Daily Current Affairs 4th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 4 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहली ऑनलाइन ऑन्कोलॉजी ट्यूटोरियल श्रृंखला की शुरूआत की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश की पहली डिजिटल ऑनलाइन ऑन्कोलॉजी ट्यूटोरियल सीरीज़ का शुभारंभ किया, जिसका लक्ष्य देश भर में डॉक्टरों को विभिन्न कैंसर की जल्दी पहचान, रोकथाम, पल्लीकरण, पुनर्वास और उपचार में प्रशिक्षित करना है।

  • डिजिटल ऑनलाइन ऑन्कोलॉजी ट्यूटोरियल सीरीज़ को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा तैयार किया गया है, और यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम का हिस्सा है जो राज्य सरकारों के सहयोग से पूरे देश में शुरू हो जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

 

आइसलैंड समान वेतन को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया

एक नए कानून ने आइसलैंड में महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों का भुगतान करने के लिए अवैध रूप से प्रभाव डाला है। यह कानून आइसलैंड को दुनिया में पहला देश बनाता है ताकि पुरुषों और महिलाओं के बीच समान वेतन को वैध किया जा सके

  • नए नियमों के तहत, कम से कम 25 लोगों को रोजगार वाली कंपनियों और सरकारी एजेंसियों को उनकी समान-भुगतान नीतियों का सरकारी प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा।
  • वे जो भुगतान समता को साबित करने में विफल होते हैं, वे जुर्माना का सामना करेंगे।


बैंकिंग और वित्त

नाबार्ड ने ओडिशा के लिए 372.51 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं

नाबार्ड ने इस वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के लिए ओडिशा के लिए सिंचाई और ग्रामीण पुल परियोजनाओं के लिए ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास निधि (आरआईडीएफ) के तहत 372.51 करोड़ रुपये की ऋण सहायता को मंजूरी दी है।

  • बोअर कुओं, उथले ट्यूबवेल, खुदाई कुओं, सूक्ष्म नदी लिफ्टों सहित 17,322 लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं की कुल संख्या सहायता से 130.17 करोड़ रूपये की जाएगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने इलाहाबाद बैंक को तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई के तहत रखा

सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक ने ऋणदाता को त्वरित सुधारक कार्रवाई (PCA) ढांचे के तहत उच्च एनपीए का ऑन-साइट निरीक्षण और वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए संपत्तियों के नकारात्मक रिटर्न के तहत रखा है।

  • इसी के साथ बैंक पिछले 11 महीनो में PCA में आने वाला 11वां बैंक बन गया है।


पुरस्कार

एशिया-प्रशांत में भारतीय मूल के केंद्रीय बैंक गवर्नर को सर्वश्रेष्ठ गवर्नर का नाम दिया 

यूके स्थित पत्रिका द बैंकर द्वारा 2018 तक सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) के प्रबंध निदेशक रवि मेनन को एशिया प्रशांत क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय बैंक गवर्नर का नाम दिया गया है। द बैंकर द्वारा वार्षिक पुरस्कार, बैंकरों और अर्थशास्त्रियों के एक सर्वेक्षण से संबंधित चयन प्रक्रिया पर आधारित है।



शोक सन्देश

वोकलिस्ट राधा विश्वनाथन का निधन 

कर्नाटक के गायक राधा विश्वनाथन (83), एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी की बेटी, जो मंच पर लगभग 5 दशकों के लिए संगीत की रानी रही, का निधन हो गया है।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व ब्रेल दिवस: 4 जनवरी

दुनिया के अंधे लोगों के लिए लुई ब्रेल के योगदान को मनाने के लिए 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाता है। उन्होंने पढ़ने और लेखन प्रणाली का आविष्कार किया, जिससे सीखने और पढ़ने में अंध लोगों को मदद मिली।

  • दिन अध्यापन के महत्व को दर्शाता है और अंधा लोगों को समान अवसर प्रदान करता है और उनके द्वारा सामना की गई समस्याओं को उजागर करता है।
  • ब्रेल प्रणाली पंक्तियों में ग्रिड के भीतर अक्षरों और प्रतीकों का प्रतिनिधित्व करती है। एक दुर्घटना के कारण आविष्कारक, लुई ब्रेल ने पांच साल की उम्र में अंधा होने के बाद सिस्टम बनाया।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment