Daily Current Affairs 31st March, 2017 in Hindi

आरबीआई अलग-अलग प्रवर्तन विभाग को स्थापित करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक अलग प्रवर्तन विभाग (ईएफडी) [Enforcement Department (EFD)] स्थापित करेगा जो 3 अप्रैल को खोला जाएगा।

  • इस पहल को उन नियमों को अलग करने का प्रस्ताव है जो संभव नियमों के उल्लंघन की निगरानी करते हैं और जो दंडात्मक कार्यों पर निर्णय लेते हैं। इसलिए यह पर्याप्त रूप से संचालित करने और सबूतों के आधार पर प्रवर्तन प्रक्रिया को सक्षम करेगा।
  • वर्तमान में बैंकों के लिए, आरबीआई के दो विभाग, विनियमन और पर्यवेक्षण [regulation and supervision] हैं।
  • अब प्रवर्तन के तीसरे विभाग के साथ, यह बैंकों द्वारा किसी भी उल्लंघन के मुद्दे पर विचार करेगा और जुर्माना या चेतावनी जारी करेगा।

एसबीआई को यूरोपीय निवेश बैंक से 1,400 करोड़ रुपये का ऋण मिला

यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए भारतीय स्टेट बैंक को 1,400 करोड़ रुपये (200 मिलियन यूरो) का ऋण दिया है।

  • दीर्घकालिक ऋण 5 बड़े पैमाने पर फोटो-वोल्टेइक सौर ऊर्जा परियोजनाओं में 650 मिलियन यूरो के कुल निवेश का समर्थन करेगा
  • इससे भारत के राष्ट्रीय सौर मिशन में योगदान होगा और जीवाश्म ईंधन बिजली उत्पादन पर निर्भरता कम होगी।
  • 20 साल का लंबी अवधि के ईआईबी ऋण व्यक्तिगत परियोजनाओं का समर्थन करेगा। तमिलनाडु और तेलंगाना में परियोजनाएं इस समझौते के तहत वित्त पोषित होने वाले हैं।

कोटक का लक्ष्य 18 महीनों में ‘811’ डिजिटल बैंकिंग पहल के साथ ग्राहक आधार को बढ़ाने के लिए है

कोटक महिंद्रा बैंक ने मोबाइल पर एक पूर्ण सेवा डिजिटल बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र 811 शुरू करने की घोषणा की है।

  • 811 भारत में करीब 700 स्थानों में एक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस खाता खोलने का अनुभव प्रदान करता है। कोटक के मोबाइल बैंकिंग ऐप – भारत में शीर्ष रेटेड बैंकिंग ऐप (Google Play Store के मुताबिक), यह पांच मिनट के भीतर, कहीं भी, कभी भी खोला जा सकता है।
  • नए डिजिटल रूप से संचालित खाते में सभी डिजिटल लेनदेन के लिए शून्य शुल्क के साथ शून्य शेष बचत खाते की पेशकश की जाएगी, जहां ग्राहक अपने बचत खाते पर 6% p.a. तक  कमा सकते हैं।

एक्ज़िम बैंक परियोजनाओं के सह-वित्तपोषण पर अफ्रीकी विकास बैंक के साथ काम करेगा

निर्यात-आयात बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) अफ्रीका में परियोजनाओं के सह-वित्तपोषण पर अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) के साथ काम करने की योजना बना रहा है।

  • आरंभ करने के लिए, ये दोनों अगले 2-3 वर्षों में बिजली, कृषि और सिंचाई परियोजनाओं के सह-वित्तपोषण पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

कर्नाटक बैंक, एसबीआई कार्ड ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

कर्नाटक बैंक और एसबीआई कार्ड ने कर्नाटक बैंक के ग्राहकों के लिए सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए हैं। इस गठबंधन के जरिए कर्नाटक बैंक और एसबीआई कार्ड सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड- कर्नाटक बैंक प्लैटिनम एसबीआई कार्ड’ और ‘कर्नाटक बैंक सिंपलसेवे एसबीआई कार्ड’ के दो रूपों का शुभारंभ करेंगे।


सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1% की कटौती की घोषणा की

केंद्र सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि सहित छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में 1 अप्रैल से प्रभावी 0.1 प्रतिशत की घोषणा की है।
सभी नौ छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 0.1 प्रतिशत कम हो जाएंगी। ब्याज दर की तिमाही समीक्षा की जाती है और नई दरें 1 अप्रैल से 30 जून तक लागू होती हैं

  • पीपीएफ के निवेश में अब 7.9 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर होगी।
  • हालांकि, सरकार ने किसान विकास पत्र योजना के लिए 7.6 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिकों की पांच साल की बचत योजना के लिए 8.4 प्रतिशत और लड़कियों की बाल बचत सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम के लिए 8.4 प्रतिशत सहित विभिन्न योजनाओं के लिए दरें संशोधित कीं।
  • इसके अलावा, बचत जमा पर ब्याज को सालाना चार प्रतिशत रखा गया है।
  • पांच दिनों की भारत यात्रा पर मलेशियाई प्रधान मंत्री
  • मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब रजाक अपने पांच दिनों के भारत के दौरे की शुरुआत में चेन्नई पहुंचे
  • अपने प्रवास के दौरान, प्रधान मंत्री रजाक मलेशिया-इंडिया बिजनेस काउंसिल फोरम और 7 वां ग्लोबल साइंस एंड इनोवेशन एडवाइजरी काउंसिल मीटिंग द्वारा आयोजित एक व्यापार प्रदर्शनी में भाग लेंगे।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पहले 2016-17 के लिए भविष्य निधि जमाराशियों पर 8.8 प्रतिशत से 8.65 प्रतिशत के लिए ब्याज कम कर दिया था।

कनाडा-भारत स्वास्थ्य सेवा सम्मेलन दिल्ली में शुरू हुआ

नई दिल्ली में दो दिवसीय कनाडा-भारत हेल्थकेयर शिखर सम्मेलन में लागत-प्रभावी तरीके से उपलब्ध गुणवत्ता चिकित्सा देखभाल में भारत और कनाडा के बीच सहयोग की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा।

  • कनाडा इंडिया फाउंडेशन, भारत सरकार और अपोलो हॉस्पिटल्स की संयुक्त पहल, शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के लगभग 150 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

जीएसटी एकीकरण के लिए 2,256 करोड़ रुपये का परियोजना मंजूर

सरकार ने नई जीएसटी व्यवस्था के लिए सूचना प्रौद्योगिकी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए परियोजना Saksham के लिए 2,256 करोड़ रुपये का आवंटन अनुमोदित किया है।

  • प्रोजेक्ट Saksham सीबीईसी की आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को दिया गया नाम है, जबकि न केवल गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के कार्यान्वयन को सक्षम करता है, बल्कि कस्टम, सेंट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स में सभी मौजूदा सेवाओं का भी समर्थन करता है।

असम में नमामी ब्रह्मपुत्र समारोह का उद्घाटन राष्ट्रपति ने किया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुवाहाटी, असम में पांच दिवसीय नमामी ब्रह्मपुत्र नदी के त्यौहार का उद्घाटन किया और सुझाव दिया कि राज्य सरकार को इसे नियमित आयोजन करना चाहिए।

  • यह त्यौहार ब्रह्मपुत्र नदी को श्रद्धांजलि है जो कि असम के लोगों के लिए जीवन रेखा के रूप में सम्मानित है।
  • असम की संस्कृति, विरासत, इतिहास, संगीत, भोजन, पर्यटन क्षमता और अन्य पहलुओं का प्रदर्शन 4 अप्रैल तक जारी रहेगा।

पेट्रोलियम मंत्री ने बेंगलुरू में शैल टेक्नोलॉजी हब का मूल्यांकन किया

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बेंगलुरु में अमेरिकी तेल और गैस प्रमुख शैल के नए प्रौद्योगिकी केंद्र को खोला. उन्होंने कहा कि IH2 बर्बाद करने वाली ईंधन प्रौद्योगिकी पर इसका कामकाज का काम वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए और साथ ही भारत के लिए एक गेम परिवर्तक होगा।

  • शेल टेक्नोलॉजी सेंटर आईएच 2 तकनीक विकसित करने का इरादा रखता है जो ठोस कचरे को ईंधन में परिवर्तित करता है जो कम कार्बन और अधिक ऊर्जा कुशल भविष्य में संक्रमण में सहायता करेगा।

कोलकाता में भारत की पहली बायोगैस बस की शुरूआत

कोलकाता में बायोगैस द्वारा संचालित एक 55-सीट बस, जिसे गाय के गोबर से लिया गया है, शुरू किया गया है। ऑपरेटरों का दावा है कि यह भारत की पहली ऐसी बस सेवा है।

  • प्रत्येक यात्री से 1 रुपये का मामूली किराया लगाया जाएगा।
  • बस, 17.5 किमी अल्टडंगा-गारिया खंड पर चलने के लिए, कोलकाता और आस-पास के क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले 16 बसों में से एक बेड़े में से एक होगा।
  • वाहन एक जर्मन प्रौद्योगिकी इंजन द्वारा संचालित है।

वनाजा सरना सीबीईसी के नए अध्यक्ष हैं

वनाजा एन. सरना को केंद्रीय बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (सीबीईसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, नजीब शाह की सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद।

  • सीबीईसी के सदस्य बनने से पहले, उन्होंने सतर्कता के महानिदेशक और विभाग के मुख्य सतर्कता अधिकारी का प्रभार संभाला था।

एचसीएल (HCL) आंध्र प्रदेश में आईटी प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल ने आंध्र प्रदेश के साथ विजयवाड़ा और अमरावती में आईटी और प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • एचसीएल परियोजनाओं में 10 वर्षों में 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

4 इसरो टीम अंटार्कटिका में 36 वें भारतीय वैज्ञानिक अभियान में शामिल हो रही है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अंटार्कटिक और महासागर अनुसंधान (एनसीएओआर) के नेशनल सेंटर द्वारा आयोजित अंटार्कटिका (36-आईएसईए) के 36 वें भारतीय वैज्ञानिक अभियान में शामिल हो गया है।

  • उसने चार टीमों को एक स्थान दिया है- प्रत्येक एक स्थान अंतरिक्ष केंद्र (एसएसी), राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (आईआईआरएस) और स्पेस फिजिक्स लैबोरेटरी (एसपीएल)।

सेना द्वारा राष्ट्रीय राइफल्स पर पुस्तक जारी

भारतीय सेना के काउंटर इंसार्जेंसी फोर्स, राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के इतिहास पर जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ (सीओएएस) ने ‘होम ऑफ द बहादुर’ किताब जारी की। यह पुस्तक श्री नितिन ए गोखले, रक्षा एवं सुरक्षा विश्लेषक और ब्रिगेडियर एस के चटर्जी द्वारा लिखी गई है


तमिलनाडु सभी बीसीसीआई वरिष्ठ ट्राफियां जीतने के लिए पहला राज्य बन गया

देवधर ट्राफी जीतने के बाद तमिलनाडु सभी बीसीसीआई वरिष्ठ ट्राफियां जीतने वाले पहले राज्य बन गया है । 1987-88 में रणजी ट्रॉफी जीतने वाले राज्य ने इस साल विजय हजारे ट्राफी जीती, जिससे वे टूर्नामेंट में पांच बार विजेता बन गए। 1988-89 में तमिलनाडु ने इराणी कप और 2007-08 में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी जीता।


एसवी सुनील एशियाई हॉकी प्लेयर ऑफ द ईयर है

एशियाई हॉकी फेडरेशन (एएचएफ) द्वारा वरिष्ठ पुरुष वर्ग में इंडियन फॉरवर्ड एस वी सुनील को एशियाई प्लेयर ऑफ द ईयर 2016 का नाम दिया गया है।

  • इस बीच, ड्रेंग्लिक्सर हरमनप्रीत सिंह को जूनियर पुरुषों की श्रेणी में एशियाई वाइस प्लेयर ऑफ द ईयर 2016 का नाम दिया गया है।

 

Related posts

/