पुल का घर बन गया है। इसके साथ, डच साइकिल चालक अब दुनिया के पहले 3 डी-मुद्रित ठोस पुल पर पेडल कर सकते हैं। 3 डी प्रिंटिंग, एक दूसरे पर सामग्री की परतें रखकर किसी कंप्यूटर का उपयोग कर वस्तु बनाने के लिए एक विधि है।



 बैंकिंग

एसबीआई ने ट्रैक्टर फाइनेंसिंग के लिए एस्कॉर्ट्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता ने एस्कॉट्स ट्रैक्टर्स की खरीद के लिए किसानों को वित्तपोषण के लिए एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।



अर्थव्यवस्था

भारत की पेंशन प्रणाली दूसरों की तुलना में अधिक टिकाऊ: मेलबोर्न मर्सर ग्लोबल पेंशन इंडेक्स 2017

मेलबर्न मर्सर ग्लोबल पेंशन इंडेक्स 2017 में भारत 30 में से 28 वें स्थान पर है, जबकि इसकी पेंशन प्रणाली पोलैंड, जर्मनी, फ्रांस, जापान, इटली, आस्ट्रिया, ब्राजील, चीन और अर्जेंटीना की तुलना में अधिक टिकाऊ है

  • डेनमार्क ने 78.9 के समग्र स्कोर के साथ शीर्ष स्थान बनाए रखा है, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की क्रमशः 78.8 और 77.1 से आगे।


व्यापार

फ्लिपकार्ट में ईबे ने 5.4% हिस्सेदारी अर्जित की

अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज (एसईसी) के साथ दायर कंपनी की त्रैमासिक रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स प्रमुख ईबे ने फ्लिपकार्ट में 5.4% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस साल की शुरुआत में, ईबे ने भी भारतीय ई-कॉमर्स स्टार्टअप में 500 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।



खेल

तुर्की विश्व रैली चैम्पियनशिप 2018 की मेजबानी करेगा

तुर्की सितंबर 2018 में अंकारा, राजधानी शहर तुर्की में ‘वर्ल्ड रैली चैम्पियनशिप’ (डब्ल्यूआरसी) की 10 वीं किस्त की मेजबानी करने के लिए तैयार है।



पुरस्कार

आंध्र मुख्यमंत्री नायडू को स्वर्ण मयूर पुरस्कार प्राप्त

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू को लंदन में आयोजित 17 वें लंदन ग्लोबल कन्वेंशन में प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर पुरस्कार (गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड) से सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री को “लोक सेवा और आर्थिक परिवर्तन में वैश्विक नेतृत्व” की श्रेणी में सम्मानित किया गया था।

भारतीय मूल की प्रचारक बनी, ब्रिटेन की सबसे प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति

जीना मिलर, भारतीय मूल की प्रचारक, को इस साल ब्रिटेन की सबसे प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति चुना गया है। उन्हें यह सम्मान वह कानूनी लड़ाई जीतने के लिए दिया गया है, जिसने संसदीय अनुमति के बिना ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने से ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे को रोका था।



शोक सन्देश

रॉक एंड रोल अग्रणी फैट डॉमिनो का निधन 

महान ताल और ब्लूज़ पियानोवादक और गायक-गीतकार और रॉक एंड रोल अग्रणी फैट डोमिनो (एंटोनी डोमिनिक डोमिनोज़ जूनियर – अमेरिकन) का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment