Daily Current Affairs 26th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 26th June 2017 Hindi

विश्व बैंक ने कौशल भारत मिशन ऑपरेशन के लिए यूएस $ 250 मिलियन की मंजूरी दी

कौशल इंडिया मिशन ऑपरेशन (सीएमओ) के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर का अनुमोदन राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अल्पकालिक कौशल विकास कार्यक्रमों (3-12 महीने या 600 घंटे तक) की बाजार प्रासंगिकता में वृद्धि करेगा।


कृष्णास्वामी कस्तुरीरंगन नई शिक्षा नीति (एनईपी) की समिति का नेतृत्व करेंगे

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने मंगलवार को नई विज्ञान नीति[New Education Policy (NEP)] पर काम करने के लिए 1994 से 2003 तक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की अध्यक्षता करने वाले प्रसिद्ध वैज्ञानिक कृष्णस्वामी कस्तुरीरंगन की अध्यक्षता में एक नए नौ सदस्यीय समिति नियुक्त किया।


यूएसआईबीसी ने भारतीय नागरिक उड्डयन क्षेत्र के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

भारतीय नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अवसरों की पहचान करने के लिए यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है।टास्क फोर्स की अध्यक्षता पलाश रॉय चौधरी करेंगे और राष्ट्रीय नागर विमानन नीति (एनसीएपी) के आधार पर अवसरों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।


2030 तक भारत की जनसंख्या चीन की आबादी से आगे निकल जाएगी: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के संशोधित आबादी अनुमान के मुताबिक, 2030 तक भारत की आबादी चीन की तुलना में 1.5 अरब तक पहुंचने की उम्मीद है। भारत की 1.34 बिलियन की तुलना में चीन की जनसंख्या वर्तमान में 1.41 बिलियन है। 2024 तक, दोनों के पास लगभग 1.44 बिलियन लोगों की उम्मीद होती है।

  • 2050 तक भारत की आबादी लगभग 66 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2100 तक 1.51 अरब हो जाएगी।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 और 2050 के बीच, आबादी का आधा हिस्सानौ देशों – भारत, नाइजीरिया, कांगो, पाकिस्तान, इथियोपिया, तंजानिया, अमेरिका, युगांडा और इंडोनेशिया में केंद्रित होगा।

चीन का सबसे तेज़: ‘बीजिंगशंघाई मार्ग पर फक्सिंगबुलेट ट्रेनकी शुरुआत

चीन की अगली पीढ़ी की बुलेट ट्रेन फक्सिंग सोमवार को बीजिंग-शंघाई लाइन पर शुरू हुई। नई बुलेट ट्रेनें, जिन्हें इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) भी कहा जाता है, एक घंटे 400 किलोमीटर प्रति घंटा की गति और एक घंटे 350 किलोमीटर प्रति घंटे की लगातार गति का दावा करती है। ट्रेन चीन द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था।


हरियाणा के मनुसी चहलार ने मिस इंडिया 2017 का खिताब जीता

54 वें फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 विजेता हरियाणा की मनुसी चहलर है, जबकि पहले धावक को जम्मू-कश्मीर से साना दुआ और दूसरे रनर-अप बिहार से प्रियंका कुमारी हैं।


हरियाणा के एक गांव का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के नाम पर रखा गया

हरियाणा के एक गांव को “ट्रम्प सुलभ गांव” नाम दिया गया है। एनजीओ सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस संगठन ने इस नाम को बदला है।


जेके के गवर्नर एन.एन. वोहरा को आईआईसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

जम्मू और कश्मीर के गवर्नर एन.एन. वोहरा को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय केंद्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है वह सोली सोराबजी का स्थान ले लेगा, जिन्होंने शक्ति संघर्ष के बाद इस्तीफा दे दिया।


जूनियर वर्ल्ड राइफल / पिस्टल चैंपियनशिपः भारत की यशस्विनी देसवाल को 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक

भारत के यशस्विनी सिंह देसवाल ने जर्मनी के सुहल में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल समारोह में स्वर्ण पदक जीता है। चीन पदक में सबसे ऊपर, जबकि भारत दूसरा स्थान पर रहा।


International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking: 26 June

यह प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता है

  • International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking Theme 2017:‘Listen First – Listening to children and youth is the first step to help them grow healthy and safe.’

 


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

 

Related posts