Daily Current Affairs 4th April, 2017 in Hindi

इंडियन बैंक और आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ विनिमय

किशोर खरात ने भारतीय बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में प्रभार ग्रहण किया। नई भूमिका लेने से पहले, वह आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में सेवा कर रहे थे

  • महेश कुमार जैन ने आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में परिवर्तन संभाला। आईडीबीआई में उनकी भूमिका से पहले, वह इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ थे।

केंद्र ने इलेक्ट्रिक गतिशीलता के राष्ट्रीय बोर्ड को स्थापित किया है

केंद्र ने नेशनल बोर्ड ऑफ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (एनबीईएम) के गठन को सूचित किया।

  • एनबीईएम विद्युत गतिशीलता, उसके उद्देश्यों, मात्रात्मक परिणामों और विभिन्न हितधारकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर कम से कम लंबी अवधि की योजनाओं और मिशन कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करना और तैयार करना है।

भारत और मलेशिया ने कौशल, उद्यमिता विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत के उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई) ने कौशल विकास के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, मलेशिया के अंतर्गत मानव संसाधन विकास कोष के साथ करार किया है और 2020 तक 35 प्रतिशत कुशल मलेशियाई कार्यबल को सुनिश्चित करने के लक्ष्य में दक्षिण-पूर्व एशियाई देश की सहायता करना है।


भारत-यूके ने हरी ऊर्जा के लिए 240 एमएन पाउंड संयुक्त फंड लॉन्च किया

भारतीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए भारत और ब्रिटेन ने संयुक्त रूप से 120 मिलियन पाउंड के कॉर्पस योगदान के साथ एक फंड स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की

  • यह राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) पर एक बड़ा कदम है।

Jhargram became 22nd Bengal district

भारत ने वाणिज्यिक रूप से व्यवहार्य ग्रीनफील्ड, ब्राउनफील्ड और स्टॉलेड परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एक निवेश वाहन के रूप में दिसंबर 2015 में एनआईआईआईफ़ स्थापित किया था।

  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने झारग्राम को पश्चिम बंगाल के 22 वें जिले के रूप में घोषित किया, इसके निवासियों की लंबी मांग को पूरा किया। घोषणा की कि 4 अप्रैल को अब झारग्राम दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

पीयूष गोयल ने स्वयं सहायता पुस्तक की शुरुआत की

केन्द्रीय बिजली, कोयला और नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, पीयूष गोयल ने एक विश्वसनीय व्यवसाय स्थापित करने और लाभ बनाने पर स्वयं-सहायतापुस्तक लॉन्च की है।

  • “उद्यमी की गाइडबुक” शीर्षक वाली पुस्तक, जेटकिंग इन्फोट्रेन लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सुरेश भारिवानी द्वारा लिखित है।

हरियाणा के मंत्री राम बिलास शर्मा ने एसीकेएफआई अध्यक्ष के रूप में नामित किया

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा को अगले चार सालों तक एमेच्योर सर्कल कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसीकेएफआई) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।


नीरजा भानोत पुरस्कारों के लिए नामांकन की सुविधा के लिए नया मोबाइल ऐप

नीरजा भानोत पुरस्कारों के लिए योग्य लोगों को नामांकित करने के लिए ऐप ‘नीरजा भानोट ऐप’ को शुरू किया गया है।

  • वार्षिक नीरजा भानोत पुरस्कार बहादुर पान-एम के वरिष्ठ उड़ान परिचर, नीरजा की याद में 1 99 0 में शुरू किया गया था।

चंडीगढ़ दूसरा कैरोसीन मुक्त शहर बन गया

दिल्ली के बाद चंडीगढ़ दूसरा कैरोसीन मुक्त शहर बन गया, जो कि प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन से देश की क्रमिक बदलाव को दूर करता है, जिससे लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) जैसे क्लीनर खाना पकाने की आपूर्ति और ग्रामीण विद्युतीकरण में प्रगति की सहायता मिलती है।


डीएमआरसी सौर संयंत्र संयुक्त राष्ट्र के साथ पंजीकृत

दिल्ली मेट्रो के सौर रूफटॉप संयंत्र दुनिया की किसी भी मेट्रो या रेलवे व्यवस्था के लिए जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के साथ पंजीकृत होने वाली अपनी तरह की हरित परियोजना का पहला स्थान बन गया है।

  • स्वच्छ विकास तंत्र परियोजना 15 मेगावाट से कम की स्थापित सौर क्षमता वाले सुविधाओं के लिए ‘लघु श्रेणी’ के तहत संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के साथ पंजीकृत की गई है।

गीता जोहरी गुजरात की पहली महिला आईपीएस बन गई

1 9 82 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) गीता जोहरी को गुजरात की पहली महिला महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में नियुक्त किया गया है


आईसीआरए द्वारा ‘आईएएए’ रेटिंग के साथ टाटा एआईजी को मिला

क्रेडिट रेटिंग निकाय आईसीआरए ने टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनी से सम्मानित किया है, जिसमें इसके दावे के भुगतान की योग्यता के लिए ‘आईएएए’ रेटिंग शामिल है।

  • उद्योग में बीमा कंपनी के लिए भुगतान करने वाले दावों के लिए ‘आईएएए’ रेटिंग सबसे ज्यादा है

विश्व डोपिंग चार्ट में तीसरे साल तीसरे स्थान पर रहा

2015 के लिए विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) द्वारा प्रकाशित डोपिंग उल्लंघन रिपोर्ट में भारत तीसरे वर्ष के लिए तीसरे स्थान पर रहा है, जिसमें से 117 खिलाड़ियों को प्रतिबंधित पदार्थों के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद देश से सजा मिली है।


एनएफ़एलएल 2018 Pyeongchang खेलों में भाग नहीं लेगा

नेशनल हॉकी लीग 2018 पेयंग्वांग शीतकालीन ओलंपिक में भाग नहीं ले जाएगा। यह शीतकालीन खेलों के ब्रेक के बिना अपने 2017-18 सीजन अनुसूची को अंतिम रूप दे देगा


फीफा ने पूर्व ग्वाटेमेले के एफए अध्यक्ष जिमेनेज एफ पर प्रतिबंध लगाया

फीफा की नैतिकता समिति ने पूर्व ग्वाटेमेलन फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष ब्रायन जिमेनेन्स को भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए जीवन के सभी फुटबॉल-संबंधित गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया है।


एरिट्रियन पत्रकार डेविड इसाक को यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज 2017 से सम्मानित किया

एक कैदी इरिट्रियन-स्वीडिश पत्रकार, दावित ईसाक को 2017 यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज को प्राप्त करने के लिए चुना गया है।


भारतीय आईटी पेशेवरों के लिए सिंगापुर ब्लॉकों के वीजा

अमेरिका के बाद, सिंगापुर नवीनतम देश है जो सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कार्यरत भारतीय पेशेवरों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की मांग कर रहा है।

  • इस मामले के तीन मुख्य मुद्दे हैं – 2014 से, सिंगापुर सरकार ने सिंगापुर में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता के लिए न्यूनतम वेतन बढ़ा दिया है, इसके बाद उसने कंपनियों को एक वर्क परमिट के लिए आवेदन करने से पहले स्थानीय स्तर पर नौकरियों का विज्ञापन करने के लिए कहा। फरवरी 2016 से, यह भारतीय कंपनियों के वर्क परमिट के आवेदन पर निर्णय रोक रहा है।

शास्त्रीय गायन कथा कशोरी आमोनकर 84 पर निधन हो गया


 

Related posts

/