Daily Current Affairs 27th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 27th June 2017 Hindi

“असम स्टेट पब्लिक फाइनैंशियल इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स प्रोजेक्ट” के लिए 35 मिलियन अमरीकी डालर के लिए विश्व बैंक के साथ भारत ने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए 

भारत ने “असम स्टेट पब्लिक फाइनैंशियल इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स प्रोजेक्ट” के लिए विश्व बैंक के साथ 35 मिलियन अमरीकी डालर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • कार्यक्रम का आकार 44 मिलियन अमरीकी डालर है, जिसमें से 35 मिलियन अमरीकी डालर के लिए बैंक द्वारा वित्त पोषण किया जाएगा, और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा। कार्यक्रम की अवधि 5 साल है

सड़कों को मजबूत बनाने के लिए यूपी सरकार एडीबी के साथ समझौता करेगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न जिलों में सड़कों को सुदृढ़ बनाने के लिए 1 9 50 करोड़ रुपए के ऋण के लिए एशियाई विकास बैंक एडीबी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • समझौते के अनुसार, एडीबी 2782 करोड़ रुपए की लागत के उत्तर प्रदेश के मुख्य जिला सड़क विकास परियोजना के लिए ऋण राशि प्रदान करेगा। राज्य सरकार 832 करोड़ रुपए परियोजना पर अपने स्वयं के संसाधनों का निर्माण करेगी।

* उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और एडीबी अध्यक्ष तकेहिको नाको


दुनिया का पहला एटीएम 50 साल का हुआ

उत्तर लंदन के एनफील्ड में बार्कलेज़ बैंक की शाखा में स्कॉटिश आविष्कारक शेफर्ड-बैरन का दिमागी उपज, पहला एटीएम (स्वचालित टेलर मशीन) जून 27, 1967 को खोला गया था। दुनिया की पहला एटीएम अपनी पचासवें वर्षगांठ के समारोह के लिए सोने में बदला गया।


भारत में 2018 से जनवरी-दिसंबर वित्तीय वर्ष को अपनाने की संभावना 

भारत 2018 से जनवरी से दिसंबर तक वित्तीय वर्ष में बदलाव कर सकता है, क्योंकि केंद्र एक अप्रैल से मार्च की वित्तीय वर्ष की 150 साल पुरानी परंपरा को खत्म करने के लिए ऐतिहासिक बदलाव करने के लिए तैयार है।

तदनुसार अगले साल नवंबर में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन द्वारा अगले केंद्रीय बजट पेश किया जा सकता है।

  • यह इस साल 1 फरवरी को बजट प्रस्तुति की उन्नति के बाद एक और ऐतिहासिक बदलाव होगा, जिसके आखिर में फरवरी के आखिरी सप्ताह में वार्षिक अभ्यास प्रस्तुत करने के दशकों पुरानी प्रथा समाप्त हो जाएगी।
  • वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च तक, वर्तमान में प्रचलित राष्ट्रीय स्तर पर, 1867 में मुख्यतः ब्रिटिश सरकार के साथ भारतीय राजकोष को संरेखित करने के लिए अपनाया गया था। तब तक, भारत का वित्तीय वर्ष 1 मई को शुरू होता था और अगले कैलेंडर वर्ष के 30 अप्रैल को समाप्त होता था।
  • मध्य प्रदेश अपने वित्तीय वर्ष स्वरूप को जनवरी-दिसंबर तक 2018 में बदलने की घोषणा करने वाला पहला राज्य था।

कलराज मिश्र ने डिजिटल एमएसएमई योजना की शुरूआत की

डिजिटल इंडिया मिशन को सफल बनाने के लिए मंत्रालय के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने एक डिजिटल एमएसएमई योजना शुरू की है।


एसएपी इंडिया, एमएसएमई मंत्रालय ने भारत ईआरपी शुरू करने के लिए हाथ मिलाया

सॉफ़्टवेयर प्रमुख एसएपी इंडिया ने भारत इआरपी – जो की छोटे उद्योगों को डिजिटल बनाने में सहायक होगा लॉन्च करने के लिए लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।


आंध्र प्रदेश राज्य सरकार कर्मचारी सेवानिवृत्ति की उम्र बढाई गई

आंध्र प्रदेश राज्य सरकार कर्मचारी 60 वर्षों तक काम करेंगे, क्योंकि उनकी सेवानिवृत्ति 58 से 60 वर्ष बढ़ा दी गई है। 


कौशिक बसु अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संघ के नए अध्यक्ष हैं

वित्त मंत्रालय के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संघ (आईईए) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है।


भारतीय पुरुष और महिला थ्रोबाल टीमों ने विश्व खेलों में स्वर्ण पदक जीता

काठमांडू, नेपाल में आयोजित विश्व खेलों में भारतीय पुरुषों और महिलाओं की थ्रोबॉल टीमों ने प्रत्येक में स्वर्ण पदक जीता है।


पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्ले को भारत गौरव मिलेगा

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्ले को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब का सर्वोच्च सम्मान – भारत गौरव – 1 अगस्त को अपने फाउंडेशन समारोह में प्रदान किया जाएगा।


एप्पल ने जर्मन आंख-ट्रैकिंग कंपनी का अधिग्रहण किया

ऐप्पल ने सेंसो मोटरक्टर इंस्ट्रूमेंट्स के अधिग्रहण की पुष्टि की है, जो की एक जर्मन कम्प्यूटर विज़ुअल संवर्धित वास्तविकता (एआर) है और आंखों की ट्रैकिंग में विशेषज्ञता रखती है।


अमेरिका सबसे खराब मानव तस्करी अपराधियों के बीच चीन को घोषित करेगा

ट्रम्प प्रशासन मानव तस्करी पर दुनिया के सबसे खराब अपराधियों के बीच चीन को घोषित करने के लिए तैयार है, जिससे कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश उत्तर कोरिया, ज़िम्बाब्वे और सीरिया की केटेगरी में शामिल हो जाएगा।

  • चीन को टीयर 3 के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा, जो रैंकिंग प्रणाली की सबसे कम श्रेणी है, जो मानव तस्करी को रोकने या महत्वपूर्ण सुधार प्रयासों को रोकने के लिए न्यूनतम मानकों को पूरा करने में विफल रहने वाले देशों पर लागू होता है। अन्य देशों में जो हाल ही में उस सूची में रखे गए है, उनमें सूडान, ईरान और हैती शामिल हैं।

अमेरिका ने हिजबुल के प्रमुख सय्यद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

अमरीका ने पाकिस्तान-आधारित हिजब-उल-मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है।

  • व्हाइट हाउस के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हुई पहली मुलाकात के पहले अमेरिकी राज्य विभाग की ओर से यह कदम सामने आया

रोमानियाई राष्ट्रपति ने नए प्रधान मंत्री को नियुक्त किया

रोमानियाई राष्ट्रपति क्लाउस इओहोनीस ने सामाजिक लोकतांत्रिक मिहाई ट्यूडोज को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया है


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts