Daily Current Affairs 4th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 4 June 2017 Hindi

एसबीआई ने सभी भर्ती के लिए 1 जुलाई से आधार संख्या अनिवार्य बनाया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 जुलाई, 2017 से आधार कार्ड के माध्यम से सभी भर्ती प्रक्रियाओं के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पहचान के लिए एक योजना शुरू करने का प्रस्ताव दिया है।

  • तदनुसार, नियुक्ति के लिए आवेदन करते समय, 12 अंकों वाली आधार संख्या अनिवार्य होगी (या 28 अंकों वाला आधार नामांकन आईडी यदि आधार के लिए आवेदन किया गया है, लेकिन प्राप्त नहीं किया गया है)।
  • उम्मीदवारों की पहचान स्थापित करने के लिए, आधार सर्वर पर संग्रहीत उसमें शामिल होने के लिए परीक्षा / साक्षात्कार / मेडिकल फिटनेस टेस्ट / रिपोर्टिंग के समय बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली के माध्यम से ली गई बायोमेट्रिक जानकारी के आधार पर आधार संख्या का उपयोग किया जाएगा।
  • उपरोक्त प्रावधान जम्मू और कश्मीर, मेघालय और असम को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।
  • इन राज्यों के आवेदकों को भर्ती नोटिस में विनिर्दिष्ट मतदाता आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य वैध दस्तावेज़, जैसा कि एसबीआई में भविष्य की भर्ती के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में हो सकता है।

पीएसबी इस वित्त वर्ष में पूंजी बाजार से 58 करोड़ रुपये जुटाएंगे

एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईडीबीआई बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बेसल-तृतीय मानदंडों को पूरा करने के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान इक्विटी कम करने के माध्यम से 58,000 करोड़ रुपये जुटाएंगे और अपनी बैलेंस शीट को साफ करेंगे।


जीएसटी के तहत विभिन्न वस्तुओं पर टैक्स दरें

जीएसटी परिषद ने पारिश्रमिक प्रावधान और रिटर्न सहित लंबित नियमों को मंजूरी दे दी है, जिसमें सभी राज्य जीएसटी को 1 जुलाई से बाहर रोल करने के लिए सहमत हैं।

  • काउंसिल ने चार कर ब्रैकेट्स में 1,200 से ज्यादा सामान और 500 सेवाओं का इस्तेमाल किया है।
  • परिषद ने घोषणा की कि गोल्ड, रजत और संसाधित हीरे जीएसटी के तहत पर 3% कर लगाया जाएगा ।
  • 500 रुपये से नीचे जूते के लिए कर स्लैब 5% तय किया गया है, जबकि अधिक महंगे जूते 18% पर लगाए जाएंगे।
  • रेडीमेड कपड़ों पर 12% पर लगाया जाएगा, जबकि कपड़ों की कीमत 1,000 रुपये से नीचे 5% के टैक्स को आकर्षित करेगा।
  • परिषद ने बिस्कुट के लिए 18% पर टैक्स दर तय की है।
  • यार्न और कपड़े कपास 5% कर स्लैब के तहत होगा
  • बीडिस को उच्चतम टैक्स ब्रैकेट में सेस के बिना 28% पर रखा जाएगा।

भारत का जीडीपी विकास वित्त वर्ष 18 में 7.1% पर स्थिर रहेगा: एचएसबीसी

वैश्विक वित्तीय सेवा प्रमुख एचएसबीसी के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.1 प्रतिशत पर रहने की उम्मीद है।


आईएमडी की प्रतिस्पर्धात्मकता सूची में भारत 45 वां स्थान पर है

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत को 45 वां स्थान दिया गया है।

  • हांगकांग सूची में सबसे ऊपर है
  • स्विट्जरलैंड और सिंगापुर क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे, अमेरिका चौथे स्थान पर|

बुनियादी ढांचा को बढ़ावा देने के लिए रेलवे विश्व बैंक से 35,000 करोड़ रुपये जुटाएगी

बुनियादी ढांचे के लिए एक प्रमुख कदम का लक्ष्य, रेलवे रेल क्षेत्र में निवेश के लिए एक अलग फंड बनाने के लिए विश्व बैंक सहायता के साथ 35,000 करोड़ रुपये जुटाएगी।

  • रेलवे को अपने शून्य दुर्घटना लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सुरक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए हर साल 5,000 करोड़ रुपये जुटाने हैं।
  • रेलवे क्षेत्र में विशाल विस्तार योजना को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने 2014-19 के लिए रेल के लिए 8.5 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

वित्त वर्ष 2017 में सेवा क्षेत्र में एफडीआई 26% से बढ़कर 8.68 अरब डॉलर

2016-17 में सेवा क्षेत्र में एफडीआई का प्रवाह लगभग 26 प्रतिशत बढ़कर 8.68 अरब पर पहुंच गया है।

  • औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के आंकड़ों के मुताबिक, 2015-16 में बैंकिंग, बीमा, आउटसोर्सिंग, आरएंडडी, कूरियर और टेक्नोलॉजी परीक्षण के क्षेत्र में 8 9 अरब डॉलर के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) का लाभ मिला था।
  • सेवाओं और दूरसंचार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में एफडीआई वृद्धि के साथ, देश में कुल विदेशी निवेश प्रवाह भी पिछले वर्ष 5 प्रतिशत बढ़कर 43.5 अरब डॉलर हो गया।

भारत ने सफलतापूर्वक सभी मौसम की जांच-चकियों QR-SAM को सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारत ने आज ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत टेस्ट रेंज में एक मोबाइल लॉन्चर से सफलतापूर्वक अपने पहले मौसम-मौसम के ट्रैक-चेसिस क्विक रिएक्शन सतह-टू-एयर मिसाइल (क्यूआर-एसएएम) का परीक्षण किया|


प्रणीत ने थाईलैंड ग्रां प्री गोल्ड में पुरुष एकल क्राउन जीता

भारत के बी साई प्रणीत ने इंडोनेशिया के जनातन क्रिस्टी को हराकर, थाईलैंड ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष एकल क्रॉस जीता है।


गणेशान आईटीटीएफ यूआरसी में शामिल किए जाने वाले पहले भारतीय हैं

इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) के एकमात्र नियुक्त प्रतियोगिता प्रबंधक गणेश नीलकांत अय्यर, अंपायरों और रेफरी कमेटी (यूआरसी) के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।


ब्रिक्स मीडिया फोरम बीजिंग में आयोजित किया जाएगा

ब्रिक्स मीडिया फोरम 7 से 8 जून के बीच बीजिंग में आयोजित किया जाएगा। इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के 25 मीडिया समूहों के नेताओं द्वारा भाग लिया जाएगा।

  • चीन, जिसने इस वर्ष ब्रिक्स राष्ट्रपति पदभार संभाला था, सितंबर में ज़ियामेन, फ़ुज़ियान प्रांत में नौवीं ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

‘काविकको’ अब्दुल रहमान का निधन हो गया

तमिल कवि एस अब्दुल रहमान, जिसे ‘कविकको’ के रूप में जाना जाता है, का निधन हो गया है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts

Leave a Comment