Daily Current Affairs 30th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 30 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए शुरू की गई स्त्री स्वाभिमान की पहल

संघ सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने महिलाओं के लिए पूर्ण स्वास्थ्य सुनिश्चित करने और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्त्री स्वाभिमान पहल की शुरुआत की।

  • यह पहल सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के साथ भागीदारी में शुरू की गई थी।
  • इस पहल के तहत, आम सेवा केंद्र (सीएससी) ग्रामीण क्षेत्रों में किशोर लड़कियों और महिलाओं को सस्ती, विश्वसनीय और आधुनिक (पर्यावरण-अनुकूल) सैनिटरी नैपकिन (मासिक पैड) तक पहुंच प्रदान करेगा।

हर्षवर्धन ने पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर लॉन्च किया

पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने नोएडा में 2.8 पेटाफ्लोप्स की उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटर सिस्टम ‘मिहिर’ की शुरूआत की। यह प्रणाली मौसम और जलवायु को सही ढंग से अनुमान लगा सकती है।

  • यह देश में कृषि संचालन और मछली पकड़ने के विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने में सहायक होगा।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप इंडिया-ओडिशा यात्रा शुरू की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्टार्टअप इंडिया-ओडिशा यात्रा शुरू की मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा वैन राज्य के 16 जिलों में 60 शैक्षणिक संस्थानों की यात्रा करेगी। यात्रा के दौरान, 500 नए विचारों को खड़ा करने की संभावना थी।

भारतीय, वियतनामी सेनाओं ने 1 सैन्य अभ्यास आयोजित किया – विंबाक्स

मध्य प्रदेश के जबलपुर में भारत और वियतनाम की सेनाओं ने छह दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू किया है। ‘विंबाक्स’ नामक अभ्यास, दोनों देशों के बीच पहला सैन्य अभ्यास है।



बैंकिंग और वित्त

भारत सरकार और विश्व बैंक ने तमिलनाडु की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए $ 100 मिलियन परियोजना पर हस्ताक्षर किया

भारत सरकार और विश्व बैंक ने एक लाख करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे 26 जिलों में तमिलनाडु के चयनित ब्लॉकों में ग्रामीण उद्यमों को बढ़ावा देने, वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करने, युवाओं के लिए विशेष रूप से महिलाओं के लिए रोज़गार के अवसर प्रदान करने की उम्मीद है, जिससे कि सीधे लाभ 400,000 से ज्यादा लोगों को होगा।

भारत सरकार और एडीबी ने 5 राज्यों में ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार के लिए $ 250 मिलियन ऋण पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने प्रधान मंत्री के ग्रामीण सड़क कार्यक्रम (पीएमजीएसवाई) के तहत असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 6,254 किलोमीटर की सभी-मौसम ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए 250 करोड़ डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। 

  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार करना, 5 राज्यों में करीब 12,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़क के सुधार के माध्यम से ग्रामीण समुदायों के लिए आजीविका और सामाजिक-आर्थिक अवसरों के लिए सुरक्षित और अधिक कुशल पहुंच प्रदान करना है।


अर्थव्यवस्था

2016-17 वित्त वर्ष में सॉफ्टवेयर क्षेत्र में 8% की वृद्धि हुई है: सर्वे

चालू वित्त वर्ष 2017-18 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारतीय आईटी उद्योग ने पिछले वित्त वर्ष (2015-16) में 129 बिलियन डॉलर (8,256 करोड़ रुपये) से वित्त वर्ष 2016-17 में 8 प्रतिशत की वृद्धि करके 140 अरब डॉलर (8, 91, 700 करोड़ रुपये) की वृद्धि की थी।

धनी देशों की सूची में भारत का छठा स्थान है

भारत 8,230 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे धनी देशों की सूची में छठे स्थान पर रहा है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका चार्ट में सबसे ऊपर है। न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 2017 में दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहा धन बाजार था, क्योंकि कुल संपत्ति 2016 में 6,584 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 8,230 अरब डॉलर हो गई, जो कि 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई थी।



खेल

वेंकैया नायडू ने बीएआई का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पदुकोण को प्रदान किया

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 1983 में विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता प्रकाश पदुकोण को बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई)  लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया।

सुनील छेत्री का जन्मदिन दिल्ली के फुटबॉल दिवस के रूप में मनाया जाएगा

खेल का जश्न मनाने के लिए, फुटबॉल दिल्ली ने भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को सम्मानित किया, और घोषणा की कि उनके जन्मदिन को दिल्ली के फुटबॉल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। छेत्री का जन्मदिन 3 अगस्त को होता है।

  • 33 वर्षीय, जिन्होंने दिल्ली में अपने शुरुआती फुटबॉल दिन बिताए हैं, ने 2005 में भारत के लिए 97 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 2005 में अपनी पहली पारी के बाद से राष्ट्रीय टीम के लिए 56 गोल कर चुके हैं। वे वर्तमान में अपने आईएसएल 2018 अभियान में बंगलौर की अगुवाई कर रहे हैं। और इस सीजन में टूर्नामेंट में शीर्ष तीसरे गोल स्कोरर हैं।

सीओजी 2018 के लिए आईओए सिसोदिया चेफ डे मिशन नियुक्त

ऑस्ट्रेलिया में गोल्ड कोस्ट में होने वाले 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने विक्रम सिंह सिसोदिया को शेफ डी मिशन के रूप में नियुक्त किया।

  • सिसोदिया वर्तमान में आईओए के संयुक्त सचिव हैं।

आईसीसी विश्व टी 20 2020 फाइनल की मेजबानी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगी

ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड टी 20 2020 की मेजबानी करेगा। यह घोषणा की गई थी कि ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) 2020 में दोनों पुरुष और महिला आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 के फाइनल की मेजबानी होगी।

मस्कट एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 की मेजबानी करेगा

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 ओमान हॉकी एसोसिएशन द्वारा मस्क़ट में 18 से 28 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी, एशियाई हॉकी फेडरेशन (एएचएफ) ने इसकी पुष्टि की। 



शोक सन्देश

भाजपा सांसद चिंतामण वानागा का निधन

महाराष्ट्र में पालघर से संसद सदस्य चुंटमान वानागा का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts