Daily Current Affairs 27th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 27 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कैबिनेट ने पुलिस बल के आधुनिकीकरण की योजना को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 2017-18 से 201 9 -20 के वर्षों के लिए “पुलिस बल के आधुनिकीकरण” (एमपीएफ) की योजना के कार्यान्वयन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

  • इस योजना के लिए तीन साल की अवधि में 25,060 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय है, जिसमें से केंद्र सरकार का हिस्सा 18,636 करोड़ रुपये होगा और राज्य का हिस्सा 6,424 करोड़ रुपये होगा।

सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक नियोज्य वेयरहाउस रसीद सिस्टम लॉन्च किया

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने एक इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में वार्तालाप की रसीदें शुरू की हैं, जिससे किसान आसानी से बैंक ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

  • परचुंबक गोदाम रसीद भौतिक वस्तु को वितरित किए बिना गोदाम में संग्रहीत उस वस्तु के स्वामित्व के हस्तांतरण की अनुमति देती है।

गोद लेने की सुविधा के लिए CARA ने मासिक “जन संपर्क” कार्यक्रम लॉन्च किया

महिला और बाल विकास मंत्रालय के केन्द्रीय दत्तक संसाधन प्राधिकरण (सीएआरए) ने एक मासिक “जन संपर्क” कार्यक्रम शुरू किया है ताकि जनता को अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ दत्तक ग्रहण से संबंधित सूचनाओं के साथ-साथ उनकी चिंताओं को चिह्नित करने के लिए भी बातचीत करनी पड़े। इसकी तरह का पहला कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

केन्द्रीय सरकार के डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 साल तक बढ़ी

सरकार ने केंद्रीय सरकार के आयुर्वेद मंत्रालय और रेलवे में काम करने वाले डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का फैसला किया है – 65 वर्ष तक।

  • कुछ विभागों में डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 साल है और कुछ अन्य में, यह 62 है।
  • जुलाई में, सरकार ने सीआरपीएफ और बीएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कार्यरत चिकित्सा अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की आयु में 60 से 65 साल के लिए वृद्धि को मंजूरी दी थी।
  • असम राइफल्स के साथ काम करने वाले डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से 65 साल हुई थी।

3 दिवसीय भारत मोबाइल कांग्रेस 2017 नई दिल्ली में शुरू

भारत में पहली बार मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम – भारत मोबाइल कांग्रेस 2017 27 सितंबर से नई दिल्ली में शुरू हो गया है।

  • भारत मोबाइल कांग्रेस बी 2 बी और बी 2 सी के लिए एक समर्पित मंच है और इस उद्योग से विभिन्न विशेषज्ञों के साथ एक नेटवर्क का विकास करना है। प्रदर्शकों में गूगल, रिलायंस जियो, क्वालकॉम, बीएसएनएल, एयरटेल, और कई अन्य कंपनियों शामिल हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

सऊदी महिलाओं को 2018 में राज्य में जाने की अनुमति दी जाएगी

सऊदी अरब ने महिलाओं को कार चलाने की अनुमति दी है। सऊदी अरब महिलाओं को ड्राइविंग से प्रतिबंधित करने के लिए दुनिया का एकमात्र देश था। हुक्मनामा जून 2018 से प्रभावी होने की उम्मीद है।



बिजनेस, इकोनोमी

एडीबी ने भारत को 4 अरब डॉलर तक की वार्षिक उधार देने की योजना बनाई है

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपने वार्षिक ऋण को भारत को अधिकतम 4 अरब डॉलर तक बढ़ाने के लिए देश को समर्थन देने के लिए समावेशी आर्थिक परिवर्तन को गति देने की योजना बनाई है।

  • भारत में एडीबी का कार्यक्रम पांच साल की अवधि के दौरान गतिविधि के तीन मुख्य स्तंभों पर केंद्रित होगा – आर्थिक और प्रतिस्पर्धात्मकता को और अधिक अच्छी तरह से भुगतान करने वाली नौकरियों, बुनियादी ढांचे और सेवाओं तक पहुंच में सुधार, और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और जलवायु परिशोधन को बेहतर बनाने के लिए बढ़ावा देना।

भारत दुनिया की 40 वीं सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है: WEF

विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक पर भारत को 40 वें सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान दिया गया है।स्विट्जरलैंड में सबसे ऊपर है ।

आईडीबीआई बैंक ने सिडबी में 9 फीसदी हिस्सेदारी बेची

राज्य के स्वामित्व वाली आईडीबीआई बैंक ने लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (एसडीबीआई) में 9 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है, ताकि गैर-मूल कारोबार से बाहर निकलने से फंड जुटा सकें। इससे पहले इस सप्ताह, बैंक ने सिडबी में एक प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी थी।

एयर इंडिया ने पीएनबी, इंडसइंड के साथ 3,250 करोड़ रुपये के ऋण के साथ टाई उप किया 

एयर इंडिया ने सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता पंजाब नेशनल बैंक और निजी इंडस्ट्रीज इंडसइंड के साथ मिलकर काम कर रहे पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण सुरक्षित किया है।

गूगल ने क्लाउड फर्म बिटियम का अधिग्रहण किया

गूगल  ने बिटियम का अधिग्रहण किया है, जो एक एंटरप्राइज़ ग्राहकों को पहचान और एक्सेस प्रबंधन समाधान प्रदान करता है, जिनमें एकल साइन-ऑन (एसएस) और क्लाउड एप्लिकेशन के लिए प्रावधान शामिल हैं।



खेल

भारत गुवाहाटी में दक्षिण एशियाई मुक्केबाजी चैंपियन की मेजबानी करेगा

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) ने अपने 2017-18 कैलेंडर का अनावरण किया है जिसमें गुवाहाटी में 6-10 दिसंबर को होने वाली प्रतिष्ठित दक्षिण एशियाई चैंपियनशिप शामिल है।

  • यह पहली बार है कि भारत दक्षिण एशियाई चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा, जिसमें अन्य सार्क देशों – अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के अलावा, चरम प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ संभावित ब्लॉकबस्टर मुकाबला होगा।

सुमित नागल ने एशियाई इंडोर एंड मार्शल आर्ट्स गेम्स में पुरुष एकल टेनिस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

सुमित नागल ने एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट्स खेलों की टेनिस स्पर्धा में पुरूष एकल का स्वर्ण पदक जीता है जो अश्गाबात, तुर्कमेनिस्तान में आयोजित था।



नियुक्तियां

जोआओ लोउनेको अंगोला के नए राष्ट्रपति है

जोआओ लोरेनको को अंगोला के अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है, लगभग चार दशकों में तेल समृद्ध दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्र में पहला नया नेता बन गया है।

  • 63 वर्षीय लोउनेको जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस से पदभार संभाला, जिन्होंने 38 साल तक पूर्व पुर्तगाली कॉलोनी पर शासन किया था।


पुरस्कार और पहचान

98 वर्षीय व्यक्ति ने बिहार में एमए की अर्थशास्त्र परीक्षा उत्तीर्ण की

सभी बाधाओं को दूर करते हुए, 98 वर्षीय राजकुमार वैश्य, ने पटना की नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (एनओयू) से अर्थशास्त्र परीक्षा में मास्टर्स  की परीक्षा उत्तीर्ण।

प्रियंका चोपड़ा को महिलाओं के विभिन्न प्रकारों में सम्मानित किया जाएगा

वार्षिक ‘विविधता पावर ऑफ विमेन’ लंचर वैश्विक अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को सम्मानित करेगा, जो यूनिसेफ के ग्लोबल सिटीजन गुडविल ऐंबैसडर भी है

  • यह आयोजन हर साल हॉलीवुड की सबसे परोपकारी महिलाओं के सम्मान में आयोजित किया जाता है, जिनके प्रयासों ने अपने चुने हुए धर्मार्थों और कारणों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

प्रियंका आठवीं सबसे ज्यादा भुगतान वाली टीवी अभिनेत्री हैं, सोफिया वर्गारा सूची में सबसे ऊपर है

फोर्ब्स के मुताबिक, क्वांटिको स्टार प्रियंका चोपड़ा सबसे ज्यादा भुगतान वाली टीवी अभिनेत्री में आठवें स्थान पर है, जबकि ‘मॉडर्न फॅमिली’ स्टार सोफिया वर्गारा ने 41.5 अमेरिकी डॉलर की कमाई के साथ नंबर 1 पर रही।

सेबी के प्रमुख अजय त्यागी दुनिया के शीर्ष 10 नियामकों में नामित हुए 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी को दुनिया के शीर्ष दस नियामकों में शामिल किया गया है। दुनिया भर के शीर्ष 10 नियामकों में उन्हें सातवें स्थान पर रखा गया है

  • ये रैंकिंग बाजार संरचना में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों का हिस्सा है।
  • दस नियामकों की सूची यूरोपीय संघ के आयुक्त (प्रतिस्पर्धा) मार्गरेथे वेस्तागार सबसे ऊपर है


श्रद्धांजलियां

अनुभवी बंगाली अभिनेता द्विजन बंदोपाध्याय का निधन

अनुभवी बंगाली अभिनेता द्विजोन बंद्योपाध्याय, थिएटर और सिनेमा में जाने-माने नाम का निधन हो गया है।

पूर्व राष्ट्रीय महिला हॉकी के कोच एंटनी का निधन

पूर्व राष्ट्रीय महिला हॉकी कोच पी.पी. एंटनी, जिन्होंने बेंगलुरु साई सेंटर में कोच को भी प्रशिक्षित किया था, का निधन हो गया है



महत्वपूर्ण दिन

विश्व पर्यटन दिवस: 27 सितंबर

विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य पर्यटन और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य के महत्व के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच जागरूकता को बढ़ावा देना है।

  • विश्व पर्यटन दिवस 2017 थीम ‘सतत पर्यटन – विकास के लिए एक उपकरण’ है


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment