Daily Current Affairs 3rd November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 3 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कृषि योजना के लिए तीन साल का विस्तार – कैबिनेट ने मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) को 2017-18 से 201 9 -20 के लिए आरकेवीवाई-रफ़ात्र के रूप में मंजूरी दे दी।

  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना – कृषि और संबद्ध क्षेत्र पुनरुत्थान (आरकेवीवाई-रफ़ाटार) के लिए लाभकारी दृष्टिकोण कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को आवंटन बढ़ाने में राज्यों को प्रोत्साहित करेगा।
  • इस योजना का वित्तीय आवंटन 15,722 करोड़ रुपए होगा, जिसमें किसानों के प्रयासों, जोखिम को कम करने और कृषि व्यवसाय उद्यमिता को बढ़ावा देने के माध्यम से खेती को लाभकारी गतिविधि बनाने का एक उद्देश्य होगा।

प्रधान मंत्री मोदी ने ‘विश्व खाद्य भारत 2017’ का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व खाद्य भारत 2017 की घटना का उद्घाटन नई दिल्ली में विज्ञान भवन में किया। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम, नई दिल्ली में 3 से 5 नवम्बर तक प्रमुख खाद्य कंपनियों के वैश्विक निवेशकों और व्यापारिक दल की एक मण्डली की मेजबानी करेगा।

  • यह पहली बार है कि भारत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए इस तरह की घटना की मेजबानी कर रहा है।
  • मोदी ने “निवेष बंधु” का शुभारंभ किया, जो कि एक निवेशक सुविधा पोर्टल है।
  • कर्नाटक ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ ट्रेड मेले में फोकस स्टेट होगा
  • सितंबर 2017 में, शेफ संजीव कपूर को वर्ल्ड फूड इंडिया के फूड स्ट्रीट के ब्रांड एंबेसडर का नाम दिया गया था।
  • जर्मनी, जापान और डेनमार्क भागीदार देशों में हैं, जबकि इटली और नीदरलैंड फोकस देश हैं।

दीन दयाल स्पर्श योजना को डाक टिकट प्रचार के लिए लांच किया

सरकार डाक टिकटों के संग्रहण व अध्ययन (फिलैटली) में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देगी। इसके लिए डाक विभाग की दीनदयाल स्पर्श योजना की शुरुआत की है।

  • SPARSH (Scholarship for Promotion of Aptitude & Research in Stamps as a Hobby) योजना के अंतर्गत, यह मानक 6 से 9 के बच्चों के लिए अच्छा शैक्षणिक रिकॉर्ड होने वाली वार्षिक छात्रवृत्ति और प्रतियोगी चयन प्रक्रिया के माध्यम से डाक टिकट के रूप में एक शौक के रूप में पेश करने का प्रस्ताव है।

6 फरवरी तक आधार-मोबाइल नंबर को जोड़न होगा: सरकार

केंद्र सरकार ने आधार से मोबाइल नंबर लिंक करवाने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 तय की है। उच्चतम न्यायालय में दायर 113 पेज के एफिडेविट में केंद्र ने कहा है कि अदालत ने ही इस निर्देश का पालन करने के लिए कहा है।

सबसे ऊंची जगहों पर बनी दुनिया की 10 सड़कें

बॉर्डर रोड्स ऑग्रेनाइजेशन BRO ने जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में एक वाहन चलाने योग्‍य मार्ग बनाया है। 19,300 फुट की ऊंचाई पर बनी ये मोटरेबल रोड विश्‍व की सबसे ऊंची सड़क मानी जा रही है। उमलिंगला टॉप से होकर गुजरने वाली ये सड़क हिमांक परियोजना के तहत निर्मित की गई है।

बिहार में एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला शुरू

सोनापुर पशु मेला, जो एशिया में सबसे बड़ा माना जाता है, बिहार में शुरू हुआ है। पटना में करीब 30 किलोमीटर दूर सरण जिले के सोनीपुर में कार्तिक पौर्णिमा से शुरू होने वाले पशु मेले हर साल आयोजित किया जाता है। यह एक महीने तक जारी रहेगा।

गोवा में दो दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास 8 नवंबर से

तटीय सुरक्षा अभ्यास ‘सागर कवच’, जिसमें कई सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को भाग लेने की उम्मीद है, 8 नवंबर और 9, 2017 को गोवा तट पर आयोजित किया जाएगा।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

“रामायण सर्किट और मिथिला-अवध संबंध” पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन जनकपुर से शुरू 

नेपाल में जनकपुर में “रामायण सर्किट और मिथिला-अवध संबंध” पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हुआ। भारत और नेपाल के प्रमुख विशेषज्ञ इस 2 दिवसीय समारोह में भाग ले रहे हैं।

कज़ाकिस्तान 2025 तक अपना नाम बदल लेगा 

साइरिलिक से लैटिन-आधारित लिपि में एक संक्रमण के हिस्से के रूप में Kazakhstan अपना नाम बदलकर Qazaqstan रख रहा है जिसके लिए एक राष्ट्रीय आयोग की स्थापना की जाएगी, जो 2025 तक पूरा हो जाएगा।

सबसे लंबे समय तक रहने वाली डॉल्फिन जापान मछलीघर में निधन 

‘नाना’ नाम की एक महिला डॉल्फिन, जो लगभग 47 वर्ष की थी, का चार दशकों से अधिक समय तक राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने के कुछ ही हफ्ते बाद एक जापानी मछलीघर में निधन हो गया।



बैंकिंग और वित्त

अप्रैल 2018 तक 650 जिलों में भारत पोस्ट पेमेंट बैंक चालू हो जाएगा

सरकार ने घोषणा की है कि अगले साल अप्रैल तक देश के 650 जिलों में भारत पोस्ट पेमेंट बैंक चालू होगा। वे वित्तीय समावेशन की सुविधा प्रदान करेंगे इन बैंकों को 1.55 लाख ग्रामीण डाक घरों से जोड़ा जाएगा और बैंकिंग सेवाएं ले जाएंगी।

  • दो ऐसे बैंक पहले से ही रांची और रायपुर में काम कर रहे हैं।

यस बैंक ने सरकार के साथ 1,000 करोड़ रूपए वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक ने खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं के लिए 1,000 करोड़ रूपए का वित्तपोषण करने के लिए सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।



व्यापार

पेटीएम ने एंड्रॉइड के लिए ‘इनबॉक्स’ मैसेजिंग मंच लॉन्च किया 

मोबाइल भुगतान प्लैटफार्म पेटीएम ने ‘इनबॉक्स’ लॉन्च किया है, जो कि बिल्कुल मशहूर मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप की तरह ही काम करेगा। बस इसमें यूजर दूसरे यूजरों को पैसे भेज व मंगवा भी सकेंगे।

एचपीसीएल के अधिग्रहण के लिए ओएनजीसी को सरकार की मंजूरी मिली

ओएनजीसी (तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम) ने एचपीसीएल (हिंदुस्तान पेट्रोलियम) के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में बहुमूल्य हिस्सेदारी खरीदने के लिए निवेश विभाग और लोक संपत्ति प्रबंधन से सूचना ज्ञापन प्राप्त किया है।



अर्थव्यवस्था

भारत का चालू खाता घाटा इस वित्त वर्ष में जीडीपी  का 1.5% होगा: नोमुरा

जापानी वित्तीय सेवा प्रमुख, नोमुरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष के लिए भारत का चालू खाता घाटा (सीएडी) लगभग 40 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.5 फीसदी होने की संभावना है।



खेल

नडाल ने वर्ष के अंत तक विश्व नंबर 1 की पोजीशन ली 

स्पेनिश टेनिस ऐस राफेल नडाल ने पेरिस मास्टर्स के दूसरे राउंड में दक्षिण कोरियाई प्रतिभा चुंग हायॉन पर अपनी जीत के बाद एटीपी रैंकिंग में एक साल के अंत में शीर्ष स्थान हासिल किया।

राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में प्रकाश ननजप्पा ने स्वर्ण पदक जीता

भारतीय निशानेबाजों प्रकाश नानजप्पा, अमनप्रीत सिंह और जीतू राय ने ऑस्ट्रेलियाई गोल्ड कॉस्ट में राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में क्लीन स्वीप किया।

  • प्रकाश ने 222.4 अंक के साथ प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता जबकि अमनप्रीत और जितू क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते।


नियुक्तियां

अमेरिकी सीनेट ने केनेथ जस्टर को भारत में अमेरिका का राजदूत घोषित किया 

अमेरिकी सीनेट ने कैनेथ जस्टर को भारत में अगले अमेरिकी राजदूत के रूप में नामांकन की पुष्टि की है। जस्टर ने भारत-अमेरिकी असैनिक परमाणु समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे।

नासिर कमल को अतिरिक्त महानिदेशक, बीएसएफ नियुक्त किया गया

नासिर कमल, आईपीएस (यूपी: 86), को सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।



पुरस्कार

कृष्ण सोबती को प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार 2017 प्राप्त हुआ

भारतीय साहित्य में उनके महान योगदान के लिए हिंदी साहित्यिक कृष्ण सोबती को वर्ष 2017 के लिए 53 वीं ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ज्ञानपीठ देश का उच्चतम साहित्यिक पुरस्कार है।

  • उनके लेखन में सोबती द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा हिंदी, उर्दू और पंजाबी संस्कृतियों के माध्यम से प्रभावित होती है जहां उनके चरित्र हमेशा बोल्ड और साहसी होते हैं – समाज द्वारा फेंकने वाली सभी चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार।

टाटा पावर सोलर को Dun & Bradstreet award मिला 

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में एनटीपीसी के लिए घरेलू सामग्री की आवश्यकता के तहत भारत की सबसे बड़ी सौर परियोजना शुरू करने के लिए टाटा पावर सोलर ने ‘Dun & Bradstreet-एवरेस्ट इन्फ्रा अवार्ड्स 2017’ के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट श्रेणी के तहत जीता है।

मुकेश अंबानी भारत के 100 सबसे अमीर व्यापारीयों की फोर्ब्स की 2017 सूची में सबसे ऊपर हैं

38 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की 2017 की भारत के 100 सबसे अमीर पेशेवरों की वार्षिक सूची में शीर्ष स्थान पर रखा है। इसके बाद विप्रो के अजीम प्रेमजी और हिंदुजा परिवार है। 



शोक सन्देश

मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का निधन 

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का निधन हो गया है। वह 98 वर्ष की थी।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment