Daily Current Affairs 26th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 26 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

अंत्योदय दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने ‘भारत के कौशलजाडे’ मनाया

अंत्योदय दिवस 2017 की पूर्व संध्या पर, सरकार ने इस वर्ष 24 सितंबर को “भारत के कौशलजादे” का अवसर मनाया। अंत्योदय दिवस इस साल 3 साल पूरा कर चुकी हैं। इस अवसर पर सरकार ने युवा कौशल विकास कार्यक्रमों का जश्न मनाया है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया गया है।

राजनाथ सिंह ने बाल श्रम उन्मूलन पर ‘पेंसिल’ पोर्टल को लॉन्च किया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा आयोजित बाल श्रम पर राष्ट्रीय सम्मेलन में राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना (एनसीएलपी) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए ‘पेंसिल’ नामक एक वेब पोर्टल की शुरुआत की है।

  • पेनसिल (कोई बाल श्रम के लिए प्रभावी प्रवर्तन के लिए मंच) – देश में बाल श्रम के लिए कोई इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म नहीं बनाया गया है, श्रम मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।
  • पेंसिल पोर्टल में पांच घटक हैं – बाल ट्रैकिंग प्रणाली, शिकायत कॉर्नर, राज्य सरकार, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना और अभिसरण।

उपराष्ट्रपति ने कर्नाटक में शौचालय के लिए एक धर्मयुद्ध का उद्घाटन किया “

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैय्या नायडू ने आज कर्नाटक में स्वच्छता हाय सेवा “और शौशल्यकछी समारा” (ए धर्मयुद्ध के शौचालय) कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

  • इस अवसर पर बोलते हुए, उपराष्ट्रपति ने स्वच्छता के लिए जन आनंडोलन बनने की आवश्यकता पर जोर दिया।

थावरचंद गेहलोत ने ‘दिव्यंग सारथी’ मोबाइल एप्लिकेशन की शुरूआत की

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थवरावर्धन गहलोत ने ‘दिव्यंगजंस’ को जानकारी के आसान प्रसार के लिए सुलभ और व्यापक मोबाइल एप्लिकेशन ‘दिव्यंग सरथी’ का बीटा संस्करण लॉन्च किया।

  • मोबाइल एप्लिकेशन ‘दीवियांगजंस’ का लक्ष्य लोगों को सूचना का आसान और सुविधाजनक पहुंच प्रदान करके सशक्त बनाना है, वे अब योजनाओं, छात्रवृत्ति आदि से संबंधित सभी विवरण समझ सकते हैं।

कर्नाटक सरकार ने विजन -2025 परियोजना की शुरूआत की

कर्नाटक सरकार ने जनता की राय मांग कर अगले सात वर्षों में राज्य के विकास के लिए एक मसौदा नीति विकसित करने के उद्देश्य से ‘विजन -2025’ परियोजना शुरू की है।

  • परियोजना के तहत, सरकार अगले सात सालों में उनकी राय चाहती है कि वे कैसे अपना सपना राज्य चाहते हैं। सार्वजनिक प्रतिनिधियों और आम जनता के साथ चर्चा करने के बाद जानकारी एकत्र की जाएगी जो वर्ष 2025 के लिए एक मसौदा दृष्टि नीति लाने में मदद करेगी।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने वेबसाइट ‘www.navakarnataka2025.in’ भी लॉन्च की।

इसराइल हरियाणा में ‘व्हाइट क्रांति’ को बढ़ावा देगा

हरियाणा में ‘व्हाईट रिवॉल्यूशन’ को इजरायल को बढ़ावा देने की तैयारी है। दुग्ध उत्पादन में एक प्रमुख राज्य, हरियाणा में औसत दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए अब दूध के उत्पादन में इज़राइल के तकनीकों और अनुभवों से लाभ होगा।

मंगल की कक्षा में मंगलयान के तीन वर्ष पूरे

देश के पहले अंतरग्रहीय अभियान मंगलयान ने मंगल ग्रह की कक्षा में परिक्रमा करते हुए तीन साल पूरे कर लिए है। इसरो ने विश्व के इस सबसे सस्ते मिशन को सिर्फ छे महीने के लिए भेजा था मगर तीन साल बाद भी ए यान सक्रीय है।

  • श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से मंगलयान को 5 नवम्बर 2013 को प्रक्षेपित किया गया था और लगभग 300 दिनों की यात्रा कर 24 सितम्बर 2014 को यह इस यान ने मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

ऐप्पल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों की सूची में शीर्ष स्थान पर

परामर्श समूह इंटरब्रांड से रैंकिंग के अनुसार , ऐप्पल और गूगल क्रमशः एक बार फिर से दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों की सूची में दो शीर्ष स्थान पर है।

रूस ने दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली बर्फबारी की शुरूआत की

रूस ने दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली बर्फबारी जहाज का शुभारंभ किया है, जो आर्कटिक महासागर में उत्तरी सागर रूट के माध्यम से माल परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया था। परमाणु ऊर्जा वाला पोत, बर्फ के क्षेत्र को तीन मीटर तक मोटाई तक तोड़ने में सक्षम है, बर्फ स्थितियों में बचाव कार्य और बर्फ मुक्त जल भी करेगा।



 बैंकिंग

आईडीबीआई बैंक ने वित्तीय प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ‘परियोजना निश्चे’ की शुरुआत की

‘बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के साथ परामर्श में, सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता आईडीबीआई बैंक ने एक टर्नअराउंड योजना शुरू की है – ‘परियोजना निश्चे’। इस परियोजना का उद्देश्य संघर्ष करने वाले ऋणदाता कार्यक्रम में तेजी लाने और वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करना है। इस परियोजना का नेतृत्व बीसीजी के साथ आईडीबीआई बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन करेंगे।

  • बैंक रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई ढांचे के तहत है जिसका अर्थ है कि बैंक को पूंजी का संरक्षण करना होगा और लाभप्रदता पर लौटने के तरीके ढूंढ़े जाएंगे। बैंक को नई शाखाएं खोलने या संभावित जोखिम भरी कंपनियों को उधार देने की अनुमति नहीं है।


व्यापार-अर्थव्यवस्था

फ्लिपकार्ट ने एफ 1 इन्फो सॉल्यूशंस का अधिग्रहण किया

ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट ने एक अज्ञात राशि के लिए मोबाइल और आईटी उत्पादों की मरम्मत सेवा कंपनी एफ 1 इन्फो सोल्यूशंस का अधिग्रहण किया है।

  • एफ 1 दूसरों के बीच में एप्पल, सैमसंग, एचपी, लेनोवो, सोनी और एसस जैसे ब्रांडों का एक सेवा भागीदार है

एडीबी ने भारत की एफआईआई 18 की विकास दर को कम निजी खपत से 7% तक कम की

एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने निजी खपत, विनिर्माण उत्पादन और कारोबारी निवेश में कमजोरी के कारण 2017-18 में भारत की विकास दर को 7% तक कम कर दिया है। इससे पहले इसका अनुमान 7.4% था। इसके अलावा 2018-19 में अब 7.6 प्रतिशत अनुमान से पिछले 7.4 प्रतिशत से।

एडीबी ने एशिया विकास दर 5.9% तक बढ़ाया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कहा कि विकासशील एशिया इस साल और तेजी से बढ़ने की दिशा में है। विकासशील एशिया में क्रमशः 2017 और 2018 में क्रमश: 5.9 और 5.8 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

कांडला पोर्ट का नाम दीनदयाल पोर्ट रखा गया

कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट रखा गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उपाध्याय के बाद कांडला बंदरगाह का नाम बदलने का सुझाव दिया था “जो समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए खड़े थे”।

आईएनएस तारसा को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया

आईएनएस तारसा, एक जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट, जिसका विस्तार तटीय और अपतटीय निगरानी और गश्त के लिए किया गया था, को भारतीय नौसेना में जोड़ा गया है।

  • यह गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, कोलकाता द्वारा बनाए गए जल जेट एफएसी का चौथा और अंतिम हिस्सा है।
  • पहले दो – आईएनएस टर्ममुली और आईएनएस तिहायू – 2016 में शुरू किए गए थे और विशाखापत्तनम में आधारित थे, और तीसरे, आईएनएस तिलनचांग को मार्च में चालू किया गया था और यह कारवार में आधारित है।
  • संयोग से, यह दूसरा जहाज है जिसे आईएनएस तारसा का नाम दिया जाएगा, पहला भारतीय नौसेना पोत तारासा जो 1999 से 2014 तक भारतीय नौसेना की सेवा में था, सेशेल्स कोस्ट गार्ड द्वारा भेंट की गई थी।


खेल

लक्ष्मणन ने राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स में 5,000 मीटर स्वर्ण में पदक जीता

नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में 57 वें राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के उद्घाटन के दिन गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरुषों की 5000 मीटर की दौड़ जीती।



नियुक्तियां 

शशि शंकर ओएनजीसी के सीएमडी नियुक्त किए गए

शशि शंकर को भारत के सबसे बड़े तेल एवं गैस उत्पादक ओएनजीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

डेविड हार्वेल विश्व स्वर्ण परिषद के अध्यक्ष नियुक्त किए

विश्व स्वर्ण परिषद ने फ्रेंको-नेवादा कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड हार्कल को अपने नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।

  • सोना उद्योग के लिए विश्व स्वर्ण परिषद बाजार विकास संगठन है। यह स्वर्ण खनन से निवेश तक उद्योग के सभी भागों में काम करता है, और उनका उद्देश्य सोने की मांग को प्रोत्साहित करना और बनाए रखना है। लंदन यूनाइटेड किंगडम में मुख्यालय के साथ, इसका भारत, चीन, सिंगापुर, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यालय हैं।


पुरस्कार और प्राप्तियां

रूस में मधुर भंडारकर, हेमा मालिनी को सम्मानित किया जाएगा

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और अनुभवी अभिनेत्री हेमा मालिनी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए रूस के चौथे भारतीय फिल्म समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

  • उद्घाटन समारोह में भंडारकर की नवीनतम फिल्म “इंदू सरकार” प्रदर्शित किया जाएगा।

फॉर्च्यून की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की व्यवसाय सूची में नूयी, कोचर, शिखा

दो भारतीय – चंदा कोचर और शिखा शर्मा – को फॉर्च्यून पत्रिका में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर व्यापार करने वाली सबसे शक्तिशाली महिलाओं की रैंकिंग में डाला गया है जबकि इंड्रा नूयी को यूएस संस्करण सूची में शीर्ष तीन में शामिल किया गया है।

  • अमेरिकी सूची के बाहर कारोबार में सबसे शक्तिशाली महिलाओं में बैंको सैंटेंडर ग्रुप की कार्यकारी अध्यक्ष अना बोटिन ने पहला स्तःन प्राप्त किया है, और इसी सूचि में आईसीआईसीआई बैंक की कोचर पांचवें स्थान पर रहीं जबकि एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा को 21 वां स्थान मिला।

पतंजली सीईओ ₹ 70,000 करोड़ रुपये के साथ शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीयों में से हैं

70,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ, पतंजली आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण को हरीन रिच लिस्ट 2017 में पहली बार भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूचि में रखा गया है।

  • अब भारत के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति, बालकृष्ण ने एक साल में अपनी संपत्ति में 173% वृद्धि देखी।
  • मुकेश अंबानी ने छठे वर्ष के लिए सबसे अमीर भारतीय खिताब को बरकरार रखा है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment