Daily Current Affairs 4th February, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 4 February 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

बेंगलूर के साथ चेन्नई को जोड़ने के लिए देश का पहला डीईफ़ औद्योगिक गलियारा

2018-19 के केंद्रीय बजट के अनुसार, सरकार दो रक्षा औद्योगिक उत्पादन कॉरिडोर विकसित करेगी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि पहला गलियारा चेन्नई और बेंगलुरु से जुड़ जाएगा और वह कोयंबटूर और कई अन्य औद्योगिक समूहों से गुजरेंगे।

ट्रांसजेंडर के लिए कल्याण बोर्ड की स्थापना के लिए महाराष्ट्र पहला राज्य बना

महाराष्ट्र सरकार ने अपने संवैधानिक और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए एक ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड की स्थापना करने का निर्णय लिया है। इससे महाराष्ट्र को पहले भारतीय राज्य को ऐसा बोर्ड बनाया जाएगा। ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार प्रदान करने के लिए ₹ 5 करोड़ की राशि भी निर्धारित की गई है।

नेक्नामपुर झील में जारी भारत का सबसे बड़ा अस्थायी द्वीप

2 फरवरी के साथ विश्व जलभूमि दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, फ्लोटिंग ट्रीटमेंट आर्टेलैंड (एफटीडब्लू), ध्रुवनश के एक संयुक्त प्रयास, हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी और रंगा रेड्डी जिला प्रशासन, अन्य संगठनों द्वारा समर्थित, का उद्घाटन हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ। भारत बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने इसे देश में सबसे बड़ा एफटीडब्ल्यू के रूप में मान्यता दी।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

श्रीलंका ने अपने 70 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया

श्रीलंका ने 4 फरवरी 2018 को अपना 70 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। यह इस दिन 1 9 48 में था कि श्रीलंका, तब सीलोन, 133 वर्षों के ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की।



अर्थव्यवस्था

भारत का निर्यात और जीएसटी आधार में महाराष्ट्र का सबसे बड़ा हिस्सा है: आर्थिक सर्वेक्षण

आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, महाराष्ट्र अपने आर्थिक आकार और समृद्धि के मामले में सबसे बड़े राज्यों में से एक है और यह भारत के निर्यात और माल और सेवा कर (जीएसटी) आधार में सबसे बड़ा हिस्सा देता है।

  • सर्वेक्षण में पाया गया कि महाराष्ट्र में कर आधार का सबसे बड़ा हिस्सा 16 प्रतिशत है।

सीबीईसी को अप्रैल तक सीबीआईसी का नाम दिया जाना है

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर नीति बनाने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (सीबीईसी) का नाम बदलकर अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (सीबीआईसी) को अप्रैल में होने की संभावना है जैसा कि बजटीय अभ्यास से संसद को मंजूरी मिली है।

  • 2018-19 के अपने बजट भाषण में, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी के रोल के साथ कहा कि सीबीईसी का नाम सीबीआईसी में बदला जाएगा।


खेल

सिंधु भारत ओपन फाइनल में बेवन जांग से हारी

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सींधू नई दिल्ली में आयोजित 350,000 डॉलर के इंडियन ओपन बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 के महिला एकल फाइनल में यूएस से पांचवीं वरीयता प्राप्त बेवेंन झांग से हार गई।

गोल्फर शुभंकर ने मेबैंक चैम्पियनशिप जीती

भारत के शुभंकर शर्मा ने एशियाई टूर और यूरोपीय टूर दोनों पर अपनी दूसरी जीत के लिए $ 3 मिलियन (आरएम 11.7 मिली) मेबैंक चैम्पियनशिप जीती। इससे पहले उन्होंने दिसंबर 2017 के दूसरे सप्ताह में यूरोपीय टूर के जोह्हनेस्बुर्ग ओपन जीता था।



पुरस्कार

मलेशियाई शेफ ने इंटरनेशनल यंग शेफ ओलंपियाड 2018 जीता

इंटरनेशनल यंग शेफ ओलंपियाड के 4 वें संस्करण (वाईको) में मलेशिया से ला जिआ यी ने शीर्ष स्थान पर जीत हासिल की और भारतीय छात्र शेफ सूर्य शेखर रॉय चौधरी ने दूसरे स्थान पर दावा किया।

अभिनेत्री अंजना सुखानी ने घरेलू बजट पर गृहिणियों के लिए पुस्तक लिखी

अभिनेत्री अंजना सुखानी, जिन्हें “सलाम-ए-इश्क”, “गोलमाल रिटर्न्स” और “अल्लाह के बंदे” जैसी फिल्मों में देखा गया है, ने ‘हिसाब किताब’ नामक एक पुस्तक लिखी है। पुस्तक घरेलू बजट पर बुक करने के तरीके हैं।

  • यह एक ऐसी किताब है जो गृहिणियों और कामकाजी महिलाओं को कटौती किए बगैर सीमित संसाधनों के साथ अपने घर चलाने के तरीकों को बताती है। महिलाएं जरूरत के दिनों के लिए बचत करने में बहुत अच्छी होती हैं। किताब बताती है कि कोई कटौती के बिना अधिक बचत कैसे कर सकता है।


महत्वपूर्ण दिन

विश्व कैंसर दिवस: 4 फरवरी

विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को कैंसर, इसके उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने और इसकी रोकथाम के तरीकों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। दिन का प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक बीमारी और संबंधित मौतों को कम करना है।

  • 2016 से 2018 तक, विश्व कैंसर दिवस को देखने के लिए विषय ‘We Can. I can.’ इस विषय के तहत, लोगों को उम्मीद है कि व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से, इस स्थिति के प्रभाव और हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए विश्व स्तर पर समझने का काम करेगी।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts