Daily Current Affairs 3rd March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 3 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

खेल

भारत ने पाकिस्तान को हराकर स्नूकर टीम विश्व कप जीता

दोहा में आईबीएसएफ स्नूकर टीम विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया दिया है। पंकज आडवाणी और मानन चंद्रा के भारतीय गठबंधन ने फाइनल में फाइनल में फाइनल में 0-2 से पिछड़ने से 3-2 की बढ़त बना ली। टूर्नामेंट जीतने के लिए भारतीय टीम को $ 15,000 (करीब 10 लाख) का पुरस्कार मिला।

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं नवजोत

भारतीय पहलवान नवजोत कौर सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। उन्होंने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में जापान की मिया इमाई को 9-1 से पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया।



पुरस्कार

ब्रिटिश संसद परिसर में शत्रुघन सिन्हा को दिया गया लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को ब्रिटेन के संसद परिसर में एक समारोह में कला और राजनीति के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  • ब्रिटेन के एशियन वॉयस साप्ताहिक अखबार ने अपने 12 वें वर्ष में प्रस्तुत वार्षिक ‘राजनीतिक और सार्वजनिक जीवन पुरस्कार’ उन लोगों को पहचानता है जिन्होंने सार्वजनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है या उनके स्थानीय समुदायों में अंतर बना दिया है।


शोक सन्देश

त्रिपुरा मंत्री खगेंद्र जमटिया का निधन

खगेंद्र जमैतिया, त्रिपुरा मत्स्य पालन और सहकारिता मंत्री और हालिया विधानसभा चुनाव में सीपीएम के एक उम्मीदवार का निधन हो गया है।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व वन्य जीवन दिवस: 3 मार्च

20 दिसंबर 2013 को, अपने 68 वें सत्र में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 3 मार्च, अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव वन्य प्रजाति और वनों की प्रजातियां (सीआईटीईएस) के सम्मेलन को अपनाने का दिन घोषित करने का निर्णय लिया, जैसा कि विश्व वन्यजीव दिन, जिसे थाईलैंड ने प्रस्तावित किया था, ताकि दुनिया के जंगली जीव और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकें।

  • वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे 2018 थीम “Big cats – predators under threat” है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts