Daily Current Affairs 3rd June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 3 June 2017 Hindi

बीओबी, लघु किसान एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम ने समझौता ज्ञापन करार दिया

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने छोटे किसान एग्रीबिजनेस कॉन्सोर्टियम (एसएफएसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है।

  • इस समझौता ज्ञापन के तहत, बीओबी किसान निर्माता कंपनियों (एफपीसी) को संपार्श्विक मुक्त ऋण मुहैया कराने में सक्रिय भूमिका निभाएगा, जिसके लिए ऋण की गारंटी 85% तक की ऋण राशि अधिकतम रु। 1 करोड़ एसएफएसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

भारत में दुनिया के 31% गरीब बच्चें है: रिपोर्ट

ऑक्सफ़ोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल (ओपीएचआई) की एक नई रिपोर्ट, अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन की ‘क्षमता दृष्टिकोण’ पर आधारित एक गरीबी में कमी परियोजना, के मुताबिक दुनिया के “बहुआयामी गरीब” बच्चों में से करीब 31% भारत में रहते हैं

  • एक “बहुसंख्यक गरीब” बच्चा वह है जो कम से कम दस संकेतकों मे से एक तिहाई  के आभाव में हैं, जो गरीबी के तीन आयामों में समूहीकृत है: स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर का स्तर।
  • देशों के मुताबिक 9 करोड़ गरीब बच्चों में से 31% भारत में रहते हैं, इसके बाद नाइजीरिया (8%), इथियोपिया (7%) और पाकिस्तान (6%) हैं।

सेबी ने कॉर्पोरेट प्रशासन पर समिति का गठन किया

सूचीबद्ध कंपनियों के कॉरपोरेट गवर्नेंस के मानकों में सुधार लाने का लक्ष्य, बाजार नियामक सेबी ने आज कोटक महिंद्रा बैंक के अध्यक्ष उदय कोटक की अध्यक्षता में एक समिति की स्थापना की है।

  • समिति स्वतंत्र निदेशकों की भावना में स्वतंत्रता सुनिश्चित करने और कंपनी के कामकाज में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने और संबंधित पक्ष लेनदेन से संबंधित सुरक्षा उपायों और प्रकटीकरण में सुधार के लिए कदम उठाएगी।

वैश्विक निवेशक सम्मेलन 2018 तमिलनाडु मे होगा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के। पालनीस्वामी ने घोषणा की है कि राज्य 2018 में अपने दूसरे वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन करेगा।

  • वैश्विक निवेशक सम्मेलन 2017  फरवरी में झारखंड में आयोजित हुआ था|

कृष्णापट्टनम पोर्ट स्वचालित उर्वरक हैंडलिंग सिस्टम को पेश करने के लिए सबसे पहले बन गया है

कृष्णपट्टणम पोर्ट ने देश में अपनी तरह की स्वचालित फर्टिलाइज़र हैंडलिंग सिस्टम स्थापित किया है जो जहाज से रेल या सड़क से कार्गो परिचालन संभालता है, जो समय से घंटों तक चलती है।


विवो फीफा विश्व कप प्रायोजित करेगा

विवो 2018 और 2022 फीफा विश्व कप के आधिकारिक प्रायोजक बन गया है।


भारतीय मूल के वरादकर आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधान मंत्री बने

लियो वरदकर आयरलैंड के अगले प्रधान मंत्री गणराज्य बनने के लिए तैयार हैं। 38 वर्षीय पहले समलैंगिक प्रधान मंत्री बन जाएँगे और देश का सबसे कम उम्र के नेता भी होंगे।


आइवरी कोस्ट संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य चुना गया

आइवरी कोस्ट को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो साल की अवधि के लिए एक गैर स्थायी सदस्य चुना गया है।


महान गिटारवादक आमिर जाकी का निधन


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi 

 

Related posts

Leave a Comment