Daily Current Affairs 28th March, 2017 in Hindi

एसबीआई ने ‘उन्नीती’ क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

एसबीआई कार्ड, एक अग्रणी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता, ने पूरे एसबीआई ग्राहकों पर लक्षित एक अद्वितीय क्रेडिट कार्ड ‘एसबीआई कार्ड उन्नीती’ लॉन्च किया है, जिसमें पूरे देश में जन धन खाताधारक भी शामिल हैं।

  • जिन उपयोगकर्ताओं के क्रेडिट इतिहास नहीं है, यह नया एसबीआई कार्ड उन्नीती प्रारंभिक चार वर्षों के लिए वार्षिक शुल्क लेगा और पूरे भारत में 20,000 से अधिक एसबीआई शाखाओं के माध्यम से पेशकश करेगा।

आईसीआईसीआई बैंक ने यूपीआई आधारित मोबाइल भुगतान के लिए Truecaller के साथ भागीदारी की है

आईसीआईसीआई बैंक ने Truecaller के साथ भागीदारी की है जिसका नाम यूपीआई-आधारित मोबाइल भुगतान सेवा है जिसे ‘ट्रूक्लर पे’ कहा जाता है।

  • यह ट्रूक्लर ऐप के उपयोगकर्ताओं को तुरन्त एक यूपीआई आईडी बनाने की अनुमति देगा, किसी भी यूपीआई आईडी या बीएचआईएम ऐप के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पैसा भेज देगा। यह उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल नंबर को ऐप के भीतर से रीचार्ज करने में भी सक्षम होगा

टीटीएसएल के साथ साझेदारी में टाटा एआईए ने एम-इंश्योरेंस लॉन्च किया

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल) ने एम-बीमा लॉन्च किया है जो बीमा कवर के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को भी लाएगा।

  • आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में दूरसंचार कंपनी के प्रीपेड ग्राहकों के लिए, एम-बीमा 1 लाख रुपये तक के जीवन बीमा कवर प्रदान करता है।

जल क्षेत्र में सहकारिता के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए भारत और बवेरिया संयुक्त समूह की स्थापना करेगा

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री, नदी विकास और गंगा कायाकल्प सुश्री उमा भारती ने जल क्षेत्र में सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक संयुक्त समूह का गठन करने का सुझाव दिया है।

  • भारत और बावरिया, जर्मनी के संघीय गणराज्य जल क्षेत्र में सह-क्षेत्र के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए संयुक्त समूह की स्थापना करेंगे

ओडिशा ने बैंकिंग सेवाओं पर एसबीआई के साथ समझौता किया और वित्तीय समावेशन की सुविधा के लिए पहले राज्य बन गया

ओडिशा सरकार ने स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • ओडिशा, ओडिशा लिव्लिहुड मिशन (ओएलएम) के तहत बनाए गए एसएचजी के माध्यम से बिना बैंकों में वित्तीय समावेशन की सुविधा और बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने वाला पहला राज्य बन गया है।

रेलवे की नई विकलप योजना यात्रियों के लिए यात्रियों की यात्रा में यात्रियों की मदद करेगी जैसे शताब्दी, राजधानी

1 अप्रैल को भारतीय रेलवे एक नया विकलप योजना शुरू करेगी, जिसके तहत प्रतीक्षा-सूचीबद्ध यात्रियों को शताब्दी और राजधानी जैसे प्रीमियम ट्रेनों में जाने का विकल्प मिल सकता है।


एएआई, डीआरडीओ और झारखंड सरकार देवघर हवाई अड्डे के विकास के लिए हस्ताक्षर किए हैं

झारखंड के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और सरकार ने झारखंड के देवघर जिले के देवघर हवाई अड्डे के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • मौजूदा देवघर एयरपोर्ट को ए -320 और सी -130 विमान के संचालन के लिए विकसित किया जाएगा।

बीडीएल, एलएंडटी ने टॉरपीडो के निर्यात के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल), एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने टारपीडो के निर्यात के लिए लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।


आईआईटी मद्रास, भारतीय सेना ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटीएम) और भारतीय सेना ने महत्वपूर्ण तकनीकी क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जिन्हें सशस्त्र बलों में बढ़ाया जा सकता है।

  • इसका उद्देश्य आईआईटीएम संकाय और सेना के अधिकारियों के बीच सहज बातचीत के जरिए भारतीय सेना की महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी आवश्यकताओं की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों की सुविधा है।

Truecaller ने Google, Airtel और ICICI Bank के साथ भागीदारी की है

ट्रूक्लर ने अपने ऐप के साथ-साथ एयरटेल, गूगल और आईसीआईसीआई बैंक के साथ नई साझेदारी के लिए कई अपडेट की घोषणा की है।

  • एयरटेल के साथ भागीदारी भारत में फोनों को लॉन्च करने के लिए ट्रूक्लायर ऐप लाएगी।
  • आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से एक नया ट्रूक्लर भुगतान सेवा की घोषणा की गई है।
  • Google डुओ को Truecaller ऐप में एकीकृत किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को इसके माध्यम से सीधे वीडियो कॉल करने की इजाजत देता है।

ईएसआईसी ने एपी, तेलंगाना में मोबाइल क्लिनिक सेवा शुरू की

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों के लिए मोबाइल क्लिनिक सेवा शुरू की है।


एम्स, सर गंगा राम डॉक्टरों को डॉ। बी सी रॉय पुरस्कार मिले

एम्स से निदेशक रणदीप गुलेरिया सहित आठ डॉक्टर और सर गंगा राम अस्पताल के दो चिकित्सकों को चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित डॉ बी सी रॉय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से सम्मान प्राप्त हुआ।

फिल्म निर्माता गुरिंदर चढ्ढा ने सिख गहना (Sikh Jewel) पुरस्कार दिया

भारतीय मूल के ब्रिटिश निर्देशक गुरिंदर चढ्ढा को ब्रिटिश सिनेमा में उनके भारी योगदान के लिए 2017 के लिए सिख गहना पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल सेना का मानद जनरल खिताब प्राप्त होगा

भारतीय सेना के चीफ जनरल बिपिन रावत को नेपाल सेना का मानद जनरल का खिताब मिलेगा।

  • नेपाल के राष्ट्रपति बिड़य भंडारी 29 मार्च, 2017 को जनरल रावत पर खिताब प्रदान करेंगे

अनिल अंबानी को अटलांटिक काउंसिल के सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया है

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को वैश्विक थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया है, जिसमें यू.एस. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार झब्बिएन्यू के। ब्रज़ेज़िंस्की और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधान मंत्री केविन रुड शामिल हैं।

  • अटलांटिक काउंसिल वॉशिंगटन, डीसी में मुख्यालय की एक विदेश नीति थिंक टैंक है।

भारतीय-अमेरिकी वानिता गुप्ता को ‘नेतृत्व सम्मेलन’ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है

ओबामा प्रशासन में न्याय विभाग में नागरिक अधिकारों का नेतृत्व करने वाले भारतीय-अमेरिकी वनिता गुप्ता को ‘सिविल और मानवाधिकार पर दी लीडरशिप कॉन्फ़्रेंस’ के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है, जो प्रतिष्ठित पद की अगुवाई करने वाली पहली महिला बन गई है।


आईओसी ने 5 वर्षों के लिए नेपाल 1 एमएन टन ईंधन की आपूर्ति करेगी

अप्रैल-2017 से मार्च 2022 की अवधि के लिए सरकारी रन इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने नेपाल में हर साल पेट्रोलियम उत्पादों की 1 मिलियन टन (एमटी) आपूर्ति करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 2-1 से सीरीज जीत के साथ दोबारा हासिल करने के लिए भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में चौथे और अंतिम टेस्ट में आठ विकेट से ऑस्ट्रेलिया को हराया।

  • इस तरह भारत ने सीमावर्ती गावस्कर ट्रॉफी को फिर से हासिल करने के लिए श्रृंखला 2-1 जीती है।
  • बीसीसीआई ने सीमावर्ती गावस्कर ट्रॉफी जीतने और आईसीसी नंबर एक टेस्ट रैंकिंग को बनाए रखने के लिए भारतीय टेस्ट टीम के सदस्यों के लिए 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार घोषित किया है।

सात्विकसैराज और चिराग ने 2017 वियतनाम ओपन इंटरनेशनल चैलेंजर बैडमिंटन डबल्स खिताब जीता

27 मार्च 2017 को भारत के सत्यविकास रैंकशेडी और चिराग शेट्टी (Satwiksairaj Rankireddy and Chirag Shetty ) ने वियतनाम ओपन इंटरनेशनल चैलेंजर बैडमिंटन खिताब 20,000 डालर का जीता।


जर्मन एसएमई (German SMEs) एमआईआईएम के माध्यम से भारत में 650 मिलियन यूरो का निवेश करेगा

बर्लिन में भारतीय दूतावास द्वारा शुरू की गई मेक इन इंडिया मिटटेलस्टैंड (एमआईआईएम) निवेश सुविधा कार्यक्रम ने अब तक 650 मिलियन यूरो का निवेश किया है और भारत में 4,000 रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद की है।


एलोन मस्क ने कंप्यूटर के साथ दिमाग कनेक्ट करने के लिए कंपनी की शुरुआत की है

टेस्ला और स्पेस एक्स सीईओ एलोन मस्क ने एक कंपनी लॉन्च की है, जिसका उद्देश्य लोगों को मशीनों के साथ बनाए रखने में मदद करने के लिए कंप्यूटर के लिए हमारे दिमागों को जोडाना है।

  • “चिकित्सा अनुसंधान” फर्म के रूप में पंजीकृत कंपनी, तथाकथित “तंत्रिका फीता” तकनीक विकसित करेगी जो मस्तिष्क में छोटे इलेक्ट्रोड को प्रत्यारोपित करेगी।

वयोवृद्ध दक्षिण अफ़्रीकी विरोधी वर्णभेद कार्यकर्ता अहमद कैथरादा का निधन हो गया

दक्षिण अफ्रीका के सम्मानित भारतीय-मूल विरोधी रंगभेद कार्यकर्ता अहमद काठराड, जो कि शेल अल्पसंख्यक शासन को समाप्त करने के लिए अपने संघर्ष में नेल्सन मंडेला के करीबी सहयोगियों में से एक थे, का जोहान्सबर्ग में निधन हो गया।


प्रख्यात न्यायिक टी आर एंडहरुजीना का निधन

प्रख्यात न्यायविद् और वरिष्ठ अधिवक्ता टी आर आंधहरुजीना का निधन हो गया है।


 

Related posts

Leave a Comment