Daily Current Affairs 4th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 4 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

1 शताब्दी का प्राचीन बौद्ध स्थल आंध्र में खोजा गया

आंध्र प्रदेश में पुरातत्वविदों ने एक प्राचीन बौद्ध स्थल की खोज की है, जो कि 1 शताब्दी ईस्वी का है। “हमने एक पहाड़ी के ऊपर बौद्ध स्थल पाया, जिसे स्थानीय तौर पर भैरव गुट्टा कहा जाता था। जिला मंडप के सामने सिलमांडापा के टूटे हुए खंभे से क्षेत्र बिखरा हुआ था। संरचनाएं सातवाहन शासन की तारीखें हैं, “एक वरिष्ठ पुरातत्वविद् ने कहा।

भारतीय जीआई को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने सोशल मीडिया अभियान लॉन्च किया

आईपीआर प्रचार और प्रबंधन (सीआईएपीएएम) के लिए सेल ने भारतीय भौगोलिक संकेतों (जीआई) को “# लिटटालकाइप” के साथ बढ़ावा देने के लिए एक सोशल मीडिया अभियान लॉन्च किया है।

  • एक भौगोलिक संकेत, या जीआई, एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति वाले उत्पादों पर इस्तेमाल होने वाला एक संकेत है और उस मूल के कारण होने वाले गुण या प्रतिष्ठा है।

गंगा की शीघ्र कार्यान्वयन के लिए नितिन गडकरी ने टास्क फोर्स की घोषणा की

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी जिन्होंने जल संसाधनों के अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया है, ने केंद्र के नमामी गांगे मिशन के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए अंतर-मंत्रिस्तरीय कार्य बल की स्थापना की घोषणा की है।

  • टास्क फोर्स से जल संसाधन, शहरी विकास, पीने के पानी और स्वच्छता और ग्रामीण विकास के मंत्री और अधिकारियों के साथ-साथ अन्य लोगों के होने की संभावना है।

हरियाणा सरकार कुरुक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र में दुनिया की पहली आयुष विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

  • करीब 100 एकड़ में फैले हुए विश्वविद्यालय, आयुष की सभी शाखाओं में उत्कृष्ट अध्ययन और उपचार होगा। आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिध्द और होम्योपैथी (आयुष) के अंडर ग्रेजुएट और पोस्टग्रैजुएट स्तर के विभागों को खोला जाएगा जिसमें आधुनिक विज्ञान आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों की मदद से जनता को लाया जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने ब्रिक्स आर्थिक सहयोग के लिए $ 76 मिलियन की घोषणा की

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स आर्थिक और प्रौद्योगिकी सहयोग योजना के लिए $ 76 मिलियन और ज़ियामेन, चीन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ब्लॉक के नए विकास बैंक की परियोजनाओं के समर्थन के लिए 4 करोड़ डॉलर की घोषणा की है।

नेपाल ने संयुक्त राष्ट्र विकास सहायता योजना पर हस्ताक्षर किया

नेपाल ने 2018-2022 के लिए 635 मिलियन अमरीकी संयुक्त राष्ट्र सहायता पैकेज पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि अगले पांच सालों के लिए देश की विकास रणनीति तैयार की जा सके।

मुस्लिम ने ताजिकिस्तान पर महिलाओं के लिए पर्दा पर प्रतिबंध लगा दिया

ताजिकिस्तान सरकार ने अपनी महिलाओं को पर्दा पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है और एक कानून पेश किया है, जिसमें उसने महिलाओं को “पारंपरिक राष्ट्रीय कपड़े और संस्कृति को छड़ी” करने के लिए कहा है। इस्लामिक कपड़ों पहनने से महिलाओं को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया।

चीन में तूफान मवर

मवर, इस साल का 16वां तूफान, चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में भारी बारिश और हवा लाकर भूमिगत हो गया है। मावर तीसरा तूफान है जो हटो और पाखार के बाद गुआंगडोंग में उतरा।



बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी को ‘विफल करने के लिए पर्याप्त’ (‘too big to fail’) की सूचि में एसबीआई, आईसीआईसीआई के साथ जोड़ा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने घोषणा की है कि उसने निजी देनदार एचडीएफसी बैंक को “घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बैंकों” (डी-एसआईबी) की सूची में शामिल किया है

  • डी-एसआईबी श्रेणीकरण इस तरह के रूप में वर्गीकृत बैंकों पर अतिरिक्त पूंजी आवश्यकताओं को लगाता है।
  • डी-एसआईबी के लिए अतिरिक्त कॉमन इक्विटी टियर 1 (सीईटी 1) की आवश्यकता अप्रैल 1, 201 9 से पूरी तरह प्रभावी होगी।
  • एचडीएफसी बैंक के समावेशन के साथ, अब तीन बैंक हैं जिनके बारे में बताया गया है कि असफल होने के लिए बहुत बड़ा है, सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक सहित

2016-17 में बैंकों की क्रेडिट वृद्धि में 8.1% की गिरावट आई: रिपोर्ट

‘इंडियाज टॉप बैंक्स 2017’ नामक डुन और ब्रैडस्ट्रीट रिपोर्ट के मुताबिक, 2016-17 में सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की ऋण वृद्धि 2015-16 में 10.9 फीसदी से घटकर 8.1 फीसदी हो गई। दूसरी तरफ, 2016-17 में कुल जमा राशि में वृद्धि, 2015-16 में 9.3 प्रतिशत से बढ़कर 2016-17 में 15.9 प्रतिशत हो गई, जो नवंबर 2016 के मुकाबले के बाद बैंकिंग प्रणाली में बड़े पैमाने पर धन के प्रवाह के कारण था।

  • यह कहा गया है कि बैंकों की गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) उच्चतम स्तर पर बल दिया गया है।

सिंगापुर के डीबीएस ने सहायक बैंकिंग संचालन शुरू करने के लिए भारत की मंजूरी जीत ली है

सिंगापुर के सबसे बड़े ऋणदाता डीबीएस ग्रुप होल्डिंग्स ने रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया को पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के जरिये देश में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की मंजूरी जीती है।

  • अनुमोदन डीबीएस को अपने उत्पादों के विस्तार और भारत में अपनी शाखाओं की संख्या बढ़ाने की क्षमता देता है।


खेल

श्रीलंका पर 5-0 की जीत के लिए भारत पहला देश बना 

भारत ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला में मेजबान श्रीलंका की सफाई कर दी है । सभी खेलों को जीतने के द्वारा, भारत श्रीलंका को  5-0 से हराने वाला पहला देश बन गया।

धोनी ने विश्व रिकॉर्ड बनाया, 100 वनडे स्टंपिंग के साथ पहले विकेटकीपर बन गए

महेंद्र सिंह धोनी ने एक और मील का पत्थर हासिल किया, क्योंकि वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने नाम करने के लिए 100 स्टंपिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बने। धोनी ने पूर्व श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया, जिसकी 404 मैचों में 99 स्टंपिंग थी।

  • वह पांचवें और 45 वें ओवर में आखिरी गेंद पर कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी गेंद पर युजवेन्द्र चहाल से अकीला दानंज्या को स्टंपिंग करके मील का पत्थर तक पहुंच गया।

कॉन्सम ऑरमिला देवी ने राष्ट्रमंडल युवा भारोत्तोलन शिविर में स्वर्ण पदक जीता

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल युवा (लड़के और लड़कियों) वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के उद्घाटन के दिन भारत की कोंसम ओरमीला देवी ने 44 किलो वजन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

लुईस हैमिल्टन ने इतालवी ग्रांड प्रिक्स जीता

मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन ने रेड बुल के मैक्स वर्स्टप्पन को हराकर इटालियन ग्रांड प्रिक्स जीता है



नियुक्तियां

सिंडिकेट बैंक का नया अध्यक्ष

अजय विपिन नानावती ने सिंडिकेट बैंक के अध्यक्ष के रूप में प्रभार ग्रहण किया है

करूर वैश्य बैंक ने पी आर शेषाद्री को नए एमडी, सीईओ के रूप में नियुक्त किया है

पी आर शेषादरी ने करूर वैश्य बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में प्रभार ग्रहण किया है।



मान्यताएं

मदर टेरेसा को कलकत्ता आर्चडीओसीज के सह-संरक्षक का नाम दिया गया

कैनॉनाइजेशन की पहली वर्षगांठ की स्मृति में, कलकत्ता के आर्चडियसिस ने मदर टेरेसा को सह-संरक्षक के रूप में घोषित करने के लिए तैयार किया है।

  • 2003 में, मदर टेरेसा को “कलकत्ता का धन्य टेरेसा” कहा गया था।
  • 4 सितंबर को वेटिकन में 1.20 लाख से ज्यादा भक्तों के समक्ष पोप फ्रांसिस द्वारा उन्हें एक संत घोषित किया गया।


शोक सन्देश

तृणमूल के विधायक सुल्तान अहमद का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस सांसद सुल्तान अहमद का निधन हो गया है।

जॉन अशबरी, पुलित्जर-पुरस्कार विजेता कवि दूर हो गया

अमेरिकी जॉन आशबेरी, आधुनिक कविता का एक गूढ़ विशालकाय जिसका ऊर्जा, साहसी और असीम कमान ने भाषा की शानदार प्रतिभाशाली और चकरा देनेवाला ऊंचाइयों को उठाया, वह निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

2 Thoughts to “Daily Current Affairs 4th September, 2017 in Hindi”

  1. Sincere Baccha

    Happy teachers day mam & AZ team…
    😉
    ty 4 today CA…. 🙂

Leave a Comment