Daily Current Affairs 27th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 26 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

मार्च 2019 तक सभी ट्रेनों में जैव-शौचालय होंगे

सरकार ने कहा है कि वह मार्च 2019 तक सभी यात्री ट्रेनों में जैव-शौचालय स्थापित करने का काम पूरी करने की योजना बना रही है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय रेल पर कुल यात्री ले जाने वाले कोच का लगभग 55 प्रतिशत जैव-शौचालय से अभी तक लैस कर दिया गया है।

देश की पहली पॉड टैक्सी जल्द दौड़ेगी, सुरक्षा के लिये अपनाये जाएंगे अमेरिकी तौर तरीके

देश की पहली बहुप्रतीक्षित पॉड टैक्सी सर्विस जल्द ही हकीकत बनने जा रही है। एक उच्चस्तरीय समिति ने इसके लिए नए सिरे से बोलियां मंगाने की सिफारिश की है। भारत में पॉड टैक्सी के लिए अमेरिकी निकाय के नियमों की तर्ज पर कड़े सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।

  • अनुमानित 4,000 करोड़ रुपये की पोड टैक्सी योजना – जिसे निजी रैपिड ट्रांजिट (पीआरटी) भी कहा जाता है – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है और दिल्ली-गुड़गांव पायलट कॉरिडोर (12.3 किमी) दिल्ली-हरियाणा सीमा से राजीव चौक तक पीपीपी (सार्वजनिक-निजी साझेदारी) में चलाया जाएगा।

भारत ने यमन को चिकित्सा सहायता प्रदान की

येमेनी सरकार के अनुरोध के जवाब में भारत ने यमन में लगभग 10 लाख डॉलर की चिकित्सा सहायता प्रदान की है। यमन को मानवीय सहायता प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, भारत ‘यमन के मित्र’ समूह का सदस्य रहा है।

SDMC ने अटल जन अहार योजना को 10 रुपये में दोपहर के भोजन के लिए गरीबों के लिए लॉन्च किया

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने गरीबों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिससे वे दिन के दौरान नागरिक शरीर के कियोस्क से 10 रुपये के लिए भोजन खरीद सकेंगे। चरणबद्ध तरीके से जरूरतमंदों के लिए एक पौष्टिक पूर्ण भोजन सुलभ बनाने के लिए अटल जन अहार योजना शुरू की गई है। यह योजना दक्षिण दिल्ली के पांच अलग-अलग स्थानों में कियोस्क में शुरू हुई थी।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त राष्ट्र ने 286 मिलियन डॉलर का बजट घटाया

संयुक्त राष्ट्र, 27 दिसंबर भाषा संयुक्त राष्ट्र ने अपने अगले साल के वार्षिक बजट में 28.6 करोड़ डॉलर की ऐतिहासिक कटौती की है। यह उसके व्यय में पांच प्रतिशत कटौती के बराबर है। संयुक्त राष्ट्र ने कल एक बयान में कहा कि रविवार को महासभा ने 2018-2019 के लिए 5.397 अरब डॉलर के वार्षिक बजट को पारित किया है।



व्यापार

पेटीएम प्ले स्टोर पर 100 मिलियन डाउनलोड होने वाला भारत का पहला भुगतान ऐप बना

पेटीएम एप ने गूगल प्ले स्टोर पर दिसंबर (2017) के दूसरे हफ्ते में 10 करोड़ डाउनलोड्स के आंकड़े को पार कर लिया है। कंपनी ने कहा कि इस तरह पेटीएम 10 करोड़ डाउनलोड की संख्या से आगे निकलने वाला भारत का पहला पेमेंट्स एप हो गया है।

  • पेटीएम आज देश में सबसे पसंदीदा भुगतान ऐप बन गया है, जिससे उपयोगकर्ता अपने क्यूआर को स्कैन कर सकते हैं और बड़े व्यापारियों, किराना स्टोर, दूध बूथ, स्थानीय टैक्सी / ऑटो भाड़े, पेट्रोल पंप, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां आदि में भुगतान कर सकते हैं।


खेल

पहली बार, सऊदी अरब करेगा विश्व शतरंज खेलों की मेजबानी

सऊदी अरब बोर्ड खेल खेलने के खिलाफ देश के शीर्ष पुरोहित द्वारा जारी मज़हबी फ़र्मान के लगभग दो वर्ष बाद पहली बार एक विश्व शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

  • टूर्नामेंट का नाम द किंग सलमान वर्ल्ड रैपिड एंड ब्लिट्ज चेस चैंपियनशिप रखा गया है।


पुरस्कार

अनुष्का शर्मा पेटा के पर्सन आफ दि ईयर अवार्ड-2017 के लिये नामित

बॉलीवुड की शाकाहारी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को पशुओं पर उनके व्यापक कार्य के लिये पेटा-2017 के पर्सन आफ दि ईयर पुरस्कार के लिये नामित किया गया। मुंबई में गाड़ियों को खींचने के लिए मजबूर घोड़ों के लिए वकालत करने के लिए, आतिशबाजी से कुत्तों की रक्षा करने के लिए, अभिनेत्री ने जानवरों के लिए अपने व्यापक कार्य के लिए शीर्षक लिया है।



शोक सन्देश

वयोवृद्ध खेल प्रशासक अशोक मट्टू का निधन

वयोवृद्ध खेल प्रशासक अशोक कुमार मट्टू, जो विभिन्न मुक्केबाजी और हॉकी महासंघों की अध्यक्षता करते थे, का लंबे समय तक बीमारी के बाद निधन हो गया है।

संगीत किंवदंती रोबी मलिंगा का निधन

दक्षिण अफ्रीकी के दिग्गज संगीतकार रॉबी मलिंगा का निधन हो गया है। एनीमिया से पीड़ित अनुभवी संगीतकार ने उद्योग में 20 से अधिक वर्षों के बाद 2016 में एक एकल कलाकार के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की थी।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment