Daily Current Affairs 28th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 28 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए 50,000 करोड़ रुपये उधार लेगी

सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की शेष अवधि में व्यय को पूरा करने के लिए केवल 50,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बाजार उधार लेने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए बजट में अनुमानित शुद्ध उधार में कोई बदलाव नहीं होगा।

पीएमएई (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लिए मंजूर 5,45,090 सस्ते घर

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लाभ के लिए 5,45,090 अधिक किफायती घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है- 31,003 करोड़ रुपये की सहायता के साथ।

कृषि मंत्री ने पशुधन रोग के पहले भाषण (एलडीएफ) मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

केंद्रीय कृषि और किसानों के कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने पशुधन रोग के पूर्वानुमान -मोबाइल एप्लीकेशन (एलडीएफ-मोबाइल एपी) लॉन्च किया है। आईसीएआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ व्हेस्टरीन एपिडेमियोलॉजी और डिज़ाईन इंफोर्मेटिक्स (आईसीएआर-एनआईवीईडीआई), बेंगलुरु द्वारा एप विकसित किया गया है।

  • प्रारंभिक चेतावनी के अलावा, ऐप महामारी के मामले में निदान के लिए नैदानिक ​​नमूनों के बारे में जानकारी भी प्रदान करेगा ताकि महामारी के मामले में तत्काल कार्रवाई की जा सके।

2019 लोकसभा चुनावों से पहले छोटे शहरों को जोड़ने के लिए जलविमान

201 9 के आम चुनावों के पहले वाणिज्यिक विमानन ऑपरेशन शुरू करने का लक्ष्य, सरकार परिवहन की स्थिति के लिए मानदंडों को भरने की प्रक्रिया को गति दे रही है, और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उन्हें अनुमति देने का निर्णय लिया है। यह एकल इंजन के विमानों को अनुमति देने की संभावना भी तलाश रहा है।

गुजरात में आयोजित 25 वां राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस (एनसीएससी-2017) का 25 वां संस्करण गांधीनगर, गुजरात में 27 से 31 दिसंबर, 2017 तक आयोजित किया गया था। पांच दिवसीय कांग्रेस का विषय यह था कि ‘विज्ञान और नवाचार के लिए सतत विकास’ विकलांग व्यक्तियों पर विशेष ध्यान देते हुए।

आंध्र प्रदेश में आयोजित 100 वां भारतीय आर्थिक संघ सम्मेलन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर में आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय में भारतीय आर्थिक संघ की 100 वीं वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह आयोजन चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा।

भारत ने सफलतापूर्वक सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण किया

भारत ने अपने स्वदेशी विकसित उन्नत वायु रक्षा (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल को सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो ओडिशा में एक परीक्षण श्रेणी से कम ऊंचाई वाले किसी भी आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने में सक्षम है। यह इस साल किए गए तीसरे सुपरसोनिक इंटरसेप्टर टेस्ट था जिसमें आने वाले बैलिस्टिक मिसाइल का लक्ष्य सफलतापूर्वक बनाया गया था।



बैंकिंग और वित्त

भारत और विश्व बैंक के बीच 40 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण समझौता

भारत सरकार और विश्व बैंक ने “यू.पी. प्रो-गरीब पर्यटन विकास परियोजना” के लिए विश्व बैंक से 40 मिलियन अमरीकी डॉलर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • प्रोजेक्ट का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में लक्षित स्थलों में स्थानीय समुदायों के लिए पर्यटन से संबंधित लाभों को बढ़ाने के लिए है, अर्थात् ब्रज क्षेत्र में आगरा और मथुरा, वृंदावन, बरसाना और गोवर्धन।


 अर्थव्यवस्था

S&P ने भारतीय बैंकों को इटली, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात के साथ ‘ग्रुप 5’ में डाला

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र को अपनी अर्थव्यवस्था और उद्योग जोखिम मानदंडों के आधार पर रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर (S&P) द्वारा इटली, स्पेन, आयरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के साथ ‘ग्रुप 5’ के तहत वर्गीकृत किया गया है।

  • समूह ‘5’ में दूसरे देश स्पेन, आयरलैंड, इटली, पनामा, बरमूडा, पोलैंड, पेरू, कतर, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

सरकार ने छोटी बचत ब्याज दरों में 20 बीपीएस से कटौती की

सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) और किसान विकास पत्र (केवीपी) समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें कम कर दी हैं – वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए 0.2 प्रतिशत अंक से।

अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में एक साल के जमा पर ब्याज दर कम होकर 6.6 फीसदी हो गई है, जबकि 2 साल की जमा राशि में अब 6.9 फीसदी की दर से 6.7 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगी।

छोटी बचत योजनाओं के लिए, नई ब्याज दरें (जनवरी-मार्च के लिए) हैं:

  • पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) – 7.6%
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी) – 7.6%
  • किसान विकास पत्र (केवीपी) – 7.3%
  • पांच वर्ष की अवधि के वरिष्ठ नागरिक बचत योजना – 8.3%
  • सुकन्या समृद्धि योजना – 8.1%


व्यापार

आरकॉम के वायरलेस असेट्स को खरीदेगा रिलायंस जियो

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के स्पेक्ट्रम, मोबाइल टावर और ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सहित अन्य मोबाइल बिजनस असेट्स खरीदने का सौदा किया है। इस सौदे को मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम के लिए बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है। आरकॉम लगभग 45 हजार करोड़ रुपये के भारी बोझ से दबा है और लंबे समय से इसे चुकाने के प्रयासों में लगा हुआ है।



नियुक्तियां

पूर्व जिम्बाब्वे सेना प्रमुख ने उपाध्यक्ष के रूप में शपथ ली

ज़िम्बाब्वे के पूर्व सेना कमांडर, कॉन्स्टेंटिनो चिइवेगा, जिन्होंने रॉबर्ट मुगाबे के 37-वर्षीय नियम को अंजाम देने में एक सैन्य अधिग्रहण का नेतृत्व किया, ने देश के दो उपाध्यक्षों में से एक के रूप में शपथ ली।



शोक सन्देश

उल्लेखनीय आंख के सर्जन डॉ। दलजीत सिंह का निधन

उल्लेखनीय नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ। दलजीत सिंह का निधन हो गया है। डॉ दलजीत सिंह एक सर्जन, शिक्षक, शोधकर्ता, कार्यकर्ता, कवि और बाद में यहां तक कि एक राजनीतिज्ञ भी थे।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment