Daily Current Affairs 31st December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 31 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

निर्मला सीतारमण ने मंगलौर में स्टार्ट-अप इनक्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ किया

निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक के मंगलूरु में सेंटर फॉर एंटरप्रेनरशिप ऑपर्चून्टीनेस एंड लर्निंग (सीईओएल) नामक एक स्टार्ट-अप इकेबेसेशन सेंटर का शुभारंभ किया है।

  • उन्होंने 1.5 करोड़ रुपये आवंटित किये है, सीईओएल के विकास के लिए एमपीएलएडी (सदस्य संसद के स्थानीय क्षेत्र विकास) योजना से।

पर्यावरण मंत्रालय ने स्टबल बर्निंग से निपटने के लिए एक क्षेत्रीय परियोजना शुरू की

जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए, पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन ने जलवायु परिवर्तन (एनएएफसीसी) के लिए राष्ट्रीय अनुकूलन कोष के तहत फसल के अवशेष प्रबंधन के माध्यम से किसानों के बीच जलवायु रेजिलेंस बिल्डिंग पर एक क्षेत्रीय परियोजना को मंजूरी दे दी है।

हरियाणा ने किसानों के लिए मूल्य घाटे में मुआवजा योजना शुरू की

हरियाणा सरकार ने ‘भावान्तर भरपाई’ नामक एक योजना की शुरूआत की, जिसके माध्यम से राज्य सरकार किसानों को सब्जी उत्पादन के लिए मूल्य घाटे का मुआवजा देगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को कम से कम चार सब्जियों-आलू, टमाटर, प्याज और फूलगोभी के लिए आधार मूल्य मिलेगा-जबकि उनका वितरण बाकी के लिए उन्हें क्षतिपूर्ति करेगा।

मार्च में भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी मणिपुर विश्वविद्यालय करेगा

मणिपुर केंद्रीय विश्वविद्यालय, इंफाल, 18-22 मार्च, 2018 के दौरान भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 105 वें सत्र की मेजबानी करेगा।

  • सत्र हैदराबाद में ओस्मानिया यूनिवर्सिटी में पारंपरिक 3-7 तारीखों के दौरान आयोजित किया जाना था। हालांकि, आईएससीए ने पिछले हफ्ते इसे स्थगित कर दिया था क्योंकि परिसर में परिस्थितियों को सत्र आयोजित करने के लिए अनुकूल नहीं पाया गया था।


बैंकिंग और वित्त

फेडरल बैंक ने क्रॉस-बॉर्डर प्रेषण के लिए ल्यूएल एक्सचेंज के साथ भागीदार की

केरल स्थित फेडरल बैंक ने अबू धाबी आधारित लुलू एक्सचेंज के साथ एक साझेदारी की घोषणा की, जो सीमावर्ती प्रेषणों के लिए ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए है। ब्लैकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके दो वित्तीय कंपनियों ने सेवा शुरू की और सफलतापूर्वक जांच की है, जो कि वित्तीय और वाणिज्यिक दुनिया में तेजी से क्रांतिकारी है।

AMC कारोबार में संयुक्त उद्यम भागीदार की समूची हिस्सेदारी खरीदेगा बैंक ऑफ बड़ौदा

सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा अपने म्यूचुअल फंड और ट्रस्टी कारोबार का पूर्ण अधिग्रहण करेगा। इसी के तहत बैंक इसमें संयुक्त उद्यम भागीदार यूनिक्रेडिट की समूची 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा।



खेल

भारतीय गोल्फर शिव कपूर ने पटाया में रॉयल कप जीता

भारतीय गोल्फर शिव कपूर ने थाईलैंड के पटाया में रॉयल कप जीता, जो उनका 2017 का तीसरा एशियाई कप है।



शोक सन्देश

प्रख्यात शिक्षाविद् एम वी पाइले का निधन 

ज्ञात शिक्षाविद् एम वी पाइली संक्षिप्त उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment