Daily Current Affairs 3rd September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 3 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

नरेन्द्र मोदी मंत्रिमंडल फेरबदल: 9 नए मंत्रिमंडल सरकार में शामिल हैं, शीर्ष पदों पर 4 पदों को ऊपर उठाया गया है

चार जूनियर मंत्रियों- मुख्तार अब्बास नकवी, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल-को मंत्रिमंडल रैंक में इजाफा किया गया था और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी टीम के एक प्रमुख रिजिग में राज्य के मंत्रियों के रूप में नौ नए चेहरे शामिल किए थे।

  • निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से रक्षा मंत्रालय का पदभार संभाला।
  • सुरेश प्रभु ने पद छोड़ने के बाद पीयूष गोयल को नए रेल मंत्री के रूप में चुना। वह रेल मंत्री और मंत्री मंत्री हैं। इससे पहले वह पावर राज्य मंत्री थे।
  • नितिन गडकरी को जल संसाधन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार, उमा भारती से नदी विकास गंगा पुनर्जीवन का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। उमा भारती अब पेयजल और स्वच्छता मंत्री अब गडकरी में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय हैं; नौवहन मंत्रालय; और जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा कायाकल्प।
  • सुरेश प्रभु वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री हैं।
  • मुख्तार अब्बास नकवी अल्पसंख्यक मामलों के नए मंत्री हैं।

 

निर्मला सीतारमण- इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनी

नवनिर्धारित रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण केवल भारत की रक्षा मंत्री बनने के लिए इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला हैं, और स्वतंत्र प्रभार लेने वाली पहली महिला हैं।

  • दिवंगत प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने दो बार रक्षा पोर्टफोलियो का प्रभारी होने के बाद से वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री हैं।
  • सीतारमन ने पहले वित्त और कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री और वाणिज्य और उद्योग मंत्री के लिए स्वतंत्र प्रभार के रूप में सेवा की थी
  • निर्मल सीतारमन की नई रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्ति के साथ, सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) के पास अब दो महिला मंत्रि होंगी।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सीसीएस का सदस्य हैं, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हैं, जो बाहरी और आंतरिक सुरक्षा पर निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अन्य सदस्य वित्त मंत्री अरुण जेटली और गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं।

सरकार ने ‘लॉकी रानसमवेयर’ के प्रसार पर सतर्कता जताई

सरकार ने नए मैलवेयर ‘लॉकी रैन्समवेयर’ के फैलने के बारे में चेतावनी जारी की है जो कंप्यूटर को लॉक कर सकते हैं और उन्हें अनलॉक करने के लिए फिरौती की मांग कर सकते हैं।

  • रैनसोवेयर एक दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर है और लॉकी रैनसमवेयर को आधे बिटकॉइन की फिरौती की मांग करना है, जो वर्तमान में 1.5 लाख रुपये से अधिक के बराबर है।

अरुणाचल के बोलेंग में ‘सोलुंग त्यौहार’ का भव्य उत्सव

अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा त्यौहार ‘आदिंग जनजाति का सोलुंग’ पारंपरिक उत्साह के साथ और 3 सितंबर को सियांग जिले के बोलेंग में शानदार तरीके से मनाया गया।


मणिपुर भव्यता के साथ ‘हेयकु हिदोंगबा’ का जश्न मनाता है

मणिपुर की पारंपरिक नाव की दौड़ का त्यौहार हेयकु हिदोंगबा, 3 सितंबर को श्री बिजोजी गोविंदजी, सागोलबैंड, इम्फाल के थंगपत (उल्ट) में मनाया गया।

  • त्यौहार हर साल मिटीई चंद्र माह के 11 वें दिन, लैंगबान, मनाया जाता है, जो सितंबर के महीने में ग्रेगोरीयन कैलेंडर में मेल खाता है।

ओणम उत्सव कला, सांस्कृतिक कार्यक्रम से केरल में शुरू 

ओणम केरल राज्य का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। यह एक फसल उत्सव है और सभी समुदायों के लोगों द्वारा पूरे राज्य में खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

  • ओणम, मलयालम कैलेंडर (कोल्लवारशम) के पहले महीने के चिंगम के महीने की शुरुआत में मनाया जाता है। यह ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार अगस्त-सितंबर के महीने से मेल खाती है।


अंतरराष्ट्रीय माचार

प्रधान मंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन पहुंचे

3 सितंबर को चीन की अध्यक्षता में ज़ियामेन, चीन में 9 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हुआ। यह 3-5 सितंबर, 2017 से निर्धारित है।

  • पिछले साल, गोवा ने 8 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।
  • ब्रिक्स पांच प्रमुख उभरती हुई राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं: ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के एक संघ के लिए संक्षिप्त है।

नेपाल-भारत संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हुआ

भारत और नेपाल ने नेपाल के पश्चिमी भाग में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है, आतंकवाद और जंगल से लड़ने के अभियान पर ध्यान केंद्रित किया।

  • अभ्यास – सूर्य किरण – रूपान्दे जिले में करीब 300 सैनिकों ने प्रत्येक पक्ष में भाग लिया था।
  • अभ्यासों की सूर्य किरण श्रृंखला भारत और नेपाल में वैकल्पिक रूप से आयोजित की जाती है।

यूरोप ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली एक्सरे लेजर का खुलासा किया

दुनिया के सबसे शक्तिशाली एक्सरे लेजर हैम्बर्ग के पास एक सुविधा पर काम करना शुरू कर रहा है, जहां वैज्ञानिक सूर्य की अंदर से गहराई से परिस्थितियों को फिर से बनाने की कोशिश करेंगे और वायरस और कोशिकाओं की फिल्म जैसी दृश्यों का उत्पादन करेंगे।

  • मशीन, जिसे यूरोपियन एक्स-रे फ्री इलेक्ट्रॉन लेजर (एक्सएफईएल) कहा जाता है, एक हाई-स्पीड कैमरा के रूप में काम करता है, जो एक दूसरे के अरबपतियों के कुछ मिलियनवाँ में व्यक्तिगत परमाणुओं की छवियों को कैप्चर कर सकता है।

दुनिया के सबसे अनुभवी अंतरिक्षमहिला यात्री विंसटन पृथ्वी पर लौट आए हैं

नासा की अंतरिक्षमहिला यात्री पैगी व्हाट्सन, दुनिया की सबसे अनुभवी अंतरिक्ष यात्री, अंतरिक्ष में 665 दिनों के संचयी होने के बाद पृथ्वी पर लौट आई हैं। वह अपने तीसरे आईएसएस मिशन के दौरान पृथ्वी के चारों ओर 288 दिन और 4,623 कक्षाओं को पूरा करने के बाद उतरी।



बैंकिंग

ब्रिक्स बैंक मुख्यालय का निर्माण शंघाई में शुरू हुआ

ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) की स्थायी मुख्यालय के निर्माण के लिए नींव का पत्थर बिछाने का आयोजन 2 सितंबर को शंघाई, चीन में आयोजित किया गया था।

  • इमारत से हुआंगपु नदी के साथ एक मील का पत्थर बनने की उम्मीद है
  • विश्व बैंक के लिए एक विकल्प के रूप में, ब्रिक्स और अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के भीतर बुनियादी ढांचा और टिकाऊ विकास परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा 2014 में नई विकास बैंक की स्थापना की गई थी।
  • बैंक औपचारिक रूप से 21 जुलाई 2015 को शंघाई में खोला गया।

ब्रिक्स देशों के पांच बैंकों ने क्रेडिट लाइनों के लिए समझौता किया: रिपोर्ट

ब्रिक्स बैंक सहकारिता तंत्र के पांच बैंक राष्ट्रीय मुद्राओं में क्रेडिट लाइन स्थापित करने और क्रेडिट रेटिंग पर सहयोग करने पर सहमत हुए हैं।

  • ब्राज़ीलियाई डेवलपमेंट बैंक (बीएनडीईएस), वीनशेकॉनबैंक, एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया, चीन डेवलपमेंट बैंक और डेवलपमेंट बैंक ऑफ साउथ अफ्रीका (डीबीएसए) ने राष्ट्रीय मुद्राओं में क्रेडिट लाइन स्थापित करने के साथ ही ऋण पर सहयोग के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

खे

ओलंपिक तैयारी की निगरानी करने के लिए संचालन समिति

ओलंपिक 2020-2028 के लिए तैयारियों पर ओलंपिक टास्क फोर्स की सिफारिशों पर कार्रवाई करते हुए, खेल मंत्रालय ने एक अधिकार प्राप्त संचालन समिति (ईएससी) की स्थापना की घोषणा की है। अभिनव बिंद्रा और पी गोपीचंद जैसे सदस्यों के साथ टास्क फोर्स ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट 22 मई को 2020 के टोक्यो खेलों के लिए शॉर्ट-टर्म की तैयारी पर केंद्रित कर दी थी।


हॉकी इंडिया ने मुख्य कोच रोलंट ओल्टमंस को बर्खास्त किया

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अप्रत्याशित आउटिंग के बाद हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय कोच रोएलेंट ओल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है।

  • उच्च प्रदर्शन निदेशक डेविड जॉन का कार्यभार तब तक होगा जब तक पुरुषों की टीम के सुचारु संक्रमण के लिए उपयुक्त प्रतिस्थापन नहीं मिल पाता है।


नियुक्तियां

सीबीएसई अध्यक्ष के रूप में आर.के. चतुर्वेदी की जगह अनीता करवाल

राजेश कुमार चतुर्वेदी की जगह की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अध्यक्ष के रूप में अनीता करवाल ने ले ली है।

 



शो न्देश

स्टीली दान गिटारवादक और सह-संस्थापक वॉल्टर बेकर का निधन

अमेरिका के प्रसिद्ध गिटारवादक, बासिस्ट और सह-लेखक, परिष्कृत, अंधेरे-गंजे हुए बैंड स्टीली दान, वाल्टर बेकर का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

2 Thoughts to “Daily Current Affairs 3rd September, 2017 in Hindi”

Leave a Comment