Daily Current Affairs 29th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 29th June 2017 Hindi

लेनदेन की सुविधा के लिए 1 जुलाई को आरबीआई खुला रहेगा 

आरबीआई जुलाई से जून का लेखांकन वर्ष अनुसरण करता है और 30 जून की साल की समाप्ति तिथि होने के बाद, आम तौर पर कार्यालय हर साल 1 जुलाई को बंद रहता है।


200 रुपए के नोटों की छपाई शुरू हुई

उपभोक्ता लेनदेन को आसान बनाने में मदद करने के लिए आरबीआई ने पहली बार 200 रुपये का बिल छपाई शुरू कर दिया है।

  • जालसाजी को रोकने के लिए 200 नए नोट्स उन्नत सुरक्षा सुविधाओं को लाएंगे।

आईसीआईसीआई बैंक की अगुवाई वाले कंसोर्टियम ने सबसे बड़ी परिसंपत्ति संकल्प समाप्त कर दिया

आईसीआईसीआई बैंक की अगुवाई वाले कंसोर्टियम ने जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट कारोबार की बिक्री प्रक्रिया और जेपी सीमेंट से अल्ट्राटेक सीमेंट की 16,18 9 करोड़ रुपये की कीमत के साथ सबसे बड़ा परिसंपत्ति का संकल्प निकाला है।

  • अब तक देश में यह सबसे बड़ा परिसंपत्ति संकल्प है।

जीएसटी संक्रमण: येस बैंक ने एमएसएमई के लिए अनुकूलित कार्यक्रम शुरू किया

नए सामान और सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली में प्रवास के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) तैयार करने के लिए, येस ग्लोबल इंस्टीट्यूट के साथ येस बैंक ने एमएसएमई के लिए एक अनुकूलित कार्यक्रम शुरू किया है।

  • जीएसटी पर अपने प्रश्नों के समाधान के लिए एमएसएमई के लिए बैंक ने एक समर्पित फोन नंबर स्थापित किया है
  • बैंक ने अपने 20,000 प्लस कर्मचारियों के लिए येस जीएसटी लर्निंग सीरीज़ भी शुरू की है, ताकि वे उन परिवर्तनकारी करों के शासन में शामिल हो सकें, जो देश के बारे में है

जीएसटी संकट से निपटने के लिए युद्ध कक्ष की स्थापना

माल और सेवा कर के कार्यान्वयन से संबंधित संकट से निपटने के लिए वित्त मंत्रालय में एक “मिनी वॉर रूम” स्थापित किया गया है।

  • यह केंद्रीय और राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए जीएसटी पर अपने प्रश्नों के समाधान के लिए एक त्वरित संसाधन केंद्र के रूप में कार्य करेगा।

राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए डॉ। जितेंद्र सिंह ने नए प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘कॉममिट’ की शुरूआत की

डॉ। जितेंद्र सिंह ने राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रक्षेपण प्रशिक्षण (कॉममिट) पर व्यापक ऑनलाइन संशोधित मॉड्यूल लॉन्च किया है।

  • इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक सेवा वितरण तंत्र में सुधार करना है और नागरिकों को क्षमता के माध्यम से नागरिक केंद्रित प्रशासन प्रदान करना है जो नागरिकों से रोजाना आधार पर बातचीत करते हैं।

आंध्र मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने किदंबी श्रीकांत को 50 लाख और एक  प्लॉट पुरस्कार दिया 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने भारतीय खिलाडी किदंबी श्रीकांत को रु। 50 लाख और अमरावती क्षेत्र में एक 1000 वर्ग यार्ड प्लॉट दिया है, दो हफ्तों में दो खिताब जीतने के बाद।

  • हाल ही में उन्होंने इंडोनेशियन ओपन सीरीज़ और ऑस्ट्रेलियाई ओपन सीरीज जीती है।

भारत ने यूएन कर कोष में $ 100K का योगदान दिया

भारत ने कर मामले में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से निपटने वाले एक पैनल में विकासशील देशों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए यूएन फंड में 100,000 डॉलर का योगदान दिया है।

  • अप्रैल में, भारत ने संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रमों के लिए 250,000 डॉलर दिए, ताकि देश चुनाव कराने और चुनाव प्रणाली विकसित कर सकें।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य क्षेत्र की प्रदाता के रूप में सबसे आगे  

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, जो कि सस्ती दवाइयां बनाने से दुनिया की फार्मेसी की भूमिका निभाता है, पिछले साल यूएन प्रणाली में स्वास्थ्य क्षेत्र में शीर्ष आपूर्तिकर्ता था, जिसमें फार्मास्यूटिकल और चिकित्सा सेवाओं में लगभग 804 मिलियन डॉलर की बिक्री हुई थी। 


फ्रेंच रॉकेट एरियन -5 ने भारत के संचार उपग्रह जीएसएटी -17 की शुरुआत की

भारत का संचार उपग्रह जीएसएटी -17 फ्रांसीसी रॉकेट एरियन -5 द्वारा कुरौ, फ्रेंच गुयाना से अरियान -5 वीए -238 द्वारा शुरू किया गया था।

  • लिफ्ट-ऑफ में 3477 किलो वजन वाला उपग्रह सामान्य सी-बैंड, विस्तारित सी-बैंड और एस-बैंड में पेलोड्स को विभिन्न संचार सेवाएं प्रदान करता है।

प्रीति जिंटा ने महिलाओं के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवा शुरू की – कवच सुरक्षा

अभिनेता प्रीति जिंटा जो महिला अधिकार कार्यकर्ता भी हैं, ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक नई सेवा शुरू की है। एंथनी मूरहाउस, पूर्व विशेष बल ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर शुरू की गई, उसकी सेवा कवच सेफ्टी नामक एक “समर्थक शिकार – विरोधी अपराधी” आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवा है जो एक बटन के प्रेस पर सुरक्षा का आश्वासन देती है।


टीएस विनीत भट्ट को ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया

मास्को में आयोजित ‘रूसी-भारतीय आर्थिक वार्ता’ गोल मेज की बैठक में, हैदराबाद-आधारित ज्योतिषी और न्यूमेरोलॉजिस्ट टीएस विनीत भट्ट को ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


आदी गोदरेज, एंड्रयू लीवरिस ने यूएसआईबीसी ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड्स जीता

गोदरेज समूह के अध्यक्ष अदी गोदरेज और डाउ केमिकल के सीईओ एंड्रयू लीवरियों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत को एकीकृत करने में उनकी भूमिका के लिए अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है।

  • दोनों समेकित कारोबारी माहौल बनाने, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत को एकीकृत करने और कठिन बाजार स्थितियों में विनिर्माण, नवाचार और पैमाने जैसे मूल मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए सम्मानित हैं।

हिंदी कार्यों के लिए भारतीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित ऑक्सफोर्ड कवि

एक ऑक्सफोर्ड कवि डॉ। पदमेश गुप्ता को विदेश में हिंदी साहित्य को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


गायक सबिता चौधरी का निधन 

प्रसिद्ध संगीतकार सलील चौधरी की विधवा निधन हो गया है।


राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस: 29 जून

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस को हर साल 2 जून को प्रसिद्ध सांख्यिकीविद् प्रो पी.सी. महालनोबिस की जयंती के लिए मनाया जाता है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts