Daily Current Affairs 4th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 4 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

1 दिसंबर से सभी नए चार पहिया वाहनों के लिए FASTag आवश्यक: केंद्र

एक दिसंबर से सभी नये चौपहिया वाहनों पर ‘फास्टैग’ उपकरण लगाना अनिवार्य होगा। यह फास्टैग वाहन विनिर्माता या उसके अधिकृत डीलर द्वारा लगाया जाएगा।

  • अधिसूचना के अनुसार एक दिसंबर, 2017 के बाद बिकने वाले सभी चार पहिया मोटर वाहनों पर फास्टैग लगाए जाएंगे।
  • उल्लेखनीय है कि फास्टैग एक उपकरण है जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान आरएफआईडी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होता है। इसके जरिए टोल का भुगतान प्रीपेड या सम्बद्ध बचत खाते से सीधे किया जा सकता है।
  • मंत्रालय ने केन्द्रीय मोटर वाहन नियमों, 1989 के प्रासंगिक अनुभागों में परिवर्तनों को सूचित किया।

भारत ने 918 किलो खिचड़ी पकाने के लिए गिनीज रिकार्ड स्थापित किया

सरकार की अगुवाई वाली पहल में 50 शेफ की एक टीम ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 के आयोजन में 918 किलो किलो “खिचड़ी” खाना पकाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

  • आयोजकों के मुताबिक, 800 किलो अनाज का इस्तेमाल करते हुए ब्रांड इंडिया की खिचड़ी बनाने के अपने प्रयास ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया है।
  • प्रसिद्ध शेफ संजीव कपूर ने टीम की खिचड़ी तैयार करने के लिए नेतृत्व किया। खिचड़ी में बहु-अनाज जैसे कि चावल, बाजरा, उत्तर रागी, साथ ही दालों, सब्जियां और मसालों का उपयोग किया गया।

Etikoppaka खिलौने को जीआई टैग मिला

Etikoppaka खिलौने, जिन्हें Lakkapidathalu नाम से लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, को भौगोलिक संकेत के पंजीकरण द्वारा भौगोलिक संकेत प्राप्त हुआ है, जो कि खिलौनों की कक्षा 20 की श्रेणी में वर्गीकृत है।

भारत के घरेलू विमान यात्रा बाजार में सितंबर में भी अच्छी वृद्धि, चीन दूसरा: आईएटीए

देश के घरेलू विमानन क्षेत्र में सितंबर में अब तक की तीव वृद्धि दर्ज की गई। देश में लगातार 37वें माह विमान यात्रा में दहाई अंक की वृद्धि दर्ज की गई। विमानन कंपनियों के वैश्विक समूह आईएटीए ने यह जानकारी दी है। भारत में सितंबर 2017 में विमानन क्षेत्र में 15.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई जबकि वैश्विक मांग इस दौरान 5.7 प्रतिशत रही।

महाराष्ट्र: एमएससी बैंक के साथ कमजोर डीसीसीबी के विलय का अध्ययन करने के लिए सरकारी पैनल

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससी) बैंक के साथ आर्थिक रूप से कमजोर जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) को विलय करने की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक समिति बनाई है। पूर्व नाबार्ड के अध्यक्ष यशवंत थोरट की अध्यक्षता वाली समिति, एक महीने के समय में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद कर रही है। तीन स्तरीय सहकारी उधार संरचना में, डीसीसीबी ग्रामीण स्तर प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पीएसीएस) को फसल ऋण वितरित करता है, जो बदले में किसानों को उधार देते हैं।

पहला हेली एक्सपो इंडिया एंड इंटरनेशनल सिविल हैलीकाप्टर सम्मेलन का उद्घाटन

नई दिल्ली में पहला हैली एक्सपो इंडिया और इंटरनेशनल सिविल हेलीकॉप्टर सम्मेलन -2017 का उद्घाटन किया गया। यह दो दिन का पहला हेली एक्सपो इंडिया और इंटरनेशनल सिविल हैलीकाप्टर सम्मेलन 2017 का आयोजन पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ मिलकर ‘एन्हेंसिंग कनेक्टिविटी’ के विषय में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मिनी रत्न कंपनी पवन हंस लिमिटेड द्वारा आयोजित किया गया है।

देश में बने हल्के ग्लाइड बम का सफल परीक्षण

जंग के मैदान में दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए भारत ने एक स्मार्ट वेपन का परीक्षण किया है। 120 किग्रा का यह स्मार्ट ऐंटी-एयरफील्ड वेपन 100 किमी के दायरे में बिल्कुल सटीक तरीके से टारगेट को निशाना बना सकता है। ओडिशा के चांदीपुर में स्वदेश में विकसित इस हल्के ‘ग्लाइड बम’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

कोलंबो की यात्रा पर 5-जहाज भारतीय नौसेना प्रशिक्षण फ्लाटिला

केरेला में स्थित पांच-नौका भारतीय नौसैनिक प्रशिक्षण फॉटलिला, दोनों देशों के बीच “दोस्ती के पुल” को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका की यात्रा पर है।

  • आईएनएस तीर, आईएनएस सुजाता, आईएनएस सुदर्शशिनी, आईएनएस शार्दुल और कोस्ट गार्ड पोत आईसीजीएस सरठी – 6 नवंबर तक श्रीलंकाई तट में होंगे।

शर्म अल शेख, मिस्र में विश्व युवा मंच 2017

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) युवा मामले और खेल कर्नल राज्यवर्धन राठौर विश्व युवा मंच में भाग लेने जा रहे हैं, जो 5 नवंबर को शर्म अल शेख, मिस्र में आयोजित होने वाली है। विश्व युवा मंच एक ऐसा मंच है जो पूरे विश्व में शांति, समृद्धि, सद्भाव और प्रगति का संदेश देता है जो कि युवाओं का वादा किया जाता है।



 बैंकिंग

20 अंकों वाले कानूनी इकाई पहचानकर्ता अद्वितीय कोड प्राप्त करने के लिए आरबीआई ने बड़े उधारकर्ताओं को कहा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 20 अंकों वाले कानूनी इकाई पहचानकर्ता (एलआईआई) को अनिवार्य रूप से प्राप्त करने के लिए 5 करोड़ रुपए और उससे अधिक का निवेश करने वाले कॉरपोरेट उधारकर्ताओं का निर्देश दिया है। इस कदम का उद्देश्य बैंकिंग प्रणाली में भारी-भरकम संपत्तियों के चलते जोखिम प्रबंधन में सुधार करना है।

  • आरबीआई ने कहा कि 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के फंड और गैर-फण्ड एक्सपोजर वाले उधारकर्ताओं को 31 मार्च 2018 तक अद्वितीय कोड प्राप्त करना होगा।
  • 500 करोड़ से 1000 करोड़ रुपये के बीच होने वाले निवेशकों को 30 जून तक एलएआई कोड प्राप्त करना होगा और 31 मार्च 201 9 तक 100 करोड़ से 500 करोड़ रूपए के बीच रहने वाले हैं।
  • 50 करोड़ से 100 करोड़ रुपये के बीच बैंक क्रेडिट के साथ उधारकर्ताओं को दिसंबर 201 9 तक एलआईआई प्रावधान का अनुपालन करने के लिए समय दिया गया है।
  • लीआई दुनिया भर में वित्तीय लेन-देन के लिए पार्टियों की पहचान करने के लिए 20-अंकों का अद्वितीय कोड है।
  • संस्थाएं वैश्विक कानूनी इकाई पहचानकर्ता फाउंडेशन (जीएलआईएफ) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्थानीय ऑपरेटिंग यूनिट (एलओयू) से एलईआई प्राप्त कर सकती हैं


अर्थव्यवस्था

भारत 2047 तक उच्च-मध्य आय वाला देश बन सकता है: विश्व बैंक के सीईओ

भारत की बढ़ती प्रति व्यक्ति आय की प्रशंसा करते हुए, विश्व बैंक के सीईओ क्रिस्टलिना जॉर्जीएवा ने कहा कि उन्हें कोई संदेह नहीं है कि 2047 तक भारत एक उच्च मध्यम आय वाले देश होगा, जब वह अपने शताब्दी के स्वतंत्रता वर्ष को पूरा करेगा।

  • जॉर्जिया ने 2017 में 30 रैंकों की अचानक छलांग के लिए भारत की प्रशंसा की, जो व्यापार करने में आसानी के इतिहास में सबसे बड़ी छलांग थी।
  • उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को “उच्च स्तरीय स्वामित्व” प्रयासों और “सुधारों के चैम्पियनशिप” के लिए बधाई दी जिसने व्यापार करने में आसानी से इस तरह की रैंकिंग हासिल की।

दो लाख रुपये तक की नकद बिक्री पर किसानों को नहीं देना होगा पैन

भारत सरकार के राजस्व विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि किसानों को अब अपनी कृषि से जुड़े लेन देन के लिए 2 लाख रुपये प्रतिदिन तक की नकद बिक्री पर पैन देने की जरूरत नहीं होगी।

  • केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के बारे में हितधारकों को सूचित करते हुए यह जानकारी दी है।
  • आयकर अधिनियम में हाल में डाले गए धारा 269ST एक एकल लेन-देन या किसी एक व्यक्ति से किसी घटना या अवसर से संबंधित लेनदेन के संबंध में एक दिन में ऐसे नकद लेनदेन पर प्रतिबंध लगाता है।
  • प्रावधान का अर्थ है कि अधिनियम की धारा 26 9-एस के तहत किसी भी कृषि उत्पादक द्वारा 2 लाख रुपये या इससे अधिक की नकद बिक्री पर निषिद्ध है।


व्यापार

भारत सरकार और पतंजलि के बीच 10,000 करोड़ रुपये एमओयू हस्ताक्षरित 

वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में भारत सरकार (भारत सरकार) और पतंजलि के बीच 10,000 करोड़ रुपये की एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे।

  • समझौता ज्ञापन पर पतंजलि के प्रबंध निदेशक, आचार्य बालकृष्ण और हरसिम्रत कौर बादल, भारत सरकार में खाद्य प्रसंस्करण के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री द्वारा हस्ताक्षर किए गए।


नियुक्तियों और अनुमोदन

मैरी कॉम युवा विश्व चैंपियनशिप की राजदूत नियुक्त 

पांच बार विश्व चैंपियन एम सी मैरी कॉम को 1 9 से 26 नवंबर तक गुवाहाटी में होने वाली एआईबी महिला युवा विश्व चैंपियनशिप के राजदूत का नाम दिया गया।

लेबनान के प्रधान मंत्री साद हैरीरी ने इस्तीफा दिया

लेबनान के प्रधानमंत्री साद अल हरीरी ने जान को खतरा बताते हुए आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और ईरान तथा उसके लेबनानी सहयोगी हिजबुल्ला की आलोचना की है।



पुरस्कार

एयर न्यूजीलैंड को वर्ष की एयरलाइन नामित किया गया 

एयर न्यूजीलैंड को 2018 के लिए एयरलाइन का वर्ष दिया गया है। AirlineRatings.com ने एयरलाइन को लगातार पांचवें वर्ष के लिए अपने सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया है।

गिरीश कर्नाड को टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2017 से सम्मानित किया जाएगा

बहुमुखी अभिनेता और नाटककार गिरीश कर्नाड को 19 नवंबर 2017 को टाटा लिटरेचर लाइव लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2017 से सम्मानित किया जाएगा।

तमिलनाडु के श्रीरंगम मंदिर ने यूनेस्को पुरस्कार जीता

श्रीरंगम में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, पवित्र मंदिर मंदिर ने बड़े पैमाने पर पुनर्निर्माण और बहाली के काम के बाद सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए मेरिट 2017 का यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार जीता है।

  • यह तमिलनाडु में पहला मंदिर बन गया है जिसे यूएन मंडल से प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया जाएगा।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment