Daily Current Affairs 3rd February, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 3 February 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

गुवाहाटी में प्रधान मंत्री मोदी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुवाहाटी, असम में दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ‘एडवांटेज असम’ का उद्घाटन किया, जो पूर्वोत्तर में अपनी पहली तरह का पहला था।

  • दो दिवसीय समारोह, 3 फरवरी को शुरू होगा, विदेशी और घरेलू निवेशकों के लिए राज्य के विनिर्माण अवसरों और भू-तंत्रगत लाभों को प्रदर्शित करेगा।

पर्यावरण मंत्रालय ने ‘ग्रीन गुड डैड्स’ अभियान की शुरुआत की

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने ‘ग्रीन गुड डेड्स’ अभियान शुरू किया। मंत्रालय द्वारा शुरू की गई अभियान का उद्देश्य लोगों और छात्रों को विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में संवेदनशील बनाना है।

  • पर्यावरण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने अभियान में शामिल होने के लिए शिक्षण समुदाय से अपील की। उन्होंने कहा कि, डॉ। हर्षवर्धन नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन ने अभियान पर पूरे भारत में लोगों तक पहुंचने का विकास किया है, इसे हाल ही में शुरू किया गया है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में $ 1 मिलियन का योगदान दिया 

भारत ने दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए निर्धारित भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में एक अतिरिक्त $ 1 मिलियन का योगदान दिया है।

  • भारत ने यूएनओएससी के अनुसार, जून 2017 में स्थापित फंड को 100 मिलियन डॉलर का बहु-वर्ष का योगदान देने का वचन दिया है, और इसके प्रक्षेपण के बाद से सात महीनों में पहले ही 6 मिलियन डॉलर दिए हैं।
  •  यह निधि अल्प विकसित देशों और लघु द्वीप विकासशील राज्यों पर केंद्रित है।

32 वें सूरजकुंड शिल्प मेला शुरू हुआ, उत्तर प्रदेश पहली बार राज्य विषय

फरीदाबाद, हरियाणा में वार्षिक सूरजकुंड शिल्प मेला शुरू हो गई है। 1987 में भारत के हस्तशिल्प और सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए मेला ने इस वर्ष में भाग ले रहे लगभग 29 देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर हासिल किया है।

  • उत्तर प्रदेश, जो कि पहली बार थीम राज्य है, मेला में अपनी कला, संस्कृति और विरासत को दिखाने के अलावा धार्मिक पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन और आध्यात्मिक पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
  • किर्गिस्तान 32 वें सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला 2018 के लिए पार्टनर नेशन है।

गोवा मुख्यमंत्री ने नोबेल पुरस्कार श्रृंखला भारत 2018 का उद्घाटन किया

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा उद्घाटन के अवसर पर नोबेल प्राइज सीरीज़ इंडिया 2018 को थीम विज्ञान इंपैक्ट लाइव्स और नोबेल साइंस एक्जीबिशन और इंडिया साइंस एक्सबिशन: आइडियाज चेंज द वर्ल्ड का दूसरा संस्करण उद्घाटन किया गया।

नई दिल्ली में ‘डेमेट्रिओस गेलानोस और उनकी विरासत’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

नई दिल्ली में इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (आईजीएनसीए) में ‘डेमेट्रिओस गेलानोस एंड दी विथ लीगेसी’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। ग्रीस के कई वरिष्ठ विद्वान और युवा शोधकर्ता और साथ ही भारत से सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

  • आईजीएनसीए 8-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, ‘डेमेट्रिओस गेलानोस और उनकी विरासत’ का आयोजन कर रहा है। ग्रीस के प्रदर्शनी और लोक संगीत के आयोजन के अलावा 8 और दिवसीय सम्मेलन दिल्ली और वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

जापान ने माइक्रो-उपग्रह रॉकेट लॉन्च किया

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएएएएए) ने दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट की शुरूआत की, जिसमें माइक्रो-उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने की क्षमता है।



 बैंकिंग और वित्त

विश्व बैंक ने डीईए के साथ 375 मिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण करार किया 

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) ने विश्व बैंक के साथ एक परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए, जबकि बाद में आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए), जल मार्ग विकास परियोजना के वित्त मंत्रालय (जेएमवीपी) के साथ 375 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते में प्रवेश किया।

क्रिसिल, सिडबी ने भारत की पहली एमएसई भावना सूचकांक लॉन्च किया

केन्द्रीय वित्त और कारपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने सीआरआईएसआईडीएक्स की शुरूआत की, भारत के माइक्रो और लघु उद्यमों (एमएसई) के लिए पहली भावना सूचकांक सीआरआईएसआईएल और सिडबी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया।

  • क्रिसीडएक्स 8 मापदंडों के प्रसार इंडेक्स पर आधारित एक समग्र सूचकांक है और 0 (बेहद नकारात्मक) से लेकर 200 (बेहद सकारात्मक) के पैमाने पर एमएसई व्यवसाय की भावना को मापता है।


व्यापार

2017 में भारत-यूएस व्यापार 140 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है

द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक वकालत समूह के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच व्यापार 2016 में 118 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 140 अरब डॉलर हो गया है।

  • 2016 में, भारत अमेरिका का नौवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार था और एक प्रमुख देशों में से एक था जिसके साथ अमेरिका का व्यापार घाटा 30 अरब डॉलर से अधिक था, जो 2017 में भी जारी रहने की संभावना है।


खेल

भारत ने चोथी बार यू -19 विश्वकप ट्रॉफी जीती; ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

भारत ने चौथे बार आईसीसी अंडर -19 विश्व कप को जीत लिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के माउंट मौनगानुई में ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठ विकेट से हराया, जो भी चौथी बार खिताब पाना चाह रहे थे। भारत ने 217 रनों का लक्ष्य हासिल किया, जिसमें 67 गेंद शेष रहते थे।

  • भारत के स्टार बल्लेबाज मंजोत कालरा ने अपनी टीम को जीत के लिए नेतृत्व किया क्योंकि उन्होंने आठ चौके और तीन छक्के की शानदार नाबाद शतक बनाया। उन्हें मैन ऑफ द मैच और शबमन गिल को मैन ऑफ द सीरीज़ घोषित किया गया।

सौरव घोषाल उच्चतम रैंक वाले भारतीय स्क्वैश प्लेयर बन गए हैं

भारत के अग्रणी स्क्वॉश खिलाड़ी सौरभव घोषाल ने पांच स्थानों पर 14 अंकों की बढ़त हासिल कर दी है, जो हालिया स्क्वॉश एसोसिएशन (पीएसए) की रैंकिंग में सबसे ज्यादा रैंकिंग पाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए है।



पुरस्कार

फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल को एमफफ में जीवन भर की उपलब्धि का पुरस्कार मिला

दिग्गज फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल को डॉक्यूमेंटरी, शॉर्ट एंड एनिमेशन फिल्म्स के लिए 15 वें मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • फीचर और डॉक्यूमेंटरी फिल्मों के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए फिल्म निर्माता को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार में ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।
  • ऑस्ट्रियाई फिल्म निर्माता स्टीफन बोहोन की वृत्तचित्र “Brother Jakob, Are You Sleeping?” अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन कोंच पुरस्कार जीता। गोल्डन कोंच पुरस्कार में 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।


महत्वपूर्ण दिन

विश्व झील दिवस: 2 फरवरी

प्रत्येक वर्ष 2 फरवरी को विश्व झील दिवस (world wetlands Day) मनाया जाता है। 2 फरवरी 1971, को कैस्पियन सागर के तट पर ईरान के शहर रामसर में, जलभूमि पर प्रथा को अपनाया गया था, और उसी के उपलक्ष्य में यह दिन मनाया जाता है। 

विश्व झीलों का दिन 2018 का विषय है “एक स्थाई शहरी भविष्य के लिए झीलें”



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts