Daily Current Affairs 28th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 28 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

भारत और बांग्लादेश हाथी संरक्षण पर कार्य समूह स्थापित करेंगे 

भारत और बांग्लादेश ने हाथियों के संरक्षण के लिए 60 दिनों के भीतर एक संयुक्त कार्य समूह स्थापित करने का निर्णय लिया है और उनके आसपास के सीमावर्ती इलाकों में गलियारे के जरिए उनकी आवाजाही का प्रबंधन किया है।

  • मेघालय में दोनों देशों के वन्यजीव अधिकारियों ने भाग लिया हाथियों के ट्रांस-बाउंडरी कॉन्झरवेशन पर दूसरे भारत-बांग्लादेश वार्ता में यह निर्णय लिया गया।

कैबिनेट ने स्वर्ण गोल्ड बांड योजना के दिशानिर्देशों के संशोधन को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने उद्देश्यों को हासिल करने के उद्देश्य से स्वर्ण गोल्ड बांड (एसजीबी) योजना के दिशानिर्देशों के संशोधन के लिए मंजूरी दे दी है।

  • प्रत्येक वित्तीय वर्ष में निवेश सीमा 4 किलोग्राम व्यक्तियों के लिए बढ़ा दी गई है, हिंदु अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए 4 किग्रा और ट्रस्ट के लिए 20 किग्रा और सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित समान संस्थाएं।

पंजाब इंजेक्शन-सुरक्षा कार्यक्रम को लागू करने वाला पहला राज्य

पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से इंजेक्शन-सुरक्षा कार्यक्रम लागू किया जा रहा है।

  • अब से, डब्लूएचओ और स्वास्थ्य विभाग, पंजाब, एक साथ मिलकर आम जनता को सुरक्षित इंजेक्शन के बारे में संवेदनशीलता प्रदान करेगा

पंजाब सरकार ने परिवारों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य योजना लॉन्च की

पंजाब ने एक प्रमुख स्वास्थ्य योजना लॉन्च की है जो बेहतर पारिवारिक सगाई और शिक्षा के माध्यम से मरीज के परिणामों में सुधार लाने के लिए लक्षित है।

  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के राज्य विभाग ने ‘केयर कम्पेनियन प्रोग्राम’ (सीसीपी) के कार्यान्वयन के लिए एक स्वास्थ्य सेवा गैर-लाभकारी संस्था, नोरा हेल्थ इंडिया ट्रस्ट के साथ समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है।
  • इसका उद्देश्य शिशुओं की मृत्यु और जटिलताओं जैसी संख्या को कम करना है, जैसे- पोस्ट-डिस्चार्ज के पहले 30 दिनों में संक्रमण और दीर्घावधि के स्वास्थ्य समर्थक मकसद व्यवहार को अपनाना सुनिश्चित करना।
  • पंजाब ने इनोवेटिव न्यू डायग्नॉस्टिक्स (FIND) के लिए फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जो एचआईवी रोगियों, अंतःशिरा औषध उपयोगकर्ताओं (IVDU) रोगी जैसे उच्च जोखिम वाले रोगियों की स्क्रीनिंग के लिए रैपिड टेस्ट किट प्रदान करके पंजाब स्वास्थ्य विभाग को समर्थन देंगे।

हरियाणा ने  पेय पदार्थों, खाद्य पदार्थों में तरल नाइट्रोजन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

दिल्ली के एक व्यापारी द्वारा तरल नाइट्रोजन युक्त कॉकटेल पीने के बाद अस्पताल में भर्ती होने के कारण, हरियाणा सरकार ने किसी भी पेय या खाद्य लेख के साथ तरल नाइट्रोजन को निस्तब्ध करने / मिश्रण करने पर रोक लगा दी है।


दिल्ली मेट्रो 100% ‘हरा’ बनने वाला पहला 

दिल्ली मेट्रो आवासीय कॉलोनियों के लिए हरे रंग के भवन मानदंडों का पालन करने के लिए दुनिया में एकमात्र पूरी तरह से ‘हरी’ मेट्रो प्रणाली बन गई है।

  • इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) से इसकी 10 आवासीय कॉलोनियों के लिए हरी इमारत मानदंडों के अनुपालन के लिए दिल्ली मेट्रो ने प्लेटिनम रेटिंग हासिल कर ली है।

महिला उद्यमियों के लिए शीर्ष 50 शहरों में बेंगलूर 40वें स्थान पर है: डेल

बेंगलुरू भारत की सिलिकन वैली हो सकती है लेकिन शीर्ष 50 वैश्विक शहरों में 40 वां स्थान पर है, जो उच्च क्षमता वाले महिला उद्यमियों को बढ़ावा देती हैं, तकनीकी दिग्गज डेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक

  • शीर्ष 50 में केवल दूसरा भारतीय शहर दिल्ली है, जो कि 49 वें स्थान पर है।
  • न्यू यॉर्क में सूची में नंबर एक स्थान पर है, इसके बाद बे एरिया, लंदन, बोस्टन और स्टॉकहोम शामिल हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने ‘मेड फॉर इंडिया’ कैजाला ऐप को लॉन्च किया

प्रौद्योगिकी के विशाल माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर ‘काइझला’ नामक एक उत्पादकता ऐप लॉन्च किया है जिसे भारतीय उद्यमों के लिए सहयोग और संचार अनुभव को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।

  • माइक्रोसॉफ्ट काजाला एक ‘मेड फॉर इंडिया’ उत्पाद है और मोबाइल-केवल मैसेजिंग ऐप के दो असीम संसार और एक डिजिटल रूप से एकीकृत आधुनिक कार्यस्थल को एक साथ लाता है।


अंतरराष्ट्रीय माचार

ब्रिक्स कर अधिकारियों ने सहयोग बढ़ाने के लिए दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किये 

पांच ब्रिक्स देशों के टैक्स प्राधिकारियों ने कराधान सहयोग के लिए एक तंत्र स्थापित करने के लिए एक दस्तावेज करार किया।

  • ब्रिक्स प्रमुखों के टैक्स अधिकारियों की पांचवी बैठक में हस्ताक्षर किए गए ब्रिक्स कर सशक्तिकरण ज्ञापन एक ब्लॉक का पहला दस्तावेज है जो संस्थागत स्तर पर कराधान सहयोग को बढ़ाता है।

सार्क कलाकार शिविर और चित्रों की प्रदर्शनी का 7 वां संस्करण काठमांडू में शुरू

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग (सार्क) कलाकार शिविर और पेंटिंग्स प्रदर्शनी का 7 वां संस्करण काठमांडू में शुरू हुआ।


दुनिया के अरबपतियों की फोर्ब्स सूची

फोर्ब्स की दुनिया की अरबपतियों की सूची तेल से दूरसंचार व्यवसाय के मालिक मुकेश अंबानी के साथ घोषित की गई, जो अभी भी सूची में सबसे अमीर भारतीय हैं।

  • दुनिया के अरबपतियों की फोर्ब्स की सूची में बिल गेट्स शीर्ष पर हैं।
  • शीर्ष 10 अमीर भारतीय हैं: मुकेश अंबानी, दिलीप संध्वी, हिंदुजा परिवार, अजीम प्रेमजी, पल्लानजी मिस्त्री, लक्ष्मी मित्तल, गोदरेज परिवार, शिव नादर, कुमार बिड़ला, साइरस पूनावाला।


वित्त और र्थव्यवस्था

2017 की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति बढ़कर 4.4% हो जाएगी: नोमुरा रिपोर्ट

जून में जापान में खुदरा मुद्रास्फीति “नोटिस” बढ़ने की उम्मीद है, जो इस साल की दूसरी छमाही में 4.4 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, नोमुरा, जापानी वित्तीय सेवा प्रमुख की एक रिपोर्ट के अनुसार।


ओएनजीसी ने 7,338 करोड़ रुपये के जीएसपीसी हिस्सेदारी खरीदने के लिए सरकार की मंजूरी जीती

राज्य के स्वामित्व वाली तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसीबीएसई 0.76%) ने गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के पूरे 80 फीसदी हिस्सेदारी को केजी बेसिन गैस ब्लॉक में 7,738 करोड़ रुपए के अधिग्रहण के लिए सरकारी अनुमोदन प्राप्त किया है।


भारतीय रिजर्व बैंक ने छह अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के लिए सुपरवाइजरी कॉलेज स्थापित किए हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सूचित किया है कि निम्नलिखित छह अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के लिए सुपरवाइजरी कॉलेज स्थापित किए गए हैं जिनमें बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति है: – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक लिमिटेड और पंजाब नेशनल बैंक


एनपीसीआई को भारत बिल भुगतान प्रणाली संचालित करने के लिए अंतिम मंजूरी मिली

भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को भारत बिल भुगतान केंद्रीय इकाई (बीबीपीसीयू) के रूप में कार्य करने और भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) संचालित करने के लिए रिज़र्व बैंक से अंतिम मंजूरी प्राप्त हुई है।



नियुक्तियां और नुमोदन

शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया

पनामा पत्रों के मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पद धारण करने से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद, नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया।

  • शीर्ष अदालत ने शरिफ और उसके परिवार के खिलाफ फौजदारी मामलों खोले जाने का भी आदेश दिया था।

शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पद सम्भालेंगे 

पाकिस्तान के पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ, जो प्रधान प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं, नवाज के बाद चुने जाएँगे



शो न्देश

अभिनेता इंदर कुमार का निधन

बॉलीवुड अभिनेता इंदर कुमार, जिन्होंने सुपरस्टार सलमान खान में अभिनय किया, जैसे “टुंबो ना भुल्ल पैरेगे” और “वांटेड”, का निधन हो गया है।


महान डिज्नी इमेजिनेर, मार्टी स्क्लर, का निधन

मार्टी स्क्लर, दिग्गज डिज़नी इमेजिनेर, का निधन हो गया है।



हत्वपूर्ण दि

विश्व हेपेटाइटिस दिवस: 28 जुलाई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा दुनिया भर में 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व में हेपाटाइटिस दिवस मनाया जा रहा है।

  • विश्व हैपेटाइटिस दिवस 2017 विषय: “हेपेटाइटिस को खत्म करें”


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts

Leave a Comment