Daily Current Affairs 31st January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 31 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

योगी ने नेपाल को पूर्व यूपी से जोड़ने वाले महेसरा पुल का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनौली-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 80) में लंबे समय से प्रतीक्षित महेसरा ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया। यह पुल गोरखपुर और पूर्वी पूर्व उत्तर प्रदेश जिलों से नेपाल के साथ जोड़ेगा। यह गोरखपुर से बलरामपुर, महाराजगंज और गोंडा तक जाने वाले लोगों के लिए एक प्रमुख मार्ग भी बन जाएगा।

एमसीडी ने नागरिक सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नया ऐप लॉन्च किया

मोबाइल ऐप 311 को दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने लॉन्च किया था। यह दिल्ली के तीन नगरपालिका निगमों (एमसीडी) का एक मोबाइल अनुप्रयोग है, जिसे नागरिकों की शिकायतों के समाधान में नागरिकों की सगाई और शहर में नागरिक सेवाओं के सुधार को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था।

  • एक बार जब नागरिकों द्वारा 311 ऐप के माध्यम से एक शिकायत दर्ज की जाती है, तो इसे भू-टैग की गई फोटो से पहचान की गई उस इलाके के निर्दिष्ट अधिकारियों द्वारा हल किया जाएगा।

दिल्ली में सबसे अधिक 280 शहरों में प्रदूषित है जहां वायु की गुणवत्ता का पता लगाया जाता है

एयरपोकैलिप्स II, पर्यावरण एनजीओ ग्रीनपीस इंडिया की एक रिपोर्ट में पाया गया है कि भारत में 47% से अधिक आबादी अभी भी ऐसे क्षेत्रों में रह रही है जहां कोई वायु गुणवत्ता निगरानी नहीं है।

  • ग्रीनपीस शोधकर्ताओं ने राष्ट्रीय हवाई गुणवत्ता निगरानी कार्यक्रम के तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निगरानी की 280 शहरों के लिए पीएम 10 (मोटे प्रदूषण कणों) की वार्षिक औसत का विश्लेषण किया है।

19 वां भारत इंटरनेशनल वॉच एंड क्लॉक फेयर समाया भारती 2018 मुंबई में उद्घाटन

19 वां भारत इंटरनेशनल वॉच एंड क्लॉक मेला “समया भारती 2018” मुंबई में आयोजित किया गया था। फेयर, एक भव्य घड़ी निर्माण संबंधी घटना, भारत के प्रमुख घड़ी और घड़ी पत्रिका “व्यापार पोस्ट” वॉच ट्रेड फेडरेशन के तत्वावधान में और अन्य व्यापार निकायों द्वारा समर्थित द्वारा आयोजित किया गया था।

मुंबई में तीसरे स्कॉर्पन-श्रेणी की पनडुब्बी, आईएनएस करंज की शुरुआत की गई

तीसरे स्वदेशी तौर पर निर्मित डीजल-इलेक्ट्रिक स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बी, आईएनएस करंज, मुंबई में माजगांव डॉक शिपबिल्टर्स लिमिटेड (एमडीएल) में शुरू की गई है।

  • भारतीय नौसेना में पहली बार आईएनएस कालवारी को 14 दिसंबर, 2017 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था, जबकि दूसरा, आईएनएस कंधारी उस वर्ष की जनवरी में शुरू हुआ था।


बैंकिंग और वित्त

एसबीआई ने एनईएसएल के साथ सूचना उपयोगिता समझौता किया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ सूचना उपयुक्तता (आईयू) समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की, वित्तीय और सुरक्षा को साझा करने के लिए भारत की दिवालिएपन और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के साथ पंजीकृत पहली सूचना उपयोगिता आईबीबीआई (आईयू) विनियमन 2017 के तहत सूचना।



अर्थव्यवस्था

2016-17 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.1% से घटकर 2015-16 में 8.2% हो गई: सीएसओ

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्तीय वर्ष में देश की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के पहले आधिकारिक अनुमान के मुताबिक, 2016-17 के दौरान भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.1 प्रतिशत बढ़ गया।

ईआईयू लोकतंत्र सूचकांक पर भारत का स्थान 42 वें स्थान पर है; अमेरिका 21वें पर

“रूढ़िवादी धार्मिक विचारधाराओं के उदय” और सतर्कता में वृद्धि और अल्पसंख्यकों के साथ-साथ हिंसा के अन्य असहमतिपूर्ण आवाजों के बीच भारत वार्षिक वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में 42 वें स्थान पर आ गया है।

  • जबकि नॉर्वे फिर से सूची में सबसे ऊपर है, उसके बाद आइसलैंड और स्वीडन है, अर्थशास्त्री इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा संकलित, भारत पिछले साल 32 वें स्थान से नीचे चला गया है और “दोषपूर्ण लोकतंत्रों” के बीच वर्गीकृत रहता है।

भारत कच्चे इस्पात का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश बन गया है

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (डब्लूएसए) द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2018 में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े इस्पात उत्पादक बनने के लिए अमेरिका को पीछे छोड़ दिया।

  • चीन साल 2017 में 831.7 मीट्रिक टन का उत्पादन करके सबसे ऊपर है। जापान दूसरा सबसे बड़ा वैश्विक इस्पात उत्पादक है।


व्यापार

एचटीसी की प्रतिभा हासिल करने के लिए गूगल ने 1.1 अरब डॉलर का सौदा किया

टेक की विशालकाय गूगल ने स्मार्टफोन निर्माता एचटीसी के साथ 1.1 अरब डालर के सौदे को करने की घोषणा की है, जिसके बाद एचटीसी डिज़ाइन प्रतिभा का अधिग्रहण किया गया है।

पेटीएम, एजीटेक ने मोबाइल गेमिंग प्लेटफॉर्म गेमपिंड की शुरुआत की 

चीनी गेमिंग एंड एंटरटेनमेंट कंपनी एजीटेक होल्डिंग्स लिमिटेड ने गेमपिन लॉन्च करने के लिए पेटीएम के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है, जो सामाजिक और आकस्मिक खेलों के साथ एक मोबाइल गेमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसमें पुरस्कार शामिल हैं। गेमपैड में अंत उपयोगकर्ता के लिए एक पुरस्कृत और आकर्षक जीतने के अनुभव के साथ संयुक्त खेल, प्रतियोगिताएं, और खेल गेम शामिल हैं।

‘बुलेटिन’ ऐप के माध्यम से हाइपरलोकेल न्यूज में Google ने प्रवेश किया 

Google ने “बुलेटिन” नामक एक नया ऐप पेश किया है जो किसी के लिए और उनके समुदायों के लिए कहानियां प्रस्तुत करने की अनुमति देता है।

  • सीधे वेब पर प्रकाशित, आपके फोन से फ़ोटो, वीडियो क्लिप और पाठ को कैप्चर करके एक कहानी कहने के लिए यह एक निशुल्क, हल्का ऐप है। एप आपके समुदाय के बारे में हाइपरलोकेल कहानियों के योगदान के लिए बनाया गया है।


खेल

अनु कुमार ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का पहला स्वर्ण पदक जीता

उत्तराखंड के अनु कुमार ने खेल इंडिया स्कूल गेम्स के पहले स्वर्ण पदक को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 1500 मीटर में जीता है।

टेबल टेनिस: शरथ कमल ने आठवें समय के लिए राष्ट्रीय पुरुष एकल का खिताब हासिल किया

शरत कमल ने शीर्ष वरीयता प्राप्त एंथनी अमालराज को आठवें बार पुरुष एकल का खिताब जीतने के लिए झारखंड के रांची में 11 ईवन स्पोर्ट सीनियर नेशनल के 79 वें संस्करण में कमलेश मेहता की उपलब्धि का श्रेय दिया।

  • पश्चिम बंगाल के सुथिर्त्या मुखर्जी ने नई महिला चैंपियन बनकर हैदराबाद के राष्ट्रीय विजेता मनिका बत्रा को हराया।


पुरस्कार

मोहनलाल, पीटी उषा डी.लिट से सम्मानित

कैलकुट विश्वविद्यालय ने एक विशेष दीक्षांत समारोह में अभिनेता मोहनलाल और एथलीट पी टी उषा पर मानद डॉक्टर ऑफ पत्र (डीएलआईटी) को सम्मानित किया।

दिग्गज बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

बंगाली फिल्मों के दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी को मंगलवार को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘लीजन ऑफ हॉनर’ से नवाजा गया।

  • 1999 में, चटर्जी ‘आधिकारिक डेस एट एट मेटीर्स’ प्राप्त करने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने, जो कि फ्रांसीसी सरकार द्वारा दिए गए कला के लिए सर्वोच्च पुरस्कार।


शोक सन्देश

प्रसिद्ध श्रीलंका के फिल्म निर्माता धर्मसेना पाथिरजा का निधन

प्रसिद्ध श्रीलंका के फिल्म निर्माता धर्मसेना पाथिरजा, जिसे प्यार से ‘एक कारण के साथ एक विद्रोही’ कहा जाता है और शहरी अंडर-क्लासेस के उनके सम्मोहक चित्रणों के लिए प्रशंसित हो गए थे, का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts