Daily Current Affairs 31st October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 31 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भूटान किंग चार दिवसीय यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंचे

भूटान के राजा, जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उनकी पत्नी, रानी ग्यालत्सूएन जेट्सन पेमा वांगचुक भी उनके साथ आईं हैं।

9 वीं वैश्विक ग्रीन फिल्म उत्सव की मेजबानी दिल्ली करेगा

पर्यावरण और वन्यजीव पर एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का नया संस्करण – नई दिल्ली में 2 नवंबर को शुरू होगा, जिसमें 113 फिल्मों का प्रदर्शन होगा, जिसमें चार से अधिक काश्मीर शामिल होंगे, ग्लोबल वार्मिंग के खतरे का सामना करने वाले सबसे पारिस्थितिक संवेदनशील क्षेत्रों में से एक।

राजस्थान में ERO-Net का शुभारंभ

राजस्थान ने चुनाव आयोग के वेब आधारित प्रोजेक्ट, ERO-Net का शुभारंभ किया है, जिसमें मतदाता मतदाता सूची पर अपना नाम पंजीकृत कर सकते हैं।

  • अभी तक, मतदाता सूची प्रबंधन प्रणाली (ईआरएमएस) सॉफ्टवेयर का उपयोग मतदाता सूची बनाने के लिए किया जा रहा था लेकिन यह मतदाता की कई प्रविष्टियों की पहचान नहीं कर सकता था। इसे ईआरओ-नेट से बदला जा रहा था जो यह पहचानने के लिए एक पारदर्शी तंत्र था कि मतदाता देश में कहीं भी सूचीबद्ध है या नहीं।

नवंबर में भारतीय अंतरिक्ष उद्योग पर वैश्विक बैठक

भारतीय अंतरिक्ष उद्योग में अवसरों पर ध्यान केंद्रित एक दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी नई दिल्ली में 21 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

भारतीय वायु सेना के दल ने ‘पूर्व ब्लू फ्लैग -17’ में भाग लेने के लिए इजरायल रवाना

भारतीय वायु सेना का एक 45 सदस्यीय दल ‘ब्लू फ्लैग -17’ व्यायाम में हिस्सा लेने के लिए इजरायल रवाना हुआ है। ब्लू फ्लैग द्विवार्षिक बहुपक्षीय अभ्यास है जिसका उद्देश्य भाग लेने वाले देशों के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करना है। भारतीय वायु सेना सी -130 जे स्पेशल ऑपरेशन एयरक्राफ्ट के साथ गरुड कमांडो के साथ भाग ले रही है।



बैंकिंग और वित्त

एआईआईबी ने आंध्र प्रदेश को रु। 13,000 करोड़ का कर्ज दिया

चीन-प्रायोजित एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (एआईआईबी) ने आंध्र प्रदेश में पांच परियोजनाओं के लिए 2 मिलियन डॉलर (13,000 करोड़ रुपये) की मंजूरी दे दी है।

  • इस ऋण का उपयोग राज्य में पांच परियोजनाओं के लिए किया जाएगा जिसमें दो सड़कें और भवन विभाग शामिल हैं, एक ग्रामीण सुरक्षित पीने के पानी विभाग, नगरपालिका और शहरी विकास विभाग और पंचायत राज विभाग भी।

एसबीआई-वर्ल्ड बैंक ने रूफटॉप सौर परियोजनाओं के लिए 2,300 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश में ग्रिड से जुड़ी सौर रूफटॉप परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक के सहयोग से 2,317 करोड़ रुपये के ऋण की मंजूरी की घोषणा की है। एसबीआई ने पिछले साल विश्वसनीय सौर रूफटॉप परियोजनाओं के लिए कर्ज देने के लिए विश्व बैंक से 625 करोड़ रुपये मूल्य की ऋण सुविधाओं का लाभ उठाया था।



अर्थव्यवस्था

विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सूचि में भारत की रैंकिंग 100

बिजनेस करने में आसानी के मामले में भारत ने 30 पायदान की तरक्की की है. भारत 130वें स्थान से बढ़कर 100वें नंबर पर पहुंच गया है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक भारत ऐसा देश रहा जिसने सुधार के सबसे ज्यादा लक्षण दिखाए हैं।

  • विश्व बैंक समूह की नवीनतम रिपोर्ट ‘Doing Business 2018: Reforming to Create Jobs’ ने इस साल के मूल्यांकन में भारत को शीर्ष 10 में से एक के रूप में मान्यता दी है, हालांकि रिपोर्ट में वस्तु एवं सेवा कर (GST) को ध्यान में नहीं रखा गया है। 
  • सूचकांक में न्यूजीलैंड सबसे ऊपर है, उसके बाद सिंगापुर और डेनमार्क का स्थान है।

बिज़नस करने में आसानी: भारत अल्पसंख्यक की रक्षा में चौथे स्थान पर है

दिवालिएपन और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के अधिनियमन सहित कई सुधारों के कार्यान्वयन के साथ, विश्व बैंक के नवीनतम ‘आसान तरीके से व्यवसाय रिपोर्ट’ के अनुसार भारत अल्पसंख्यक निवेशकों के हितों की रक्षा में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

  • सूची में कजाखस्तान सबसे ऊपर है

भारत के आधे साल का राजकोषीय घाटे ने पूरे वर्ष लक्ष्य का 91% पार किया 

नियंत्रक महालेखापरीक्षक (CGA) द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के पहले छमाही में भारतीय बजटीय राजकोषीय घाटा 4.9 9 लाख करोड़ रुपये रहा जो पूरे साल के कुल लक्ष्य के 5.43 लाख करोड़ रुपये के 91.3 फीसदी था

2016 में नए टीबी मामलों की सूची में भारत सबसे ऊपर है: ग्लोबल टीबी रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी एक वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2017 में कहा गया है कि भारत 2016 में 10.4 मिलियन नए तपेदिक (टीबी) मामलों में 64 प्रतिशत के साथ सात देशों की सूची में सबसे ऊपर है। भारत के बाद इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस, पाकिस्तान, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका हैं।



व्यापार

थॉमस कुक इंडिया ग्रुप ने टाटा कैपिटल की यात्रा और विदेशी मुद्रा कंपनियों का अधिग्रहण पूरा किया

थॉमस कुक इंडिया समूह ने टाटा कैपिटल लिमिटेड, टाटा कैपिटल फॉरेक्स लिमिटेड (विदेशी मुद्रा) और टीसी ट्रैवल एंड सर्विसेज लिमिटेड (यात्रा सेवाओं) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों के अधिग्रहण के पूरा होने की घोषणा की है।

  • अधिग्रहीत कंपनियों को अब टीसी फॉरेक्स सर्विसेज लिमिटेड और टीसी ट्रैवल एंड सर्विसेज लिमिटेड के रूप में जाना जाएगा।


खेल

हीना सिद्धू ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता

ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया में हीना सिद्धु ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्वर्ण पदक जीतकर भारत को राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में एक आदर्श शुरुआत प्रदान की।



नियुक्तियां

बीरेंद्र प्रसाद बैश्य ने आईडब्ल्यूएलएफ के अध्यक्ष का पद संभाला

बीरेंद्र प्रसाद बैष्या को वार्षिक जनरल बॉडी की बैठक में भारतीय वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (आईडब्ल्यूएलएफ) के अध्यक्ष चुने गए हैं।



मान्यता

माइकल जैक्सन शीर्ष कमाई वाले मृतक सेलिब्रिटी नामित 

फोर्ब्स द्वारा स्वर्गीय गायक माइकल जैक्सन को लगातार पांचवें वर्ष के लिए सबसे अधिक कमाई वाले मृतक का नाम दिया गया है। उनकी कमाई का अनुमान है $ 75 मिलियन (₹ 485 करोड़)।



शोक सन्देश

पूर्व-बीसीसीआई के महाप्रबंधक डॉ। एमवी श्रीधर का निधन

एमवी श्रीधर, हैदराबाद के पूर्व क्रिकेटर और बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) के महाप्रबंधक (क्रिकेट ऑपरेशन) का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment