Daily Current Affairs 27th March, 2017 in Hindi

Current Affairs 27 March 2017 in Hindi

बैंक ऑफ बड़ौदा ने जैन इरिगेशन सिस्टम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

बैंक ऑफ बड़ौदा, भारत के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने जैन इरिगेशन सिस्टम्स लिमिटेड के साथ देश भर में बैंक ऑफ बड़ौदा शाखाओं के नेटवर्क के माध्यम से कंपनी द्वारा बेची जाने वाली ड्रिप और सिंचन सिंचाई जैसी माइक्रो सिंचाई प्रणाली के वित्तपोषण के लिए समझौता किया है।

  • जैन इरिगेशन सिस्टम्स लिमिटेड (जेआईएसएल) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो विश्व भर में 30 स्थानों पर विनिर्माण संयंत्रों के साथ 1986 में स्थापित है।

विजया बैंक ने पीआईजीओ वाहनों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

विजया बैंक ने पिनागियो वाहन के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है, जिसमें बेंगलुरु में लघु सड़क परिवहन संचालक (एसआरटीओ) योजना के तहत वाहनों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।


कर्नाटक बैंक ने निर्धारित समय से 3 साल पहले 10,000 पोस टर्मिनल स्थापित किए


केवीबी (KVB) को ‘सर्वश्रेष्ठ लघु बैंक’ पुरस्कार मिला

करूर वैश्य बैंक को 2016 के लिए ‘बेस्ट स्मॉल बैंक’ (1 लाख करोड़ रुपये से कम का बैलेंस शीट आकार) चुना गया है।


रेपो (Repco) मध्यवर्गीय समूह के लिए सब्सिडी योजना को लॉन्च करने के लिए एनएचबी के साथ जुड़ा

 रेपो होम फाइनेंस लिमिटेड (आरएचएफएल) ने मध्य आय समूह के लिए क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना के कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह योजना 1 जनवरी, 2017 से जनगणना 2011 के अनुसार सभी सांविधिक कस्बों में एक वर्ष के लिए लागू की जाएगी


आईपीओ (IPO) लॉन्च करने के लिए जीआईसी पहले पीएसयू जनरल इंश्योरेंस हो सकता है

जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (जीआईसी री) पूंजी बाजार को टैप करने वाले पहले पीएसयू इंश्योरर बन सकते हैं क्योंकि वित्त मंत्रालय ने मर्चेंट बैंकरों को अपने आईपीओ का प्रबंधन करने के लिए स्काउटिंग शुरू कर दिया है।

  • सरकार जीआईसी री में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है, जो भारतीय बाजार में सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के 54 सामान्य और जीवन बीमा कंपनियों को पुनर्बीमा समर्थन प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी ने बैरोन के 30 सबसे अच्छे सीईओ की सूची में प्रवेश किया है

एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी का नाम दुनिया के 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में शामिल है, जो अमेरिकी वित्तीय पत्रिका बैरॉन के द्वारा प्रकाशित है।

  • बैरोन के मुताबिक, उन्होंने एचडीएफसी बैंक को दुनिया के उच्चतम गुणवत्ता वाले बैंकों में से एक में बदल दिया है, जिससे कॉर्पोरेट ऋण से बाहर एक पूर्ण-सेवा खुदरा बैंक में विस्तार करते हुए उधार देने के मानकों को बनाए रखकर प्रभावशाली रिटर्न उत्पन्न किया जा सकता है।

सरकार ने ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली की शुरुआत की

केंद्र सरकार ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली ‘ई-सिनेप्रमन’ लॉन्च की है। यह फिल्मों को पूरी तरह से डिजिटल रूप से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया बना देगा और इसमें फर्जी प्रमाण पत्रों की जांच के लिए क्यूआर कोड शामिल होंगे।


सामाजिक योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य नहीं: एससी

सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सामाजिक कल्याण योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अद्वितीय पहचान संख्या – आधार – अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता है।

  • मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर, न्यायमूर्ति डी.वाई. की पीठ चंद्रचूड और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल ने हालांकि कहा कि आधार को अन्य योजनाओं के लिए आवश्यक हो सकता है।

हरियाणा में दुनिया का सबसे छोटा, सबसे बड़ा एनएच होगा

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि जल्द ही हरियाणा में सबसे तेज और सबसे कम राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) होगा, जो कि 3 किमी लंबी सड़क पर 16 लेन होगा

  • गुड़गांव के सोहाना रोड पर 16 लेन के साथ तीन किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा।

झारखंड सरकार अगले 72 घंटों के भीतर सभी अवैध कत्तल घर बंद कर देगी

झारखंड सरकार ने 27 मार्च 2017 को अगले 72 घंटों के भीतर सभी अवैध कत्तल घर बंद करने का निर्णय लिया है।


रघु राय को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया

फोटो जर्नलिस्ट रघु राय को 6 वें नेशनल फोटोग्राफ़ी अवार्ड्स में “फ़ील्ड में उनकी उल्लेखनीय योगदान” के लिए सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्रालय द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

  • राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार, “फोटोग्राफी की कला, तकनीक को बढ़ावा देने और देश के सभी कोनों से पेशेवर और शौकिया फोटोग्राफर को प्रोत्साहित करने के लिए” मंत्रालय द्वारा आयोजित एक वार्षिक आयोजन है।

हेलीकॉप्टर पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए पवन हंस ने एचएएल के साथ हस्ताक्षर किए

सरकारी रन पवन हंस ने सार्वजनिक क्षेत्र के हेलिकॉप्टर निर्माता हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ हाथ मिला लिया है, हेलीकॉप्टर पायलटों को प्रशिक्षित करेगा।

  • यह देश में सबसे पहले है क्योंकि हेलिकॉप्टर पायलटों के लिए कोई प्रशिक्षण सुविधा नहीं है।
  • पवन हंस एक संयुक्त उद्यम है जहां सरकारी स्वामित्व वाली ओएनजीसी में 49 फीसदी हिस्सेदारी है।

पेटीएम एएससीआई का सदस्य बन जाएगा

देश के तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स उद्योग अगले महीने विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) में उपस्थित होने के साथ ही पेटीएम अगले महीने स्व-नियामक स्वैच्छिक संगठन के सदस्य बन जाएगा।

  • विज्ञापन नियामक संस्था की सदस्यता लेने के लिए यह पहला ई-कॉमर्स प्रमुख होगा।

फ्लाईडुबाई, आईआईआईटी-हैदराबाद एविएशन को-इनोवेशन लैब की स्थापना करेंगे

फ्लाल्डबाई ने इंस्टीट्यूट में फ्लाडुबाई के एविएशन को-इनोवेशन लैब की स्थापना के लिए आईआईटी हैदराबाद के साथ हस्ताक्षर किए हैं।


गोवा को हराकर पश्चिम बंगाल ने 32 वां संतोष ट्राफी जीती

बंगाल ने 32 वें समय के लिए संतोष ट्रॉफी जीती है जब मनवीर सिंह ने गोवा पर 1-0 की जीत के लिए 119 वें मिनट में गोल किया, जिससे प्रीमियर घरेलू फुटबॉल टूर्नामेंट में उनका वर्चस्व रहा।

  • टूर्नामेंट गोवा में जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम में हुआ था।

कोलकाता U-17 विश्व कप फाइनल की मेजबानी करेगा

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल शासी निकाय फीफा ने घोषणा की कि कोलकाता में साल्ट लेक स्टेडियम 28 अक्टूबर को यू -17 विश्वकप का फाइनल आयोजित करेगा जबकि दो सेमीफाइनल गुवाहाटी और नवी मुंबई में होगे।


भुवनेश्वर पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 की मेजबानी करेगा

ओडिशा की अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और सरकार ने औपचारिक रूप से पुष्टि की है कि पुरुष हॉकी वर्ल्ड लीग का अंतिम चरण 2017 और हॉकी पुरुष विश्व कप 2018 भारत के भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।


14 वर्षीय लड़की सागर लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक तैरने वाली पहली लड़की बन गई

उदयपुर के गौरी सिंह, 14 वर्षीय लड़की भारत की गेटवे ऑफ इंडिया के लिए वरली कोलीवाडा के निकट सागर लिंक से मार्ग का पता लगाने वाली पहली लड़की बन गई। 36 किमी लंबी दूरी की मार्ग उसके द्वारा 6 घंटे और 30 मिनट में पूरा किया गया था।


ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट ने क्रिकेट से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

पूर्व ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय शॉन टेट ने एक पुरानी कोहनी शिकायत से जूझने के बाद अपने पेशेवर करियर से सेवानिवृत्त की घोषणा की


नडाल मियामी ओपन में कोल्श्रेइबर को हराकर 1,000 वें मैच का मुकाबला पूरा किया

राफेल नडाल, जिन्होंने अपना एटीपी कैरियर शुरू करने के बाद से अपना 1,000 वां मैच पूरा किया, ने जर्मन फिलिप कोल्श्रेइबर को मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में आगे बढ़ाने के लिए हराया

  • तेलंगाना में पुरातत्वविदों द्वारा विश्व की सबसे बड़ी कैपस्टोन की खोज की गई
  • तेलंगाना के पुरातत्व विभाग ने सिद्दीपेट जिले में एक प्राचीन मानव दफन स्थल का उत्खनन करने के बाद विश्व की सबसे बड़ी कैपस्टोन की खोज की है।

मेनिस्ट दफन के कैपस्टोन का वजन लगभग 40 टन है

यमन राष्ट्रपति को राजद्रोह के लिए विद्रोही-चालित अदालत ने मौत की सजा सुनाई

  • यमन की विद्रोही-पकड़ वाली राजधानी साना में एक विद्रोही अदालत ने राष्ट्रपति एबेरबबो मंसूर हादी को  मौत की सजा सुनाई है

 

Related posts

/