Daily Current Affairs 30th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 30 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

असम में परिवहन क्षेत्र के लिए 1250 करोड़ रूपये की मंजूरी केंद्र

असम के परिवहन क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र ने 1250 करोड़ रूपये मंजूर किए हैं। यह सड़क परिवहन, राजमार्ग और नौवहन मंत्रालय का  राज्य के अंतर्देशीय परिवहन क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय है।

केंद्र सरकार ने जीएसटी के बाद राज्यों की कमी पूर्ति के लिए 24,500 करोड़ रुपये मुहैया कराए

केंद्र ने संसद से कहा कि जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राज्यों को राजस्व नुकसान जुलाई-अक्टूबर के बीच 24,500 करोड़ रुपये था और केन्द्र ने इसके लिए राज्यों को मुआवजा जारी कर दिया है।

  • 30 नवंबर तक राज्यों को जारी जीएसटी मुआवजे के विवरण के अनुसार, कर्नाटक को केंद्र से 3,271 करोड़ रुपये में अधिकतम मुआवजा मिला, इसके बाद गुजरात (2,282 करोड़ रुपये) और पंजाब (2,09 8 करोड़ रुपये) को मुआवजा मिला।

केंद्र ने सभी पंचायतों में इंटरनेट के लिए 4,066 करोड़ रुपये का अनुमोदन किया

भारतनेट परियोजना के तहत सभी ग्राम पंचायतों के लोगों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सरकार ने 4,066 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है। ग्राम पंचायत (GP) के स्तर पर उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सरकार ने भारतनेट की शुरूआत की है । मार्च 2019 तक स्पीड ब्रॉडबैंड के साथ सभी GP को जोड़ने की योजना है।

एमपी सीएम ने कोच्चि में मोबाइल संग्रहालय  आदि शंकरा संदेश वाहिनी की शुरुआत की

ईकात्म यात्रा के एक भाग के रूप में, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केरल के कोच्चि के पास शंकराचार्य के जीवन के विभिन्न पहलुओं का प्रदर्शन करते हुए एक मोबाइल संग्रहालय को ध्वजांकित किया।

  • युवा संग्रहालय आदि शंकरा संदेश वाहिनी की यात्रा, युवाओं के बीच आदि शंकराचार्य के दर्शन और शिक्षाओं का प्रचार करने के लिए आयोजित की जा रही है।

तेलंगाना के किसानों को 31 दिसंबर से 24 घंटे मुफ्त बिजली मिलेगी

तेलंगाना देश में पहला राज्य बनकर इतिहास बनाने जा रहा है, जो किसानों को प्रति दिन 24 घंटे मुफ्त बिजली प्रदान करेगा। तेलंगाना के किसानों को 31 दिसंबर की आधी रात से 24 घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति मिलेगी।

78 वां भारतीय इतिहास कांग्रेस कोलकाता में शुरू 

कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय के परिसर में भारतीय इतिहास कांग्रेस के तीन दिवसीय 78 वां सत्र शुरू हो गया है। भारतीय इतिहास कांग्रेस का संचालन करना भारतीय इतिहास के वैज्ञानिक अध्ययन के प्रचार और प्रोत्साहन के लिए है, जिसमें कांग्रेस और प्रकाशन कार्यवाही, बुलेटिन, संस्मरण, पत्रिकाओं और अन्य कार्यों का आयोजन होता है।



बैंकिंग और वित्त

सरकार ने छह सरकारी बैंकों में डाले 7,577 करोड़ रुपए

संकटग्रस्‍त बैंको को बचाने के लिए सरकार ने कई कमजोर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 7,577 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह पूंजी निवेश उचित समय पर किया गया है और यह इन बैंकों को पूंजी पर्याप्‍ता को बढ़ाने में मदद करेगा ताकि वे दिसंबर तिमाही के लिए अपनी बुक को स्‍वस्‍थ्‍य हालत में दिखा सकें। बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, देना बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 7,577 करोड़ रुपए डाले गए हैं। 

इलाहाबाद बैंक ने एनईएसएल के साथ एक समझोता किया 

इलाहाबाद बैंक ने 2016 के दिवालियापन और दिवालियापन संहिता के तहत परिकल्पना की गई उत्तरार्द्ध की सूचना उपयोगिता सेवाओं के उपयोग के लिए सरकारी राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ एक समझौता किया है।

  • सरकार की स्वामित्व वाली एनईएसएल, आईबीबीआई (आईयू) विनियम, 2017 के तहत दिवालियापन और दिवालिया होने के बोर्ड द्वारा पंजीकृत पहली सूचना उपयोगिता इकाई है।


खेल

जितू राय ने पुरुष की 50 मीटर पिस्तौल राष्ट्रीय खिताब जीता

शूटिंग में, भारतीय मुक्केबाज जीतू राय ने पुरुष की 50 मीटर पिस्तौल राष्ट्रीय खिताब जीता, तिरुवनंतपुरम में 61 वें राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में 233 का नया रिकॉर्ड स्कोर बनाया।



शोक सन्देश

रहस्य लेखक स्यु ग्राफ्टन का निधन

स्यु ग्राफ्टन, रहस्य और रहस्य उपन्यासों के वर्णमाला सीरीज के निर्माता, का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले दो सालों से कैंसर से झुझ रहे थे



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment