Daily Current Affairs 30th March, 2017 in Hindi

स्विस री ने सबसे खराब तबाही सूची में भारत को नंबर दो पर रखा

दुनिया भर में 20 बुरी घटनाओं में भारत दूसरा स्थान पर है,अमेरिका में तूफान मैथ्यू के बाद, जो कि 734 लोगों की मृत्यु और $ 4,000 बिलियन बीमा क्षतिग्रस्त हो गए।

  • भारत की रैंकिंग चीन के बाढ़ और इक्वाडोर भूकंप से आगे है। अप्रैल (300), अगस्त (151) में मानसून की बाढ़, रेलगाड़ी डेराइलियल्स (150) और केरल के मंदिर उत्सवों की एक स्ट्रॉन्ग जो आतिशबाजी विस्फोट (112) में हुई थी।
  • रिपोर्ट में तमिलनाडु में सूखा और चक्रवात “वर्धा” जैसे छोटे आपदाओं का भी उल्लेख किया गया है।

विश्व के सबसे बड़े कॉर्पोरेट मसाला बंधन ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार शुरू किया

लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेट मसाला बंधन का स्वागत किया। लंदन में एचडीएफसी के 30 अरब डॉलर (450 मिलियन) ऋण जारी करने के बाद भारत की अग्रणी बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनियों में से एक हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कार्पोरेशन (एचडीएफसी) से बांड जारी किया जाता है, जो मसाला की सूची में सबसे पहले भारतीय कंपनी है।


एससी ने 1 अप्रैल से बीएस -3 वाहनों के पंजीकरण, बंदी पर रोक लगाई

न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर और दीपक गुप्ता की पीठ ने 1 अप्रैल को आदेश दिया कि ऐसे वाहन जो बीएस -4 के अनुरूप नहीं हैं, उन्हें भारत में किसी भी निर्माता या डीलर द्वारा नहीं बेचा जाएगा, इसका मतलब यह है कि ऐसे वाहन, चाहे दोपहिया वाहन, 1 अप्रैल से किसी भी निर्माता या डीलर द्वारा भारत में तीन पहिया, चारपहिया या वाणिज्यिक वाहनों को बेची नहीं जाएगी।

  • कोर्ट ने मोटर वाहन अधिनियम, 1 9 88 के तहत 1 अप्रैल से बीएस -3 वाहनों पर पंजीकरण करने के लिए सभी वाहन पंजीकरण अधिकारियों को निषिद्ध कर दिया।

भारत, नेपाल ने ईंधन आपूर्ति समझौते का नवीनीकरण किया

भारत और नेपाल ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन (एनओसी) के बीच और पांच साल के लिए ईंधन आपूर्ति समझौते का नवीनीकरण किया है।

  • भारत से नेपाल के लिए आपूर्ति 1 9 74 से पेट्रोलियम उत्पाद आवश्यकताओं को पूरा कर रही है। दोनों देश पेट्रोलियम उत्पाद मोतिहारी-अमलेगंज पाइपलाइन के निर्माण के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

सरकार नेडुवासल में हाइड्रोकार्बन परियोजना के लिए सौदा पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार ने तमिलनाडु में नेदुवासल में हाइड्रोकार्बन को निकालने के लिए गेम लेबोरेटरीज के साथ डिस्क्रोस्ड स्मॉल फील्ड्स (डीएसएफ़) बोली 2016 के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जबकि विकास के बाद प्रस्तावित योजना के खिलाफ स्थानीय ग्रामीणों से विरोध प्रदर्शन तेज हो गए।


विदेश मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘बांग्ला’ नाम को ठुकरा दिया

बांग्लादेश के पड़ोसी देश के साथ समानता पर राजनयिक भ्रम का हवाला देते हुए विदेश मामलों के मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल को ‘बांग्ला’ नाम देने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। पश्चिम बंगाल विधानसभा ने पिछले वर्ष एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें कहा गया था कि राज्य का नाम बंगाली में बदलकर ‘Bangla’ में बदल दिया जाएगा, अंग्रेजी में ‘Bengal’ और हिंदी में ‘Bangal’ होगा।


101 नए एकीकृत शीत श्रृंखला परियोजनाओं की मंजूरी

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने मई, 2015 में 30 ठंडे चेन परियोजनाओं की मंजूरी दे दी थी। अब मंत्रालय ने देश भर में फैले 101 नए एकीकृत शीत चेन परियोजनाओं की मंजूरी दी है। इन परियोजनाएं फलों और सब्जियां, डेयरी, मछली, मांस, समुद्री, मुर्गी पालन के लिए तैयार हैं.


कर्नाटक ने अप्रैल से जून तक विशेष गर्मियों की यात्रा की घोषणा की

कर्नाटक विभाग के पर्यटन ने अपनी लक्जरी ट्रेन ‘द गोल्डन रथ‘ के लिए परिवारों को आकर्षित करने के लिए अप्रैल से जून 2017 के बीच एक विशेष ग्रीष्म यात्रा पैकेज की घोषणा की है।

  • ये दो स्थलों के लिए हैं – मैसूर और हम्पी इसका उद्देश्य भारतीय पर्यटकों को स्वर्ण रथ का विलासिता और अनुभव प्रदान करना है, जो लक्जरी अनुभव करना चाहते हैं और मैसूरू और हम्पी में विरासत स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं, बहुत सस्ती कीमत पर।

इस्कॉन के गोवर्धन पारिस्थितिकी गांव को ‘पानी’ पुरस्कार (Water Award) मिलेगा

वाडा तालुका में कृष्ण चेतना (इस्कॉन) के गोवर्धन ईको ग्राम के लिए पानी डाइजेस्ट (Water Digest) द्वारा स्थापित एक पुरस्कार मिला है, जो जल प्रबंधन पर एक समाचार पोर्टल है।

  • गोवर्धन पर्यावरण गांव ने पिछले सप्ताह “सर्वश्रेष्ठ जल गैर सरकारी संगठन-जल शिक्षा” श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त किया।

सुनैना सिंह नालंदा विश्वविद्यालय के नए उप-कुलपति हैं

सुनैना सिंह भाजपा के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और हैदराबाद स्थित ईएफएल विश्वविद्यालय के उप-कुलपति का चुनाव है। लंबे समय से तैयार प्रक्रिया के बाद उन्हें नालंदा विश्वविद्यालय के नए उप-कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है।


भारतीय मूल के ब्रिटेन के मंत्री Priti Patel को प्रवासी भारतीय सम्मान मिला

ब्रिटेन के वरिष्ठ-सबसे भारतीय मूल के मंत्री प्रित पटेल ने भारतीय डायस्पोरा के हितों को चैंपियन बना दिया है और भारत-ब्रिटेन संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काम किया है।

  • यह पुरस्कार सर्वोच्च सम्मान है जो विदेशी भारतीयों को प्रदान किया जाता है और पटेल को उनके “राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में उत्कृष्ट योगदान, ब्रिटेन-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका और ब्रिटेन में भारतीय डायस्पोरा को समर्थन देने के लिए सम्मानित किया गया है।

ALTBalaji ने मोबीकविक (MobiKwik)के साथ करार किया

बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड के डिजिटल प्लेटफॉर्म के अल्टाबालाजी ने मोबाइल वॉलेट प्रमुख मोबीकीविक के साथ एक साझेदारी की घोषणा की है।

  • ओटीटी मनोरंजन प्लेटफॉर्म एएलटी बालाजी 250 घंटे की मूल सामग्री पेश करेंगे और अब ग्राहक MobiKwik वॉलेट का उपयोग कर सेवा के लिए भुगतान करते समय अब 25% कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं।

एनपीसीआई ने रिलायंस रिटेल के साथ करार किया

राष्ट्रीय भुगतान निगम भारतीय (एनपीसीआई) ने मुंबई में सभी खुदरा दुकानों में यूपीआई और बीएचआईएम जैसे डिजिटल भुगतान समाधानों को लॉन्च करने के लिए रिलायंस रिटेल के साथ गठजोड़ किया है।

  • “रिलायंस रिटेल देश में पहली संगठित रीटेल चेन है जो अपने ग्राहकों को अपने स्टोरों में मोबाइल आधारित यूपीआई ऐप भुगतान का विकल्प प्रदान करता है

सड़क के खाद्य विक्रेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए कोका-कोला एफएसएसएआई (FSSAI) के साथ करार किया गया

खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने अगले तीन सालों में 50,000 स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ करार किया है और आईटीसी और मोंडेलेज़ जैसे अन्य खिलाड़ियों को ‘क्लीन स्ट्रीट फूड’ अभियान के तहत स्वागत करने की योजना है।


एरिक्सन ने आईआईटी दिल्ली से ‘भारत के लिए 5G’ कार्यक्रम शुरू करने के लिए सहयोग किया

एरिक्सन और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) ने भारत के लिए ‘5 जी फॉर इंडिया’ कार्यक्रम को संयुक्त रूप से तैयार करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • इस संबंध में, एरिक्सन आईआईटी दिल्ली में 5 जी परीक्षण बिस्तर और ऊष्मायन केंद्र के साथ उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा और इस सुविधा का उपयोग देश के 5 जी पारिस्थितिक तंत्र के विकास को चलाने के लिए करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट लोकोपकार (Microsoft Philanthropies) ने 2016 में भारत में 10 मिलियन डॉलर का योगदान दिया

एक साल पहले बनाई गई माइक्रोसॉफ्ट लोकोपकार ने यह घोषणा नहीं की है कि उसने पिछले साल भारत में सामुदायिक विकास के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का योगदान दिया है।
माइक्रोसॉफ्ट फिलिप्रोपोपिज की जरूरत के मुताबिक लोगों के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ लाने के लिए बनाया गया था।


Amazon ने souq.com खरीद लिया, मिडिल ईस्ट में अपना कदम उठाया

Amazon ने पुष्टि की है कि उसने दुबई से बाहर स्थित मध्य पूर्व में सेवारत एक ई-कॉमर्स बाजार souq.com हासिल कर लिया है, जिसे पहले से ही सामान्यतः “मध्य पूर्व के अमेज़ॅन” के रूप में वर्णित किया गया था।


 

Related posts

Leave a Comment