Daily Current Affairs 3rd January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 3 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

3 जनवरी 2018 को महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां

  1. 1,351 करोड़ रुपये की लागत से बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में एम्स की सुविधा की स्थापना को मंजूरी दी।
  2. 6,808.6 9 करोड़ रुपए की रणनीतिक जोजिला टनल परियोजना को जम्मू और कश्मीर में कारगिल और लेह को सभी मौसम सम्बंधी संपर्क प्रदान करने के लिए मंजूरी दी, जो सर्दियों के मौसम के दौरान देश के बाकी हिस्सों में से काट रहे हैं।
  3. राष्ट्रीय जलमार्ग -1 (गंगा नदी) पर 1,380 किलोमीटर लंबी हल्दिया-वाराणसी खंड पर नेविगेशन की क्षमता में वृद्धि के लिए स्वीकृत जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) यह 5,36 9 करोड़ रुपये की एक परियोजना है, जो 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।
  4. देश में सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत और परिवहन के लिए लंदन (टीएफएल), यूनाइटेड किंगडम (यूके) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) के हस्ताक्षर और कार्यान्वयन को मंजूरी दी गई। समझौता ज्ञापन यात्री सेवाओं में सुधार करेगा और भारत में उच्च क्षमता वाली बसों के उपयोग को बढ़ावा देगा।
  5. पिछले महीने अर्जेंटीना में वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) की मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत द्वारा अपनाई जाने वाली स्टैंड पर वास्तविक अनुमोदन सार्वजनिक खाद्य स्टॉकहोल्डिंग इश्यू पर सहमति के अभाव के कारण समझौते के बिना निष्कर्ष निकाला गया था।

असम मुख्यमंत्री ने चहा बगिरकर धन पुरस्कार मेला 2017-18 की शुरुआत की

असम सरकार की वित्तीय गतिविधियों को शामिल करने और बैंकिंग क्षेत्र और नकद रहित लेनदेन के दायरे के तहत सभी वर्गों को लाने के लिए असम सरकार की अधिक गतिशीलता जोड़ने के लिए, मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने समारोह में शाह बगिरकारी धन पुरस्कार मेला 2017- 18 की शुरुआत की।

कर्नाटक सरकार देश में “सबसे बड़ा” बी 2 बी ट्रैवल इवेंट आयोजित करेगी

कर्नाटक सरकार ने घोषणा की कि कर्नाटक इंटरनेशनल ट्रैवल एक्सपो (केइट) को 28 फरवरी से आयोजित किया जाएगा, इसे देश में “सबसे बड़ा” बी 2 बी यात्रा कार्यक्रम के रूप में पेश किया जाएगा। तीन दिवसीय आयोजन 25 देशों के करीब 400 प्रतिनिधियों को मिलेगा।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

पाकिस्तान ने चीन के साथ द्विपक्षीय व्यापार के लिए युआन के साथ डॉलर को बदला

पाकिस्तान के मध्यवर्ती बैंक ने चीन के साथ द्विपक्षीय व्यापार के लिए चीनी मुद्रा, युआन का उपयोग करने के लिए संकेत दे दिया है। यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस्लामाबाद को सभी सहायता रोकने के एक दिन बाद आया था।

  • युआन का अपनाने का अर्थ होगा कि पाकिस्तान और चीन चीन के आर्थिक आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) परियोजनाओं में लेनदेन के लिए अमेरिकी डॉलर की जगह ले लेगा।

अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में यूनेस्को तुर्की की लुप्तप्राय ‘पक्षी भाषा’ को डाला गया

यूनिस्को ने ब्लैक सागर के ग्रामीणों की लुप्तप्राय “पक्षी भाषा” को जबरदस्त सुरक्षा की आवश्यकता में विश्व धरोहर का एक लुप्तप्राय हिस्सा माना है।

  • भाषा एक असामान्य और बहुत ही कुशल सीटी भाषा है जिसका उपयोग दूरस्थ उत्तर तुर्की में ग्रामीणों द्वारा संचार के साधन के रूप में किया जाता है।

पाकिस्तानी नौसेना ने अरब सागर में सफलतापूर्वक मिसाइल का परीक्षण किया

पाकिस्तान नौसेना ने क्रूज मिसाइल – हार्बा नेवल क्रूज़ मिसाइल की एक परीक्षण करके किसी भी आक्रामकता का जवाब देने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जो एक नए सतह से सतह विरोधी जहाज मिसाइल है, जो अपने नए अभिकल्पित फास्ट अटैक क्राफ्ट (मिसाइल) से है।



बैंकिंग और वित्त

नाबार्ड, एसबीआई एनजीओ के साथ बंगाल में जेएलजी के वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने संयुक्त रूप से 2500 संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) के वित्तपोषण के लिए पश्चिम बंगाल से गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता पूरे राज्य के जेएलजी के पदोन्नति के लिए पांच गैर-सरकारी संगठनों के साथ था।

  • जेएलजी 4-10 सदस्यों के अनौपचारिक समूह हैं जो समान आर्थिक गतिविधियों में लगे हुए हैं और जो संयुक्त रूप से बैंकों द्वारा समूह द्वारा दिए गए ऋण को चुकाने के लिए तैयार हैं।

आईआईसीए, आईपीपीबी भुगतान बैंकिंग पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भुगतान बैंकिंग के क्षेत्र में उत्तरार्ध के कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • समझौते के तहत, आईआईसीए को अपने अधिकारियों / कर्मचारियों के प्रशिक्षण के माध्यम से आईपीपीबी की क्षमता निर्माण की प्रमुख जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो कि भुगतान बैंकिंग के उभरते क्षेत्र में अनुसंधान अध्यक्षों की स्थापना के आधार पर अनुसंधान सहायता प्रदान कर रही है।


अर्थव्यवस्था

आरबीआई बांड योजना 7.75% बचत बांड योजना द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है

आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) ने घोषणा की है कि 8 प्रतिशत भारत सरकार बचत बांड बंद नहीं की गई है, लेकिन इसकी जगह 7.75 प्रतिशत की योजना है। सरकार ने सूचित किया कि भारत सरकार 8 प्रतिशत जीओआई बचत बांड 2003 की सदस्यता 2 जनवरी, 2018 से समाप्त होने के बाद समाप्त हो जाएगी।

भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 2018-19 में 7% तक पहुंच सकती है: एचएसबीसी

एचएसबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर इस वित्त वर्ष में 2018-19 में 7.0 प्रतिशत हो सकती है और 2019-20 तक 7.6 प्रतिशत तक आगे बढ़ेगी क्योंकि प्रमुख क्षेत्रों से संबंधित अवरोधों से पुनर्जीवित होगा।



व्यापार

ऐप्पल ने मोबाइल मंच बडीबिल्ड का अधिग्रहण किया

टेक्नॉलॉजी की विशालकाय एप्पल ने एक वैंकूवर-आधारित मोबाइल मंच, बडीबिल्ड का अधिग्रहण किया, जिसका लक्ष्य डेवलपर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म के लिए अपने ऐप को बनाने और पुनरावृति करना आसान बनाना है।



नियुक्तियां

ऐ बी माथुर को उल्फा के साथ वार्ता के लिए सरकारी वार्ताकार नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार ने संयुक्त रूप से यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) के साथ बातचीत करने के लिए ए बी माथुर को अपनी ओर से वार्ताकार के तौर पर नियुक्त किया है। 1975 बैच के आईपीएस अधिकारी माथुर ने पूर्व विशेष सचिव अनुसंधान और विश्लेषण विंग (आरएडब्ल्यू) के रूप में कार्य किया।

पूर्व रॉ प्रमुख राजिंदर खन्ना को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया

केन्द्रीय सरकार ने रॉ के पूर्व चीफ राजिंदर खन्ना को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के रूप में नियुक्त किया है। वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल की सहायता करेंगे, जो पूर्व रॉ प्रमुख भी हैं।



पुरस्कार

जेएनपीटी ने “समुद्र मंथन – कैरिंग ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर” पुरस्कार जीता

भारत के प्रीमियर कंटेनर बंदरगाह, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने “समुद्र मंथन – कैरिंग ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर” पुरस्कार जीता है। भंडारकर नौवहन द्वारा स्थापित इस पुरस्कार का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना है।



शोक सन्देश

ओडिडिया जाटरा अभिनेता, निर्देशक अनंत ओझा का निधन

प्रसिद्ध ओडीया नाटककार, जत्रा अभिनेता और निर्देशक अनंत ओझा का दीर्घकालिक बीमारी के बाद निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment